ताज़ा खबर
 

SSC CHSL Exam 2017: कर्मचारी चयन आयोग जल्द घोषित करेगा टायर-1 परीक्षा के नतीजे, यहां देखें

SSC CHSL Result 2017: कर्मचारी चयन आयोग 2 जून को सीएचएसएल टियर-I के परिणाम घोषित करेगा। इससे पहले एसएससी ने परीक्षा परिणाम 15 जून को घोषित करने की बात कही थी। लेकिन अब आयोग 2 जून को परीक्षा परिणाम घोषित करने की बात कह रहा है।

SSC CHSL Result 2017: इस साल सीएचएसएल टीयर-I परीक्षा में 60 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग लिए थे।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) 2 जून को सीएचएसएल (संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर) टियर-I 2017 के परिणाम घोषित करेगा। इससे पहले एसएससी ने परीक्षा परिणाम 15 जून को घोषित करने की बात कही थी। लेकिन अब आयोग 2 जून को परीक्षा परिणाम घोषित करने की बात कह रहा है। उम्मीदवार कल यानि 2 जून को एसएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर एसएससी सीएचएसएल टीयर-I 2017 की परीक्षा 1 जनवरी से 8 फरवरी के बीच हुई थी।

एसएससी ने डाक सहायकों / छंटनी सहायकों, एलडीसी, डेटा ऑपरेटर और क्लर्कों के 5,134 पदों को भरने के लिए सीएचएसएल टीयर I-2017 की परीक्षा आयोजित की है। इस साल सीएचएसएल टीयर-I परीक्षा में 60 लाख से अधिक उम्मीदवार भाग लिए थे।

उम्मीदवार ऐसे चेक करें नतीजे-

वेबसाइट की होमपेज पर जाकर उम्मीदवार को ‘SSC CHSL Tier I Results 2017‘ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को अपना विवरण जैसे कि जन्मतिथि, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या भरना होगा।
इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकेंगे। भविष्य के लिए उम्मीदवारों परिणाम का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

बता दें, ‘एसएससी सीएचएसएल परीक्षा‘ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर वर्ष कराई जाती है। सरकारी सेवाओं में कर्मचारियों की भर्ती की जिम्मेदारी भारत सरकार द्वारा एसएससी को दी जाती है। उम्मीदवारों का चयन योग्यता सूची और अंको के आधार पर किया जाता है। देशभर में एसएससी के कई क्षेत्रीय कार्यालय है। उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार अपने केंद्र का चुनाव कर सकता है।

आमतौर पर ‘एसएससी सीएचएसएल परीक्षा‘ के लिए शैक्षिक योग्यता 10+2 है। कुछ पदों के लिए अनुभव और कौशल प्रशिक्षण की भी मांग की जाती है। इसके अलावा इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए तीन वर्ष की छूट दी जाती है। परीक्षा के रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App