SSC CGL: देखें- कितना कठिन था नवंबर-दिसंबर संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा पेपर, क्या है रिजल्ट, उत्तर सूची आने की संभावित तारीख

SSC CGL Exam Marks, Result: इस परीक्षा के रिजल्ट भी जल्दी जारी कर दिए जाएंगे और रिजल्ट घोषित होने में स्टेज-1 परीक्षा की तरह देरी नहीं की जाएगी। उम्मीद है कि परीक्षा के रिजल्ट दिसंबर के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे और उससे एक हफ्ते पहले तक आंसर की भी रिलीज कर दी जाएगी।

ssc cgl, ssc cgl tier 2, ssc cgl 2016, ssc cgl 2016 result, ssc cgl result, ssc cgl result 2016, ssc.nic.in, ssc cgl tier 2 result, ssc cgl tier 2 answer key, ssc cgl answer key, ssc cgl answer key 2016, www.sscnic.in, ssc cgl tier 2 analysis, ssc cgl tier 2 exam analysis, ssc cgl tier 2 exam, ssc cgl tier 2 result date, ssc cgl tier 2 result 2016, ssc cgl tier 2 result date 2016, ssc, cgl tier 2, cgl tier 2 answer key, cgl tier 2 result, ssc newsयह परीक्षा 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच करवाई गई थी और यह दो-दो घंटे की दो शिफ्ट में करवाई गई थी।

SSC CGL Exam Marks, Result: कर्मचारी चयन आयोग हर साल संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा का आयोजन करता है, इस क्रम में हाल ही में एसएससी ने सीजीएल-2 परीक्षा का आयोजन किया था। तीन दिन तक चली इस परीक्षा में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था और अब परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार परीक्षा की आंसर की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस बार पेपर पिछले साल के मुकाबले ज्यादा मुश्किल था और कई सेक्शन के सवाल भी कठिन थे और अब जल्द ही परीक्षा की आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। जिससे आप अपने परीक्षा के प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं। वहीं इस परीक्षा के रिजल्ट भी जल्दी जारी कर दिए जाएंगे और रिजल्ट घोषित होने में स्टेज-1 परीक्षा की तरह देरी नहीं की जाएगी। उम्मीद है कि परीक्षा के रिजल्ट दिसंबर के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे और उससे एक हफ्ते पहले तक आंसर की भी रिलीज कर दी जाएगी।

स्टेज-2 परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार रिजल्ट और आंसर की रिलीज होने के बाद एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट और आंसर की देख सकते हैं। बता दें कि इस परीक्षा में उन उम्मीदवारों ने भाग लिया है जो कि प्रथम चरण परीक्षा में पास हुए हैं। यह परीक्षा 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच करवाई गई थी और यह दो-दो घंटे की दो शिफ्ट में करवाई गई थी। इसमें पहली शिफ्ट 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 2.45 बजे से 4.45 बजे तक आयोजित की गई। इस परीक्षा में 4 पेपर होंगे, जिसमें क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी भाषा, स्टेटिस्टिक, जनरल स्टडीज के पेपर शामिल है। बता दें कि पहले चरण की परीक्षा का आयोजन 27 अगस्त से 11 सितंबर 2016 तक किया गया था और परीक्षा का आयोजन 43 बैचों में 96 शहरों में किया गया था। इस परीक्षा के लिए 38.04 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 14.99 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी, जबकि करीब एक लाख 40 हजार उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हुए हैं।

कैसे देखें रिजल्ट- परीक्षा के रिजल्ट या आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों की एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद तय प्रक्रिया को फॉलो करते हुए अपना रिजल्ट या आंसर की देख लें। गौरतलब है कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है। इस एग्जाम के जरिए एसएससी केंद्र सरकार के विभागों के लिए दूसरी ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसके अलावा कमीशन के पास केंद्र सरकार के विभाग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करने की भी जिम्मेदारी है।

Next Stories
1 CAT 2016 Exam Analysis: दो लाख से अधिक उम्मीदवारों ने दी कैट, यहां देखिए दोनों पेपर का पूरा एनालिसिस
2 DU: खतरे में 80 फीसद तदर्थ शिक्षकों की नौकरी
3 आरआरबी Mumbai: रेलवे भर्ती बोर्ड घोषित किए CEN 03/2007 परीक्षा के परिणाम, उम्मीदवार यहां देखें नतीजे
ये पढ़ा क्या?
X