ताज़ा खबर
 

SSC ने बताया कितने पद हैं खाली, कब होना है पेपर, ये है एग्जाम पैटर्न

नए नोटिफिकेश के मुताबिक, एसएससी जेई परीक्षा 2019 के लिए कुल 887 (अस्थायी) रिक्त पद भरे जाएंगे। इस बीच, आयोग द्वारा एसएससी जेई परीक्षा 2020 की परीक्षा अनुसूची जारी की गई है।

SSC JE परीक्षा 2020 27 से 30 अक्टूबर, 2020 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

SSC JE Exam 2019: कर्मचारी चयन आयोग, SSC ने जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) परीक्षा, 2019 के पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन ssc.nic.in पर देख सकते हैं। नए नोटिफिकेश के मुताबिक, एसएससी जेई परीक्षा 2019 के लिए कुल 887 (अस्थायी) रिक्त पद भरे जाएंगे। इस बीच, आयोग द्वारा एसएससी जेई परीक्षा 2020 की परीक्षा अनुसूची जारी की गई है। SSC JE परीक्षा 2020 27 से 30 अक्टूबर, 2020 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से सीमा सड़क संगठन (मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सिविल) में 537 जूनियर इंजीनियर पद, केंद्रीय जल आयोग (मेकेनिकल और सिविल) में 54 जूनियर इंजीनियर पद, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (इलेक्ट्रिकल और सिविल) में 325 जूनियर इंजीनियर पद,
रक्षा मंत्रालय (मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सिविल) में 8 जूनियर इंजीनियर पद और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (सिविल) में जूनियर इंजीनियर के 3 पद भरे जाने हैं। SSC JE परीक्षा 2020 सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और मात्रा सर्वेक्षण और कॉन्ट्रेक्ट स्ट्रीम में जूनियर इंजीनियर (JE) के पद के लिए हो रही है।

परीक्षा पैटर्न
परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे यानी पेपर- I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) और पेपर- II (डिस्क्रिप्टिव एग्जाम)
जनरल इंजीनियरिंग के लिए पेपर- I और पेपर- II में, उम्मीदवार को केवल उम्मीदवार द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में दिए गए विकल्प के अनुसार भाग का प्रयास करना होगा।
पेपर- I में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे।
पेपर- I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर की निगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए, उम्मीदवारों को प्रश्नों का उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखने की सलाह दी जाती है।
उम्मीदवारों को केवल पेपर -2 के लिए अपने स्वयं के स्लाइड-नियम, कैलकुलेटर, लॉगरिदम टेबल और स्टीम टेबल लाने की अनुमति है। उन्हें पेपर -1 के लिए ऐसे एड्स का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: शिक्षा, स्वास्थ्य, सेना, पुलिस और प्रशासन समेत इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
2 UPSEE 2020 Counselling: पहले राउंड की सीट अलॉटमेंट शुरू, यहां देखें पूरा शिड्यूल
3 इन राज्यों में निकली हैं सरकारी नौकरी, आवेदन से पहले पढ़ें जरूरी जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X