ताज़ा खबर
 

SSC नोटिस से लेकर परीक्षा परिणाम तक की सारी जानकारी एक app पर, जानिए UMANG के फीचर्स

UMANG App for SSC Notifications: 2017 में लॉन्च किया गया UMANG ऐप विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे गैस बुकिंग, आधार, फसल बीमा, ईपीएफ और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लिए एक कॉमन प्‍लेटफॉर्म है।

Screenshot Play Store

UMANG App for SSC Notifications: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्‍मीदवार अब परीक्षा से जुड़ी सभी डीटेल्‍स जैसे एग्‍जाम कैंलेंडर, नोटिस, रिजल्‍ट जैसे अलर्ट अपने मोबाइल पर ही UMANG ऐप्‍प के माध्‍यम से पा सकते हैं। UMANG एक यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन है जिसपर SSC के सभी एग्‍जाम्स से जुडे़ अलर्ट होस्‍ट किए जाएंगे। आयोग ने निम्नलिखित मॉड्यूल बनाये हैं- लेटेस्‍ट न्यूज़, एग्‍जाम नोटिस, परीक्षाओं के परिणाम, परीक्षा कैलेंडर, भर्तियों की जानकारी आदि।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे उम्मीदवार Google Play Store (Android) या iTunes App Store (Apple) पर जा सकते हैं और अपने मोबाइल फोन पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए download UMANG ऐप टाइप कर सकते हैं। 2017 में लॉन्च किया गया UMANG ऐप विभिन्न सरकारी सेवाओं जैसे गैस बुकिंग, आधार, फसल बीमा, ईपीएफ और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लिए एक कॉमन प्‍लेटफॉर्म है।

आयोग ने जूनियर इंजीनियर (JE), मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) परीक्षा पेपर- II और संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) 2018 की टियर- III परीक्षा और टियर- I के पद के लिए आयोजित भर्ती परीक्षाओं के रिजल्‍ट्स की डेट को फिलहाल को टाल दिया है।

MTS और CGL 2018 के लिए रिजल्‍ट क्रमशः 30 अप्रैल और 08 मई को घोषित किए जाने थे, जबकि CGL 2019 परिणामों के लिए कोई तारीख घोषित नहीं की गई थी। इसी प्रकार, SSC JE परीक्षा का परिणाम 09 अप्रैल को जारी किया जाना था, जैसा कि आयोग द्वारा पहले निर्धारित किया गया था। देशव्‍यापी लॉकडाउन के चलते आयोग ने इस सभी तिथियों को फिलहाल स्‍थगित कर दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NEET ही होगा मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन का एकलौता एग्‍जाम, माइनॉरिटी कॉलेजों की PIL को सुप्रीम कोर्ट ने नकारा
2 स्‍कूल, कॉलेजों को भी क्‍लासेज़ के दौरान रखना होगा सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान, MHRD ने जारी किए ये दिशानिर्देश
3 Super 30 फेम आनंद कुमार ने HRD मिनिस्‍ट्री को लिखी चिठ्ठी, घर-घर शिक्षा पहुंचाने के लिए दी ये सलाह