ताज़ा खबर
 

SSC MTS 2018 Application Form: मल्‍टी टास्किंग स्‍टाफ पदों पर ऐसे करें आवेदन

SSC MTS 2018 Application Form, Registration Form Notification: साल 2018 में कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) कर्मचारी भर्ती के जरिए 10,000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।

Author November 4, 2018 10:51 PM
साल 2018 में कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) कर्मचारी भर्ती के जरिए 10,000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।

SSC MTS 2018 Application Form: कर्मचारी चयन आयोग ने तीन नवंबर 2018 से मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) कर्मचारी भर्ती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस पद के योग्य उम्मीदवार कल (4 नवंबर 2018) से आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम ​तारीख 3 दिसंबर है। आवेदन पत्र कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्ध होंगे। कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) कर्मचारी भर्ती की परीक्षा की तारीख और प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तारीख अभी नहीं बताई गई है। सभी तारीखों का ऐलान कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर होगा।

साल 2018 में कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) कर्मचारी भर्ती के जरिए 10,000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में ही अपनी पसंद का सेंटर चुनने का विकल्प दिया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा केंद्र का आवंटन अभ्यर्थी की पसंद के मुताबिक किया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग (नॉन टेक्निकल) कर्मचारी भर्ती 2018 दो विभिन्न चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा-1 और परीक्षा-2। परीक्षा-1 आॅनलाइन परीक्षा होगी। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। ये परीक्षा चार खंडों में विभाजित होगी। जबकि परीक्षा-2 में पेन और पेपर के जरिए लिखित परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में अंग्रेजी या सरकारी नीति के मुताबिक किसी अन्य भाषा में विस्तृत लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी पूर्ण संयम बनाए रखें। धैर्य से परीक्षा में उत्‍तर लिखना ही सफलता की कुंजी है।

कर्मचारी चयन आयोग (मल्टी टास्किंग) 2018 (योग्यता): कर्मचारी चयन आयोग की म​ल्टी टास्किंग परीक्षा, 2018 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति/जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु में पांच वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी किसी भी राज्य के मान्यता प्राप्त बोर्ड या सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड से हाईस्कूल या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इस परीक्षा में बहुविकल्‍‍‍‍‍पीय और लिखित दोनों परीक्षाएं पास करना अनिवार्य हाेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App