ताज़ा खबर
 

SSC CGL Answer Key 2017: जारी हुई टीयर-1 परीक्षा की आंसर की, यहां देखें ऑनलाइन

SSC CGL Answer Key 2017: जो उम्मीदवार टीयर 1 एग्जाम में पास हो जाएंगे वही टीयर 2 एग्जाम में हिस्सा ले पाएंगे। टीयर 2 एग्जाम की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।
अगर किसी परीक्षार्थी का किसी जवाब को लेकर कोई संदेह है तो वह आज (7 सितंबर) से लेकर 12 सितंबर शाम 5 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। (FILE PHOTO)

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने आज (7 सितंबर) को संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा 2017 की आंसर की प्रकाशित कर दी है। इसका रिजल्ट www.ssc.nic.in पर देखा जा सकता है। एसएससी के मुताबिक इस परीक्षा में देशभर के 15,43,926 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। यह परीक्षा देश में 43 बैच में कराई गई थी। अगर किसी परीक्षार्थी का किसी जवाब को लेकर कोई संदेह है तो वह आज (7 सितंबर) से लेकर 12 सितंबर शाम 5 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। इसके लिए उम्मीदवार को 100 रुपये प्रति जवाब के हिसाब से फीस भी देनी होगी। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

ऐसे करें आंसर की ऑनलाइन चैक

1- सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.ssc.nic.in पर जाएं।
2- यहां  Tentative answer key for Combined Graduate Level Examination (Tier-I), 2017 लिखा आ रहा होगा। अब इस पर क्लिक करें।
3- इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इसमें एक नोटिस आएगा। नोटिस पेज पर जब सबसे नीचे जाएंगे तो वहां एक लिंक आ दिखाई देगा। अब इस लिंक पर क्लिक करें।
4- जब इस पर क्लिक करेंगे तो इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा। यहां ‘click here’लिखा दिखाई देगा। अब click here पर क्लिक करना है।
5- इसपर क्लिक करने के बाद यह यूजर आईडी और पासवर्ड मांगेगा। यूजर आईडी और पासवर्ड डालने के बाद, SSC द्वारा जारी की गई आंसर सीट और उम्मीदवार द्वारा दिए गए जवाबों की आंसर सीट खुल जाएंगी। चाहें तो इसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

आयोग ने सूचित किया है कि रिजल्ट 31 अक्तूबर को जारी होने की संभावना है, हालांकि पिछले ट्रैंड को ध्यान में रखते हुए, एसएससी इससे पहले भी रिजल्ट जारी कर सकता है। जो उम्मीदवार टीयर 1 एग्जाम में पास हो जाएंगे वही टीयर 2 एग्जाम में हिस्सा ले पाएंगे। टीयर 2 एग्जाम की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App