ताज़ा खबर
 

सुपर 30 के फाउंडर आनंद कुमार यूएस एजुकेशन एक्सिलेंस अवार्ड 2019 से सम्‍मानित

आनंद पिछले 18 वर्षों से भारत के प्रमुख IIT-JEE के लिए आवासीय कोचिंग के माध्यम से 30 छात्रों को फ्री ऑफ कॉस्ट टीचिंग क्‍लास सुपर 30 कार्यक्रम चला रहे हैं।

Author Published on: September 20, 2019 5:46 PM
सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार फोटो सोर्स- जनसत्ता

सुपर 30 के संस्थापक और प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में प्रतिष्ठित शिक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ताकि जरूरतमंद छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए उनके योगदान को मान्यता दी जा सके। शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 सप्ताहांत में सैन जोस, कैलिफोर्निया में संगठन की 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक समारोह में फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस (एफएफई) द्वारा आनंद कुमार को पुरस्‍कार दिया गया है।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, आनंद ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में रहने वाले मजबूत भारतीय समुदाय को शिक्षा की दुनिया की सभी समस्याओं से लड़ने के लिए सबसे मजबूत हथियार बनने में मदद की। उन्होंने कहा, “गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण और बहुत से अधिक मुद्दों को हल करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को जनता के लिए सुलभ बनाना दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। भारतीय, संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में चमत्कार कर रहे हैं, और यह उनके लिए अपने समाज को कुछ वापस देना बेहद संतोषजनक है, और ऐसे में शिक्षा से ज्यादा कीमती कोई उपहार नहीं हो सकता है।”

आनंद पिछले 18 वर्षों से भारत के प्रमुख IIT-JEE के लिए आवासीय कोचिंग के माध्यम से 30 छात्रों को फ्री ऑफ कॉस्ट टीचिंग क्‍लास सुपर 30 कार्यक्रम चला रहे हैं। सुपर 30 के छात्रों की सफलता की दर अभूतपूर्व रही है, जिसमें वंचित वर्गों के छात्रों को प्रीमियर संस्थानों में प्रवेश करके एक पीढ़ीगत परिवर्तन देखा गया है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि एक शिक्षित दुनिया अधिक समझ के साथ एक बेहतर जगह होगी।

“आज, समाज के दो वर्गों के बीच की खाई बहुत चौड़ी होती जा रही है, जिसे केवल शिक्षा ही पाट सकती है। किसी को भी सही मौका दें और वह अच्छा काम करेगा। मौका ही वह चीज है जो आखिरकार मायने रखती है। आनंद, हाल ही में ऋतिक रोशन अभिनीत अपने जीवन पर बनी बायोपिक की सफलता के चलते खबरों में थे। उन्‍होनें जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने और जरूरतमंदों के बीच शिक्षा की लौ जलाने के लिए FFE को धन्यवाद दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IIT-Delhi ने तैयार किया शुद्ध शाकाहारी अंडा, जल्‍द ले सकेंगे शाकाहारी मीट का भी आनंद
2 Bank Jobs 2019: बैंक में चाहिए सरकारी नौकरी, यहां करें अप्लाई, ये हैं पूरी डिटेल्स
3 Jammu-Kashmir Police में सब इंस्‍पेक्‍टर, महिला कॉन्‍स्‍टेबल जैसे 8500 पदों पर होगी भर्ती, 23 सितंबर से शुरू होगी प्रक्रिया