ताज़ा खबर
 

दुर्घटना में दोनों हाथ गंवा देने वाले शिवम सोलंकी ने 92% नंबरों के साथ पास की गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा

12 वर्ष की उम्र में शिवम छत पर पतंग उड़ाते समय बिजली की तार पर गिर गए थे तथा बुरी तरह झुलस गए थे। शिवम ने दुर्घटना में अपने दोनो हाथ और एक पैर गंवा दिया था।

Image Credit: ANI

महज़ 12 साल की उम्र में एक दुर्घटना में अपने दोनो हाथ तथा एक पैर गंवा देने वाले शिवम सोलंकी ने इस वर्ष गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा 92% नंबरों के साथ पास की है। उन्‍होनें साइंस स्‍ट्रीम में ये स्‍कोर हासिल किया है। शिवम ने समाचार एजेंसी ANI से बात करने हुए बताया कि वे आगे चलकर डॉक्‍टर बनना चाहते हैं तथा लोगों की सेवा करना चाहते हैं। यदि डॉक्‍टर बनना संभव नहीं भी हो सके तो भी वे इसी से संबंधित दूसरी सेवाओं में जाकर समाज सेवा करना चाहते हैं।

शिवम में लगातार अपने जज्‍़बे और मेहनत की बदौलत यह शानदार स्‍कोर किया है। वह गुजरात के वड़ोदरा के रहने वाले हैं। पढ़ाई में वह शुरूआत से ही मेधावी रहे हैं। वर्ष 2018 में 10वीं की परीक्षा भी शिवम ने 81% नंबरों के साथ पास की थी। इस वर्ष 12वीं में उन्‍होनें अपना प्रदर्शन और ज्‍यादा बेहतर कर लिया।

12 वर्ष की उम्र में शिवम छत पर पतंग उड़ाते समय बिजली की तार पर गिर गए थे तथा बुरी तरह झुलस गए थे। शिवम ने दुर्घटना में अपने दोनो हाथ और एक पैर गंवा दिया था। वे लिखने के लिए भी अपनी कलाई के हिस्‍से में पेन फंसाकर उसकी मदद से परीक्षाएं लिखी हैं, जो कि बेहद प्रेरणादायक है।

इस वर्ष गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा में साइंस स्‍ट्रीम में 71.34% कैंडिडेट पास हुए हैं। बीते सप्‍ताह जारी साइंस स्‍ट्रीम के रिजल्‍ट में लड़कों का रिजल्‍ट लड़कियों से बेहतर रहा है। लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज जहां 71.69 प्रतिशत रहा वहीं लड़कियों का रिजल्‍ट 70.85 प्रतिशत रहा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Board 10th Result 2020 Date: जानिए कब जारी होंगे बिहार बोर्ड के मैट्रिक परिणाम, यहां देखें ताजा जानकारी
2 CISCE Board Class 10th, 12th Exam 2020: बची हुई परीक्षाओं की डेट्स घोषित, यहां डाउनलोड करें डेट शीट
3 JNU प्रशासनिक भवन में कामकाज शुरू, 01 जून से छात्रों के लिए होगी ओपन, इन गाइडलाइंस को करना होगा फॉलो