ताज़ा खबर
 

IIM अहमदाबाद के इस कोर्स को मिला दुनिया में प्रथम स्थान

भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद को पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन फूड एंड एग्री बिजनेस मैनेजमेंट (PGP-FABM) कोर्स के लिए प्रथम स्थान दिया गया है।

साल 2000 में आईआईएम अहमदाबाद ने इसमें बदलाव करते हुए इसे दो साल के पोस्‍ट ग्रेज्‍युऐट कोर्स में तब्‍दील किया।

भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद को पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन फूड एंड एग्री बिजनेस मैनेजमेंट (PGP-FABM) कोर्स के लिए प्रथम स्थान दिया गया है। यह रैंक पेरिस की रैंकिंग ऐजंसी एडुयूनिवर्सल ने प्रदान की है। एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए आईआईएम ने कहा है कि आईआईएम के दो वर्षीय PGP-FABM कोर्स को एडुयूनिवर्सल, फ्रांस ने 2017 के लिए दुनिया में पहला स्थान दिया है। इस प्रोग्राम के चेयरमैन देबजीत रॉय ने इस सफलता का श्रेय उन विद्यार्थियों के क्रॉस फंक्‍शनल मैनेजमेंट एक्‍सपोजर को दिया है, जो कि कृषि, फूड साइंस, बायो-टैक्नोलॉजी जैसी अलग अलग पृष्ठभूमि से आते हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि यह उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र में आने वाली दिक्कतों से चुनौती लेने के लिए तैयार करता है। साथ ही इस प्रोग्राम के पूर्व विद्यार्थियों ने भी नीतियों को क्रियान्वयन करने में अहम भूमिका निभाई है। संस्थान ने बताया कि इस प्रोग्राम के लिए 1 लाख 27 हजार प्रतिभागी आवेदन करते हैं और केवल 46 उम्मीदवारों का ही चयन होता है। इसके बाद चयन की प्रक्रिया काफी कठिन होती है जो पूरे देश भर से संचालित की जाती है। साल 2000 में आईआईएम अहमदाबाद ने इसमें बदलाव करते हुए इसे दो साल के पोस्‍ट ग्रेज्‍युऐट कोर्स में तब्‍दील किया।

आईआईएम के पहले पायदान पर आने के बाद फ्रांस की ईएसएसईसी बिजनेस स्कूल के एग्री बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स दूसरे, यूएसए की कोरनेस यूनिवर्सिटी तीसरे, ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न चौथे और अर्जेंटीना की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्यूनस अराइस ने पांचवे स्थान पर कब्जा किया है। बता दें कि भारतीय प्रबंध संस्‍‍थान (आईआईएम) अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलौर, लखनऊ, इंदौर, कोझीकोड और शिलौंग में स्थित उत्‍कृष्‍टता के संस्‍थान हैं जो भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के विभिन्‍न सेक्‍टरों में प्रबंधन के क्षेत्र में परामर्श सेवाएं प्रदान करने और गुणवत्‍तायुक्‍त प्रबंधन शिक्षा और प्रशिक्षण और अनुसंधान प्रदान करने के उद्देश्‍य से स्‍थापित किए गए है। इन संस्‍थाओं की पहचान उद्योगों में प्रशिक्षण, अनुसंधान और संवाद स्‍थापित करने के लिए विश्‍व में उत्‍कृष्‍ट प्रबंधन संस्‍थाओं के रूप में की जाती है।

जम्मू-कश्मीर: आजादी के नारों के बीच जब सीएम महबूबा मुफ्ती को छोड़ना पड़ा अपना कार्यक्रम

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 HBSE 12th Result 2017: नतीजे घोषित, hbse.nic.in और bseh.org.in पर ऐसे करे चेक
2 SSC CGL Exam 2017: शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई
3 West Bengal 12th Result 2017: कुछ ही देर में घोषित होंगे WBCHSE 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखें
ये पढ़ा क्या?
X