ताज़ा खबर
 

Super 30 फेम आनंद कुमार ने HRD मिनिस्‍ट्री को लिखी चिठ्ठी, घर-घर शिक्षा पहुंचाने के लिए दी ये सलाह

उन्‍होनें मंत्रालय को लिखी अपनी चिट्ठी में कहा कि एक विशेष दूरदर्शन शिक्षा चैनल समाज के वंचित वर्ग के उन लाखों छात्रों की मदद करेगा, जो COVID 19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन अवधि के दौरान आसानी से ऑनलाइन क्‍लासेज़ का लाभ नहीं उठा सकते।

Super 30 founder Anand Kumar (File Photo)

सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से आग्रह किया कि वे डिजिटल शिक्षा के लिए एक खास टेलिविज़न चैनल शुरू करें, जो उन वंचित बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हो जिनके पास डिजिटल संसाधन उपलब्‍ध नहीं है। उन्‍होनें मंत्रालय को लिखी अपनी चिट्ठी में कहा कि एक विशेष दूरदर्शन शिक्षा चैनल समाज के वंचित वर्ग के उन लाखों छात्रों की मदद करेगा, जो COVID 19 महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन अवधि के दौरान आसानी से ऑनलाइन क्‍लासेज़ का लाभ नहीं उठा सकते।

उन्होंने लिखा, “हालांकि कई संस्थान ऑनलाइन टीचिंग टूल्‍स को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन छात्रों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में भारी अंतर को ध्यान में रखते हुए यह पूरी तरह उपयोगी नहीं है। इसके लिए एक लैपटॉप या स्मार्टफोन और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है, जो सभी के पास होना संभव नहीं है। सभी संस्थान ऑनलाइन शिक्षा के लिए भी तैयार नहीं हैं, हालांकि उनमें से कई पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

इसके समाधान के लिए सुझाव देते हुए उन्‍होनें कहा, “हर घर में एक टेलीविज़न सेट होता है और एक विशेष डीडी शिक्षा चैनल होने से, जिसमें अलग अलग क्‍लासेज़ के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट हों, देश भर में सभी आर्थिक तबके के छात्रों के लिए पढ़ना आसान होगा। किसानों की जरूरतों के लिए समर्पित डीडी किसान की तरह, 24×7 दूरदर्शन शिक्षा चैनल छात्रों के लिए-गेम-चेंजर हो सकता है।”

अंत में उन्‍होनें कहा, “इस चैनल पर छात्रों के लिए प्रेरक डीबेट और काउंसलिंग क्‍लासेज़ भी हो सकते हैं। यह उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए ऑनलाइन लाभों के बारे में भी सिखा सकता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: इन राज्यों में करें सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, जानिए आपके लिए कौनसी ठीक है
2 Bihar Board: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब? ये है अब तक के लेटेस्ट अपडेट
3 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, जानिए कहां पहुंची आपकी सरकारी नौकरी की बात