ताज़ा खबर
 

Tamil Nadu Board 12th Plus-two Result 2020: तमिलनाडु 12वीं बोर्ड के परिणाम जुलाई में, देखिए ऑनलाइन और ऑफलाइन चेक करने का तरीका

TN Tamil Nadu Board HSE +2 Result 2020: स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मुताबिक 'कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन खत्म हो गया है। कई केंद्रों में, कक्षा 11वीं की शीट का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है।

Tamil Nadu Board 12th Plus-two Result 2020: परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह तक जारी किए जा सकते हैं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Tamil Nadu Board 12th Plus-two Result 2020: सरकारी परीक्षा निदेशालय, तमिलनाडु, (TNDGE) जल्द ही हायर सेकेंडरी सेकेंड ईयर (HSC) 12वीं की परीक्षा के परिणाम 2020 जारी करने वाला है। स्कूल शिक्षा और खेल मंत्री के. ए. सेनगोट्टैयन ने जुलाई के पहले सप्ताह में बाहरवीं कक्षा के परिणाम जारी होने की उम्मीद जताई है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उनका कहना है कि, उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग पूरा हो चुका है और परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह तक जारी किए जा सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र विभिन्न वेबसाइट्स पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। इसके लिए आप tnresults.nic.in, dge.tn.gov.in, dge1.tn.nic.in, tnresults.nic.in और dge1.tn.nic.in पर विजिट करके अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकेंगे। तमिलनाडु में 12वीं की परीक्षाएं 2 से 20 मार्च तक आयोजित की गई थी।

दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मुताबिक ‘कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन खत्म हो गया है। कई केंद्रों में, कक्षा 11वीं की शीट का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है। मूल्यांकन केंद्रों से उम्मीदवारों के अंक अपलोड किए जा रहे हैं। परिणाम जारी करने में और 10-12 दिन लग सकते हैं।’ इस साल, 40,000 शिक्षकों द्वारा 200 केंद्रों पर लगभग 50 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है।

वेबसाइट पर परिणाम चेक करने का तरीका:
-तमिलनाडु बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
-रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
-अपना रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर सब्मिट करें।
-रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा।
-डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

मोबाइल ऐप पर नतीजे देख सकते हैं, इसके लिए: छात्रों को स्मार्टफोन पर Government of Tamil Nadu Directorate of Government Examinations की ऐप डाउनलोड करनी होगी। ऐप इंस्टॉल करके रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिति करनी होगी। इसके बाद आप रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि, तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के पलानिस्‍वामी ने हाल में कहा था कि, राज्‍य में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है कि 10वीं के छात्रों को परीक्षा लिए बगैर ही प्रोमोट किया जाएगा। इसके बाद, पुदुच्‍चेरी के मुख्‍यमंत्री वी नारायणस्‍वामी ने भी कहा कि तमिलनाडु सरकार के फैसले को ही वे अपने राज्‍य पर भी लागू करेंगे तथा पुदुच्‍चेरी और कोरोनाकाल में 10वीं की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।

Next Stories
1 RRB एनटीपीसी का एडमिट कार्ड कब तक? ये रहीं ताजा जानकारी
2 UP Board 10th, 12th Result: कब आएगा यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, अधिकारी ने दी ये जरूरी सूचना
3 Summer Season Google Doodle 2020: गर्मियों की शुरूआत पर गूगल ने बनाया शानदार डूडल
आज का राशिफल
X