ताज़ा खबर
 

UP: बेसिक शिक्षा में योगी सरकार ने किया बड़ा बदलाव, 5 के बजाय अब 3 साल में होंगे ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के टीचरों के तबादले को 5 साल से घटाकर 3 साल कर दिया है। यही नहीं महिलाओं की भी समय सीमा घटाई गई है।

प्रतीकात्मक फोटो ( सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बड़ी खुशी मनाने का मौका दिया है। सरकार ने शिक्षकों के ट्रांसफर में काफी बदलाव किए हैं जिससे उनमें खुशी का माहौल है। बता दें कि शिक्षकों के ट्रांसफर की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दी गई है। वहीं सरकार ने महिलाओं के लिए भी समय सीमा को घटाया है। इसके साथ-साथ फौजियों की पत्नियों को सबसे पहले अहमियत देने की बात भी सामने आ रही है। बता दें कि सरकार के इस फैसले से कई शिक्षकों को सीधा लाभ होने वाला है।

क्या है पूरा मामलाः उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दि्ववेदी के अनुसार राज्य की शिक्षा स्तर को और भी बेहतर बनाना है। इसी लक्ष्य के साथ सरकार ने बेसिक शिक्षा में भारी बदलाव किए हैं। दि्ववेदी ने बताया कि सरकार ने टीचरों के ट्रांसफर के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया गया है। इसके लिए वे अन्य विभाग की भी मदद लेंगेmfk । उन्होंने इस शिक्षा में फ्लाइंग स्क्वॉड की शुरुआत करने की भी बात कही है। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि पंचायती राज विभाग के अंदर मिड डे मील भी आएगा। बता दें कि ग्राम प्रधान द्वारा अगर मिड डे मील में कोई गड़बड़ होती है तो जिम्मेदार लोगों पर पंचायती राज कड़ी कार्रवाई करेगा।

National Hindi Khabar, 28 August 2019 LIVE News Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

Article 370, Jammu-Kashmir News Live Updates: जम्मू-कश्मीर को आज ये बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

महिलाओं को भी मिली सौगातः बता दें कि सरकार ने महिला टीचरों की भी तबादले की समय सीमा एक साल कर दी है। इसके अलावा फौजियों की पत्नियों के तबादले में विशेष और तुरंत ध्यान देने की बात भी कही है। बता दें कि सरकार ने गंभीर रूप से बीमार शिक्षकों को भी बड़ी राहत दी है। वे भी अपने तबादले के लिए आवेदन डाल सकते हैं।

Next Stories
1 RRB NTPC Admit Card 2019: आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड, प्रवेश पत्र पर चेक कर लें ये सभी जरूरी जानकारियां
2 शिक्षकों की भर्ती में लाई जाएगी तेजी, दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल ने दिए शिक्षा विभाग को ये निर्देश
3 UPSC CMS Notification 2019: परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना जारी, 09 सितम्‍बर तक करें आवेदन
ये पढ़ा क्या?
X