scorecardresearch

Telangana Govt Schools: तेलंगाना कैबिनेट का बड़ा फैसला, सभी सरकारी स्कूल होंगे इंग्लिश मीडियम

Telangana Government Schools: कैबिनेट में इस बात पर भी चर्चा हुई कि कई माता-पिता अपने बच्चों को केवल इसलिए प्राइवेट स्कूल में भेजते हैं क्योंकि वे अंग्रेजी मीडियम होते हैं।

Telangana Govt Schools
सरकार ने ये फैसला भी किया है कि प्राथमिक स्तर पर छात्रों को अंग्रेजी में शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। (फाइल फोटो)

Telangana English Medium Govt Schools: तेलंगाना में सरकारी स्कूलों के लिए एक बड़ा फैसला किया गया है। तेलंगाना के सभी सरकारी स्कूल अगले शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से अंग्रेजी मीडियम हो जाएंगे। तेलंगाना कैबिनेट ने निजी स्कूलों, जूनियर और डिग्री कॉलेजों में फीस को रेगुलेट करने का भी फैसला लिया है।

कैबिनेट ने शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी की अध्यक्षता में मंत्रियों की एक समिति भी गठित की है। इस समिति का काम कैबिनेट के फैसले को ध्यान में रखते हुए दिशा-निर्देश बनाने का होगा।

मंत्री परिषद ने मीटिंग के दौरान सरकारी स्कूलों में बेहतर बुनियादी सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए 7289 करोड़ रुपए की लागत से ‘मन वूरू मन बड़ी’ (हमारा गांव-हमारा स्कूल) योजना को भी मंजूरी दी है।

कैबिनेट में इस बात पर भी चर्चा हुई कि कई माता-पिता अपने बच्चों को केवल इसलिए प्राइवेट स्कूल में भेजते हैं क्योंकि वे अंग्रेजी मीडियम होते हैं। ऐसे में जब सरकारी स्कूलों को भी अंग्रेजी मीडियम में कर दिया जाएगा तो मां-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में भेजेंगे।

सरकार ने ये फैसला भी किया है कि प्राथमिक स्तर पर छात्रों को अंग्रेजी में शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी और बच्चों के लिए एक आकर्षक वातावरण तैयार किया जाएगा। इसके अलावा मीटिंग में मिड डे भोजन कार्यक्रम में सुधार करने के लिए एक कार्य योजना भी तैयार की जाएगी।

बता दें कि इस समय कोरोना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तेलंगाना में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X