ताज़ा खबर
 

अक्टूबर नहीं अगले महीने में इस दिन आएंगे स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की इस परीक्षा के नतीजे

SSC CGL Mains Exam, Result Date: आयोग के इस फैसले के बाद से इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है, क्योंकि परीक्षा के रिजल्ट कुछ ही दिनों बाद आधिकारिक वेबसाइट पर पब्लिश कर दिए जाएंगे।
SSC Prelims CGL Result: बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है।

कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी प्रमुख परीक्षाओं में से एक संयुक्त स्नातक स्तर के लेवल-1 परीक्षा के नतीजे घोषित करने की दिनांक की घोषणा कर दी है। आयोग के इस फैसले के बाद से इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है, क्योंकि परीक्षा के रिजल्ट कुछ ही दिनों बाद आधिकारिक वेबसाइट पर पब्लिश कर दिए जाएंगे। इस परीक्षा के रिजल्ट आने में थोड़ी देर होने के बाद आयोग ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें बताया गया है कि इस परीक्षा के परीक्षार्थी नवंबर के दूसरे शनिवार यानि 8 नवंबर को नतीजे देख सकेंगे, आयोग इस दिन परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर देगा। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टियर-2 परीक्षा में भाग लेना होगा और उसका आयोजन भी जल्द ही कर दिया जाएगा।

आयोग ने उसी नोटिफिकेशन में पहले पेपर के रि-एग्जाम की तारीख की भी घोषणा की है। साथ ही उस अधिसूचना में टियर-2 परीक्षा के शेड्यूल के बार में भी बताया है। जिसके अनुसार दूसरे टियर की परीक्षा 30 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच शुरू की जा सकती है। बता दें कि एसएससी ने 27 अगस्त 2016 से 11 सिंतबर के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा को 96 शहरों में 415 परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था जिसमें 15 लाख लोगों ने भाग लिया था। वहीं श्रीनगर में इस परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर 2016 को किया गया था। एसएसएसी ने विभिन्न विभागों में 4874 पदों पर नियुक्ति के लिए यह परीक्षा करवाई थी। साथ ही इस बार एसएससी ने सीजीएल परीक्षा के प्रश्न पत्र में भी बदलाव किया था। हालांकि इस बार जो आवेदन मांगे गए हैं वो पिछले साल के मुकाबले कम हैं, क्योंकि इससे पहले साल 2015 में 9 हजार, 2010 में 19 हजार और 2011 में 12 हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे।

पहले जहां इस परीक्षा में 200 सवाल होते थे और उन्हें हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 2 घंटे का समय होता था, इस बार के पेपर में 100 सवाल थें और इन्हें हल करने के लिए उम्मीदवार के पास 75 मिनट का समय था। एसएससी ने इससे पहले 21 सितंबर 2016 को इस परीक्षा की आंसर की जारी कर दी थी। बता दें कि स्टाफ सलेक्शन कमीशन हर साल कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम आयोजित करवाता है।

Speed News: देखिए- दिन भर की पांच बड़ी खबरें

Read Also: यहां है 10वीं-12वीं पास और ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती, मांगे गए 2 हजार से अधिक आवेदन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.