ताज़ा खबर
 

दक्षिण सिनेमा पर राज करने वाले रजनीकांत केवल यहां तक हैं पढ़ें, देखें पूरा सफर

एक्टर बनने से पहले रजनीकांत ने कारपेंटर और कुली के रूप में सभी तरह के काम किए। इसे बाद वे बैंगलोर ट्रांसपोर्ट सर्विस में बस कंडक्टर बन गए। एक दोस्त राज बहादुर की मदद से रजनीकांत मद्रास फिल्म संस्थान में शामिल हो गए।

रजनीकांत भारत के सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं। उन्हें मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है। रजनीकांत को पद्म विभूषण और पदम भूषण अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है । आइए जानते हैं भारत के इस प्रतिष्ठित सुपरस्टार के शैक्षिक और फिल्मी करियर के बारे में

सुपरस्टार रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर 1950 को बेंगलुरु, मैसूर राज्य में हुआ था। उनके पिता, रामोजीराव गायकवाड़ एक पुलिस कांस्टेबल थे और उनकी मां जीजाबाई एक गृहिणी थीं। जब वह सिर्फ 8 साल का था, तो उसकी मां का निधन हो गया, इसलिए, रजनीकांत की परवरिश उसके बड़े भाइयों और उसके पिता ने की। उनके 3 भाई बहन हैं जिनमें से 2 भाई, सत्यनारायण राव और नागेश्वर राव और 1 बहन, अश्वथ बालुभाई हैं। रजनीकांत ने अपनी स्कूली शिक्षा बसवनागुड़ी, बेंगलुरु के आचार्य पाठशाला से और विवेकानंद बाला संगमा स्कूल से की।

एक्टर बनने से पहले रजनीकांत ने कारपेंटर और कुली के रूप में सभी तरह के काम किए। इसके बाद वे बैंगलोर ट्रांसपोर्ट सर्विस में बस कंडक्टर बन गए। एक दोस्त राज बहादुर की मदद से रजनीकांत मद्रास फिल्म संस्थान में शामिल हो गए। जब वह मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट में एक स्टेज प्ले पर प्रदर्शन कर रहे थे, तो रजनी ने निर्देशक के. बालाचंदर से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें उनकी तमिल फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की।

26 फरवरी 1981 को रजनीकांत नें लता पार्थसारथी से विवाह किया था। उनकी दो बेटियां हैं जिनका नाम ऐश्वर्या रजनीकांत और सौंदर्या रजनीकांत है। रजनीकांत को वर्ष 2000 पद्म भूषण सम्मान से, 2014 में इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर के लिए सैंचुरी अवार्ड से और 2016 में पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा जा चुका है।

Next Stories
1 आकाश से पढ़ाई में जरा भी कम नहीं हैं श्लोका, शुरू कर चुकी हैं अपना NGO
2 South Western Railway Recruitment: 1000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, बिना एग्जाम के होगा चयन
3 IBPS RRB Admit Card 2020: प्रीलिम्स परीक्षा के हॉल टिकट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें डाउनलोड
ये पढ़ा क्या?
X