ताज़ा खबर
 

SSC Recruitment 2019: आर्थ‍िक रूप से पिछड़े सवर्णों को मिलेगा आरक्षण, जानिए कितने पदों पर भर्ती

SSC JE Recruitment 2019 Notification: यह पहली भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से निकाली गई है। जिसमें नए आरक्षण प्रावधान को शामिल किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सरकारी नौकरियों एवं शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण देने संबंधी विशेष प्रावधान को पिछले महीने मंजूरी दी थी।

SSC, SSC JE Recruitment 2019, SSC JE Recruitment, JE Recruitment, Staff Selection Commission, Staff Selection Commission JE RecruitmenSSC Recruitment 2019: SSC JE पदों पर 25 फरवरी तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ( प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

SSC JE Recruitment 2019: स्टाफ सिलेक्शन कमिशन (SSC) ने जूनियर इंजिनियर पद पर सिविल, इलेक्ट्रिकल, मकैनिकल एवं क्वॉन्टिटी सर्वेइंग और कॉन्ट्रैक्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये भर्तियां ग्रुप बी (नॉन गैजेटिड) पदों पर और 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक लेवल-6 पे मैट्रिक्स में होनी है। सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 35400-112400 रुपये का वेतन दिया जाएगा। एसएससी (SSC) जूनियर इंजीनियर (JE) द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक, जनरल कैटेगरी के आर्थ‍िक रूप से पिछड़े सवर्णों (EWS) को 10 प्रतिशत कोटे का लाभ मिलेगा। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्यू कैटेगरी को पहले के आरक्षण का लाभ मिलेगा।

दरअसल, यह पहली भर्ती कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से निकाली गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनरल कैटेगरी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सरकारी नौकरियों एवं शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण देने संबंधी विशेष प्रावधान को पिछले महीने मंजूरी दी थी। संविधान (103वां संशोधन) अधिनियम के जरिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन किया गया है। इसके जरिए एक प्रावधान जोड़ा गया है जो राज्य को ”नागरिकों के आर्थिक रूप से कमजोर किसी वर्ग की तरक्की के लिए विशेष प्रावधान करने की अनुमति देता है। अधिसूचना के मुताबिक, इस अनुच्छेद और अनुच्छेद 16 के उद्देश्यों के लिए ‘आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वे होंगे जिन्हें सरकार समय-समय पर पारिवारिक आय और प्रतिकूल आर्थिक स्थिति के अन्य मानकों के आधार पर अधिसूचित करेगी।

बता दें कि उम्मीदावारों को जिस पद के लिए कैंडिडेट को अप्लाई करना होगा, इंजीनियरिंग की उस संबंधित ब्रांच में डिग्री या डिप्लोमा होना अनिवार्य है। डाक विभाग के पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 27 साल है। केंद्रीय जल आयोग और केंद्रीय लोक कार्य विभाग के पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 साल है। अन्य सभी विभागों में पदों के लिए अधिकतम आयु 30 साल है। SSC JE पदों पर 25 फरवरी तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 27 फरवरी 2019, शाम के 5 बजे तक होगी। इन पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर 1) 23 से 29 सितंबर 2019 तक होंगी, जबकि दूसरे पेपर (कन्वेंशनल) 29 दिसंबर 2019 को होगा। हालांकि इस भर्ती परीक्षा के आधार पर कितनी नियुक्तियां की जाएंगी इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Next Stories
1 BPSC Combined Result 60-62 Final: घोषित हुए परिणाम, जानें इस बार कौन रहा टॉपर
2 NTA UGC NET Result: एनटीए ने जारी किए संशोधित परिणाम, ऐसे करें चेक
3 NTA CMAT GPAT answer key: आंसर की हुईं जारी, जानें कैसे कर सकते हैं आपत्ति दर्ज
आज का राशिफल
X