ताज़ा खबर
 

SSC Stenographer Answer Key 2017: ग्रेड C और D परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी, ऐसे करें चेक

SSC Stenographer Answer Key 2017: ध्यान रहे उत्तर कुंजी वेबसाइट पर 12 जनवरी, 2018 शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेगी। इसके बाद आप उत्तर कुंजी नहीं चेक कर सकेंगे।

SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड C और D की लिखित परीक्षा 11-09-2017 से 14-09-2017 के बीच हुई थी।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने स्टेनोग्राफर ग्रेड C और D लिखित परीक्षा 2017 पेपर I की अंतिम उत्तर कुंजी(Final Answer Keys) जारी कर दी है। उम्मीदवार उत्तर कुंजी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। स्टेनोग्राफर ग्रेड C और D लिखित परीक्षा के नतीजे 21 नवंबर को जारी किए गए थे। एसएससी ने वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर उत्तर कुंजी की घोषणा की। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, परीक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता लाने और उम्मीदवारों की सुविधा के लिए उत्तर कुंजी वेबसाइट पर जारी की गई है। आयोग ने अंतिम उत्तर कुंजी के साथ ही प्रश्न पत्र भी जारी किया है। सभी उम्मीदवार जल्द से जल्द इसके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं। आयोग ने बुधवार को उत्तर कुंजी वेसाइट पर अपलोड की। ध्यान रहे उत्तर कुंजी वेबसाइट पर 12 जनवरी, 2018 शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेगी। इसके बाद आप उत्तर कुंजी नहीं चेक कर सकेंगे।

स्टेनोग्राफर ग्रेड C और D की लिखित परीक्षा 11-09-2017 से 14-09-2017 के बीच हुई थी। 21 नवंबर को नतीजे घोषित हुए थे। क्वॉलिफाई करने वाले परीक्षार्थी स्किल टेस्ट देंगे। वहीं स्किल टेस्ट का शेड्यूल भी जल्द ही जारी किया जाएगा। बहरहाल उम्मीदवारों को काफी समय से अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने का इंतजार था। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप उत्तर कुंजी चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें
Step 1: वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाएं
Step 2: होम पेज पर ‘स्टेनोग्राफर ग्रेड C और D परीक्षा 2017 पेपर 1 अंतिम उत्तर कुंजी(Final Answer Keys)’ के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: पीडीएफ फाइल में जानकारी पढ़ें और फिर Final Answer Keys के लिंक पर क्लिक करें
Step 4: रोल नंबर, पासवर्ड और एग्जाम डेट डालें
Step 5: सब्मिट करें, उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र खुल जाएंगे
Step 6: प्रिंटआउट निकाल लें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App