ताज़ा खबर
 

SSC CGL 2018 Exam Date: जल्द होगा सीजीएल परीक्षा की तारीख का ऐलान, जानिए अन्य जरूरी बातें

SSC CGL 2018 Exam Date: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने पिछले साल सितंबर में सरकार से CBSE या NTA को जिम्मेदारी देने को कहा था। सूत्रों के अनुसार, NTA को कार्य के लिए चुना गया है। लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या साल 2017 में रद्द होने वाली परिक्षाएं दोबारा होगी या नहीं।

SSC CGL 2018 Exam Date: नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब नये सिरे से इनका आयोजन करा सकती है।

कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) एग्जाम की तैयारियेां में जुटे अभ्‍यर्थियों के लिए खुशखबरी है। परीक्षा की तिथि जल्‍द ही जारी कर दी जाएगी। आवेदन करने वाले युवा एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। बता दें कि पिछले साल सीजीएल परीक्षा का प्रश्‍नपत्र लीक हो गया था। इसके बाद लीक होने के बाद सरकार ने इस पर बड़ा एक्शन लिया था।

सूत्रों की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब नये सिरे से इनका आयोजन कराएगी और जल्द ही SSC CGL 2018 परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने के अंत तक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। NTA कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से CGL 2018 का आयोजन करेगा। इनका काम केंद्र में विभिन्न सरकारी विभागों में निम्न श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए परिक्षाओं का आयोजन कराना होगा।

इसके अलावा यह एजेंसी सीबीएसई, एआईसीटीई और दूसरे उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेगी। एसएससी सीजीएल की परीक्षा के प्रश्न पत्र कथित रूप से लीक होने की वजह से कई दिन तक इसे लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि ‘हम ऐसी एजेन्सी से परीक्षा का आयोजन कराना चाहते हैं जिससे संपर्क नहीं किया जा सके।

वहीं इस मामले पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि अभी तक सरकार की ओर से उन्हें कोई सूचना नहीं मिली है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट (SC) ने पिछले साल सितंबर में सरकार से CBSE या NTA को जिम्मेदारी देने को कहा था। सूत्रों के अनुसार, NTA को कार्य के लिए चुना गया है। लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या पहले रद्द होने वाली परिक्षाएं दोबारा होगी या नहीं। पिछले साल पूरे एसएससी सिस्टम और परीक्षा में गड़बड़ी होने की खबर थी।

वहीं आठ दिसंबर से शुरू होकर 12 दिसंबर तक चलने वाली जेईई मेंस एग्जाम को भी इस बार नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ही आयोजित करोगी। इससे पहले ये परिक्षाएं सीबीएसई आयोजित कराती थी।

Next Stories
1 Periyar University UG PG Result 2018: पेरियार यूनिवर्सिटी की साइट में दिक्‍कत, इस तरह देखें अपना रिजल्‍ट
2 Govt Jobs: OSSTET result 2018 जारी, यहां करें चेक, जानें कहां-कहां हैं सरकारी वैकेंसी
3 Periyar University UG, PG Result 2018: परिणाम घोषित, periyaruniversity.ac.in पर ऐसे करें चेक!
ये पढ़ा क्या?
X