ताज़ा खबर
 

एसएससी जल्द घोषित करेगा कम्बाइंड हायर सैकंडरी लेवल एग्जाम के नतीजे, ऐसे करें चेक

नतीजे कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जारी किए जाएंगे। कमीशन ने Combined Higher Secondary Level exam 1, 15, 22 नवंबर और 6 दिसंबर 2015 को करवाया था।

SSC CHSL 2016: स्टाफ सलेक्शन कमीशन ने जुलाई 2015 में 6000 पदों के लिए आवेदन मांगे थे।

स्टाफ सलेक्शन कमीशन कम्बाइंड हायर सैकंडरी लेवल (सीएचएसएल) एग्जाम 2016 के नतीजे घोषित जल्द ही घोषित करने वाला है। नतीजे कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जारी किए जाएंगे। कमीशन ने Combined Higher Secondary Level exam 1, 15, 22 नवंबर और 6 दिसंबर 2015 को करवाया था। एग्जाम पूरे देश के कई शहरों में करवाए गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Combined Higher Secondary Level Exam के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इस एग्जाम में करीब 20 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। कमीशन ने जुलाई 2015 में 6000 पदों के लिए आवेदन मांगे थे।

एग्जाम पास करने वाल उम्मीदवारों को दूसरे स्तर के लिखित एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के विभागों में पोस्टल असिस्टेंट, एलडीसी और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। कमीशन ने 3,523 पोस्टल असिस्टेंड एंड सोर्टिंग असिस्टेंट, 2,049 एलडीसी और 1,006 डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इसके लिए कमीशन ने न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी थी और उम्र सीमा 18 से 27 साल थी।

SSC CHSL Result: ऐसे चेक करें नतीजे- सबसे पहले स्टाफ सलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए Result सेक्शन में जाएं। रिजल्ट सेक्शन में SSC CHSL Exam Result 2016 लिंक दिया गया होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ मांगी जाएगी। अपने बारे में जानकारी डालने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर आपका रिजल्ट होगा। अपने रिजल्ट को सेव करके प्रिंट निकाल लें।

स्टाफ सलेक्शन कमीशन केंद्र सरकार के विभागों के लिए कर्मचारियों की भर्ती का काम करता है। एसएससी के पास केंद्रीय अर्द्धसैनिकों बलों के लिए कांस्टेबल और अधिकारियों की भर्ती का भी जिम्मा है। स्टाफ सलेक्शन कमीशन साल में दो बार कम्बाइंड हायर सैकंडरी लेवल और दो बार कम्बाइंड ग्रेजुएशन लेवल एग्जाम आयोजित करवता है। कम्बाइंड हायर सैकंडरी के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं और ग्रेजुएशन लेवल एग्जाम के लिए योग्यता ग्रेजुएशन रखा गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App