ताज़ा खबर
 

सीबीएसई 10वीं मैथ्स एग्जाम में करेगा ये बड़ा बदलाव, छात्रों को मिलेगी ये सुविधा

पहली गणित-मानक, जो मौजूदा सामान्य स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी गणित-मूल, जो आसान स्तर की परीक्षा होगी।

Author January 11, 2019 9:49 PM
बोर्ड छात्रों के लिए गणित की दो स्तरीय परीक्षाएं आयोजित करेगा।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 2020 में शैक्षणिक सत्र से 10वीं कक्षा की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव कर सकता है। बोर्ड छात्रों के लिए गणित की दो स्तरीय परीक्षाएं आयोजित करेगा।
सीबीएसई की ओर से जारी परिपत्र के मुताबिक, गणित की परीक्षाएं दो स्तर पर होंगी। पहली गणित-मानक, जो मौजूदा सामान्य स्तर की परीक्षा होगी। दूसरी गणित-मूल, जो आसान स्तर की परीक्षा होगी। उसमें कहा गया है कि गणित का मौजूदा स्तर और पाठ्यक्रम समान रहेगा।
परिपत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा के अनुरूप, दो स्तर की परीक्षाओं से ना सिर्फ दो अलग-अलग तरह के छात्रों को लाभ होगा बल्कि इससे परीक्षाएं भी अलग होंगे और छात्रों में तनाव का स्तर भी कम होगा।

उसमें कहा गया है, ‘‘यह सर्वविदित है कि सबसे मुश्किल विषय की परीक्षा के दौरान छात्रों में तनाव का स्तर सबसे ज्यादा होता है।’’ उसमें कहा गया है, ‘इस महत्वपूर्ण पहलू को ध्यान में रखते हुए और बोर्ड परीक्षाओं के जरिए हुए इसके सत्यापन के बाद बोर्ड ने छात्रों के लिए गणित की परीक्षा दो स्तरों में आयोजित करने का फैसला किया है। यह फैसला मार्च 2020 और उसके बाद समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्रों पर लागू होगा।’

बता दें कि स्टैंडर्ड लेवल उन छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो आगे की पढ़ाई गणित विषय के साथ करना चाहते हैं। वहीं, बेसिक स्तर उनके लिए होगा, जो गणित में उच्च शिक्षा हासिल नहीं करना चाहते। छात्र परीक्षा फॉर्म भरते वक्त स्टैंडर्ड या बेसिक मैथ्स में एक का विकल्प चुन सकते हैं। अगर छात्र गणित में फेल हो जाता है तो कंपार्टमेंट परीक्षा में परीक्षा का स्तर बदल सकता है। अगर छात्र ने मैथमेटिक्स बेसिक को चुना है और वो यह एग्जाम पास कर लेता है तो वो अपना स्तर सुधारने के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम में मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड की परीक्षा दोबारा दे सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App