TET Notification 2021: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी, यहां जानें परीक्षा पैटर्न

TET Notification 2021: इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए उम्मीदवारों को 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

TET New Notification, TET Latest Update, Assam TET Date, Assam TET Notification 2021, Assam TET Application,
सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

TET Notification 2021: डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन, असम ने लोअर प्राइमरी और अपर प्राइमरी के लिए Teacher Eligibility Test 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssa.assam.gov.in पर 25 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट में दो पेपर होता है। पहला पेपर कक्षा 1 से कक्षा 5 तक और दूसरा पेपर कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर के लिए उपस्थित होना होता है। योग्यता की बात करें तो Lower Primary TET के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। जबकि, Upper Primary TET के लिए उम्मीदवार के पास बैचलर्स डिग्री और प्रारंभिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

TET Exam Pattern की बात करें तो दोनों पेपर में 150 अंको के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होते हैं। जिसमें उम्मीदवारों से चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागॉजी, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2 मैथ्स और एनवायरमेंटल स्टडीज से सवाल पूछे जाते हैं। जबकि, दूसरे पेपर में चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागॉजी, लैंग्वेज 1, लैंग्वेज 2 के अलावा मैथ्स / साइंस / सोशल साइंस आदि से सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर हल करने के लिए उम्मीदवारों को 150 मिनट का समय मिलता है। बता दें कि इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए उम्मीदवारों को 60% अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को केवल 55% अंक हासिल करना होगा।

Assam TET 2021 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य जांच लें। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट कर सकते हैं।

UPPCL Recruitment 2021: ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 95 हजार तक मिलेगी सैलरी

इसके अलावा उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UBSE) ने Uttarakhand Teacher Eligibility Test (UTET) 2021 के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। उत्तराखंड में शिक्षा पद पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ukutet.com के माध्यम से 30 सितंबर तक या उससे पहले परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह परीक्षा उत्तराखंड के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 26 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

Police Constable Recruitment 2021: कॉन्स्टेबल के इतने पदों पर होगी भर्ती, ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट