ताज़ा खबर
 

यूजीसी ने बदलीं 15 और 16 सितंबर को होने वाले इन एग्जाम्स की तारीख, जानिए अब कब होंगे

SWAYAM 2020 Exam: UGC ने पिछले महीने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक क्रेडिट सीमा को दोगुना कर 40 प्रतिशत कर दिया था। इसका मतलब है कि छात्र SWAYAM प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने पाठ्यक्रम से संबंधित विषयों का ऑनलाइन चुनाव कर सकते हैं और इसके लिए क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं।

SWAYAM 2020, SWAYAM Exam 2020, SWAYAM Exam DateSWAYAM में 1900 से अधिक पाठ्यक्रम हैं, जिन्हें UGC के अनुसार 50,000 शिक्षार्थियों द्वारा एक्सेस किया गया है।

SWAYAM 2020 Exam: SWAYAM पोर्टल पर कई पाठ्यक्रमों के लिए 15 और 16 सितंबर को आयोजित होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। यूजीसी के नोटिस जारी कर परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं और कहा है कि ये परीक्षा अब 29 और 30 सितंबर को आयोजित की जाएगी। आयोग ने कहा कि ऑपरेशनल कारणों और COVID​​-19 के कारण परीक्षा कुछ दिनों के लिए स्‍थगित की जा रही है। नोटिस में कहा गया है, “सभी विश्वविद्यालयों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपने संबंधित कॉलेजों की परीक्षाओं का समय निर्धारित करते हुए संशोधित SWAYAM परीक्षा तिथियों को ध्‍यान में रखें।” इन परीक्षाओं के संशोधित एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in पर 12 सितंबर को जारी किए गए थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) देश भर में यह परीक्षा आयोजित करेगी।

UGC ने पिछले महीने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक क्रेडिट सीमा को दोगुना कर 40 प्रतिशत कर दिया था। इसका मतलब है कि छात्र SWAYAM प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने पाठ्यक्रम से संबंधित विषयों का ऑनलाइन चुनाव कर सकते हैं और इसके लिए क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में भाग लेना मानदंडों के अनुसार एक कक्षा में फिजिकल क्‍लास में भाग लेने के बराबर होगा। SWAYAM में 1900 से अधिक पाठ्यक्रम हैं, जिन्हें UGC के अनुसार 50,000 शिक्षार्थियों द्वारा एक्सेस किया गया है।

यूजीसी ने शिक्षाविदों को छात्रों के लिए और भी अधिक पाठ्यक्रम विकसित करने के लिए कहा है जो SWAYAM प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हों। पहले चरण में, छह विषयों – इतिहास, राजनीति विज्ञान, वाणिज्य, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन, और नृविज्ञान में 171 स्नातक स्तर के MOOC पाठ्यक्रम विकसित करने का प्रस्ताव है। यूजीसी ने देश भर के उच्च शिक्षा संस्थानों और शिक्षाविदों को इन क्षेत्रों में “उच्च गुणवत्ता” MOOC विकसित करने के लिए कहा है जो “अंतरराष्ट्रीय मानकों के तुलनीय हो सकते हैं।” कोरोनोवायरस महामारी के चलते ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर अधिक जोर दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri 2020: यूपी, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब समेत इन राज्यों में निकली हैं सरकारी नौकरी
2 RRB NTPC 2020: आरआरबी एनटीपीसी का एग्जाम, सबसे पहले करना होगा ये काम
3 NTA NEET: नीट 2020 के रिजल्ट का है इंतजार, आप पहले ही ऐसे कर पाएंगे चेक कि कितने आ सकते हैं नंबर
ये पढ़ा क्या?
X