दूर रहें समय बर्बाद करने वाले कार्यों से

कई बार हम ऐसे कार्यों में उलझ जाते हैं, जहां हमें समय के बीतने का बिलकुल भी पता नहीं चलता है।

सांकेतिक फोटो।

कई बार हम ऐसे कार्यों में उलझ जाते हैं, जहां हमें समय के बीतने का बिलकुल भी पता नहीं चलता है। ऐसे कार्यों से सिर्फ समय की ही बर्बादी नहीं होती है बल्कि हमारी काफी ऊर्जा में व्यर्थ हो जाती है। सबसे पहले ऐसे कार्यों की पहचान करें और फिर इन कार्यों को धीरे-धीरे कम समय देना शुरू करें। एक समय के बाद इन कार्यों को पूरी तरह से करना बंद कर दें। ऐसे ही कार्यों में सोशल मीडिया पर समय बिताना शामिल है जिनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि शामिल हैं।

तय करें कि सोशल मीडिया पर दिन में एक-दो बार से अधिक नहीं जाएंगे और हर बार 15 मिनट से ज्यादा का समय नहीं देंगे। कुछ दिनों में आप महसूस करेंगे कि सोशल मीडिया पर कम समय खर्च करने से आपको महत्त्वपूर्ण कार्यों के लिए अधिक समय मिलने लगा है। साथ ही आपको इस बात की गिलानी भी नहीं हो रही है कि आप अपने समय को बर्बाद कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ सोशल मीडिया की ऐसा कार्य है जहां हमारे समय की बर्बादी होती है। आप खुद अपनी दिनचर्या आ आकलन करें। इससे आपको पता चलेगा कि हर दिन आपका समय कहां बर्बाद हो रहा है। जब एक बार आपको ऐसे कार्यों का पता चल जाएगा जो आपके समय की बर्बादी कर रहे हैं तो ऐसे कार्यों पर अंकुश लगाना आसान हो जाएगा। इसलिए आज से ही इस कार्य को शुरू करें।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट