ताज़ा खबर
 

अमेरिका में तेजी से अपनी पकड़ बना रही है तेलुगू भाषा: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अमेरिका में तेलुगू भाषा तेजी से बढ़ रही है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी ऑनलाइन वीडियो के अनुसार, तेलुगू बोलने वाले अमेरिकी निवासियों की संख्या 2010 से 2017 के बीच 86 फीसदी बढ़ी है।

Author Published on: October 22, 2018 5:39 PM
प्रतीकात्मक फोटो (Source: Dreamstime)

एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अमेरिका में तेलुगू भाषा तेजी से बढ़ रही है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी ऑनलाइन वीडियो के अनुसार, तेलुगू बोलने वाले अमेरिकी निवासियों की संख्या 2010 से 2017 के बीच 86 फीसदी बढ़ी है। ‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, भारत में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा तेलुगु अभी अंग्रेजी के अलावा सबसे व्यापक स्तर पर बोली जाने वाली प्रमुख 20 भाषाओं की सूची में जगह नहीं बना पाई है। इस वीडियो में अमेरिका स्थित सेंटर फॉर इमिग्रेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन का हवाला दिया गया है।

‘बीबीसी’ ने कहा कि अमेरिका में बोली जाने वाली भाषाओं पर किए गए अध्ययन में अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के डेटा का इस्तेमाल किया गया और उन लोगों की संख्या की तुलना की जिन्होंने कहा कि उन्होंने 2010 और 2017 में घर पर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाएं बोलीं थीं। पिछले साल अमेरिका में 4,00,000 से अधिक तेलुगु भाषी थे जो 2010 की तुलना में लगभग दोगुनी संख्या है। अमेरिका में शीर्ष 10 सबसे तेजी से बढ़ती भाषाओं में से सात दक्षिण एशियाई भाषाएं हैं।

अमेरिका में एक गैर-लाभकारी संगठन तेलुगू पीपुल्स फाउंडेशन के संस्थापक प्रसाद कुनीसेटी के अनुसार, तेलुगू भाषा की पैठ का कारण हैदराबाद और अमेरिकी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी उद्योगों के बीच के संबंध हैं। उन्होंने कहा, “1990 के दशक के मध्य में आईटी क्षेत्र की तीव्र वृद्धि से सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की बड़ी मांग पैदा हुई जिसमें बड़ी संख्या में हैदराबाद के छात्रों को अमेरिका भेजा गया।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SSC Grade C, D Stenographer 2018 Application Form: आवेदन प्रक्रिया शुरू, ssc.nic.in पर ऐसे करें अप्‍लाई
2 UP Police 41,520 Constable Admit Card 2018: प्रवेश पत्र जारी, ऐसे डाउनलोड करें और जानें जरूरी डिटेल्स!
3 RRB ALP, Technician Result 2018 Date: कब तक आएंगे रेलवे ग्रुप C परीक्षा के परिणाम, यहां जानें