ताज़ा खबर
 

Today History, 21 August : भारत के सबसे युवा मुख्यमंत्री कौन हैं? आइए सीखें आज के इतिहास से

Today History: आज के दिन (21 अगस्त) के संबंध में विश्व इतिहास की बात करें तो कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटीं। जिसमें प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इटली ने तुर्की के खिलाफ युद्ध की घोषणा विशेष महत्व का है।

Author नई दिल्ली | Published on: August 20, 2019 11:26 PM
Today History : इन प्रमुख घटनाओं के लिए आज का दिन है बेहद खास, जानिए 21 अगस्त का इतिहास

Today History: हर दिन इतिहास की किसी न किसी एक महत्वपूर्ण घटना से जुड़ा है। ऐसा कोई दिन नहीं है जिसका संबंध इतिहास की घटनाक्रम से न हो। इतिहास में 21 अगस्त का दिन भी कई घटनाओं से जुड़ा है। आज के दिन (21 अगस्त) के संबंध में विश्व इतिहास की बात करें तो कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटीं। जिसमें प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इटली ने तुर्की के खिलाफ युद्ध की घोषणा विशेष महत्व का है। इसके अलावा आज ही के दिन (21 अगसत) ही यूरोपीय देश रोमानिया में संविधान को स्वीकार किया गाया था। साथ ही साथ कई और अन्य घटनाएं है जो 21 अगस्त के इतिहास को दर्शाता है। आगे हम आपको 21 अगस्त के चुनिंदे घटनाक्रम के बारे में बता रहे हैं।

भारत के इतिहास में 21 अगस्त का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल साल 1972 में 21 अगस्त के दिन ही वन्य जीव संरक्षण अधिनियम संसद में पारित किया गया था। 1988 में 21 अगस्त का बेहद दर्दनाक साबित हुआ था। भारत-नेपाल सीमा पर आए तीव्र भूकंप से एक हजार लोगों की मौत हो गई थी। 21 अगस्त 2008 को श्रीनगर और ‘पाक अधीकृत कश्मीर’ की राजधानी मुजफ्फराबाद के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस सेवा फिर से शुरू की गई थी। साथ ही मून मिशन पर भारत ने नासा से हाथ मिलाया। साल 2009 में आज ही के दिन भारतीय नौसेना का लड़ाकू विमान ‘सी हेरियर’ गोवा से उड़ान भरने के बाद अरब सागर में जा गिरा। परिणाम स्वरूप विमान के चालक ले. कमाण्डर सौरभ सक्सेना का निधन हो गया।

21 अगस्त को जन्मे लोग

साल 1871 में आज ही के दिन (21 अगस्त) गोपाल कृष्ण देवधर का जन्म हुआ था। ये भारत के प्रसिद्ध समाज सेवक थी। समाज सेवा के प्रति इन्हें इतना लगाव था कि देश में जहां कहीं भी जरूरत होती थी ये सवा के लिए पहुंच जाते थी।

बी. सत्य नारायण रेड्डी: ये एक स्वतंत्रता सेनानी और समाजवादी नेता थे। साथ ही साथ ये उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल भी रहे। बी. सत्य नारायण रेड्डी जन्म आज ही के दिन साल 1927 में हुआ था।

पेमा खांडू: इन्हें भारत के सबसे युवा मुख्यमंत्री होने का गौरव हासिल है। वर्तमान में ये अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। पेमा खांडू का जन्म आज ही के दिन साल 1979 में हुआ था।

नारायण श्रीधर बेन्द्रे: ये भारत के प्रसिद्ध चित्रकार थे। इन्हें पद्मश्री (1969) अबन गगन पुरस्कार (1984) और कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया था। नारायण श्रीधर बेन्द्रे का जन्म ही के दिन साल 1910 में हुआ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Sarkari Naukri, Job Update: पुलिस और डाक विभाग में 5000 हजार से ज्यादा निकली वैकेंसी, अभी करें आवेदन
2 RRB JE Recruitment 2019: CBT I के रिजल्ट पर छात्रों ने दर्ज की आपत्ति, बोर्ड ने दिया स्पष्टीकरण
3 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी चाहिए? तो जानें कहां-कहां जारी हैं भर्तियां