ताज़ा खबर
 

Shirley Temple Google Doodle: कौन थी शर्ले टेम्पल, जिनपर गूगल ने आज बनाया है खास डूडल

Shirley Temple (शर्ले टेम्पल) Google Doodle: टेंपल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था। वह 22 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हुई, और धीरे-धीरे पूरे तरीके से सार्वजनिक सेवा में लग गईं।

टेंपल को 1988 में एक मानद विदेश सेवा अधिकारी नियुक्त किया गया था।

Shirley Temple (शर्ले टेम्पल) Google Doodle: Google ने आज अमेरिकी एक्ट्रेस, गायक, डांसर और राजनयिक शर्ले टेम्पल को एनिमेटेड डूडल के साथ सम्मानित किया। 2015 में इसी दिन सांता मोनिका हिस्ट्री म्यूजियम ने “लव, शर्ले टेम्पल” खोला था, जिसमें उनकी दुर्लभ यादगार वस्तुओं का संग्रह था। शर्ले टेम्पल का जन्म 23 अप्रैल, 1928 को कैलिफोर्निया में हुआ था। गालों पर डिंपल और घुंघराले बालों के लुक्स वाली टेंपल ने ‘स्टैंड अब एंड चीयर’ और ‘ब्राइट आईज’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। वह 10 साल की उम्र से पहले ही एक स्टार थीं, और केवल छह साल की उम्र में उन्हें अकादमी पुरस्कार मिला। वह 22 साल की उम्र में सेवानिवृत्त हुई, और धीरे-धीरे पूर्णकालिक सार्वजनिक सेवा में परिवर्तित हो गई।

“टेंपल ने न केवल हॉलीवुड के टॉप बॉक्स ऑफिस ड्रॉ के रूप में महामंदी की कठिनाइयों के माध्यम से लाखों अमेरिकियों की मदद की, उन्होंने बाद में अंतरराष्ट्रीय संबंधों में अपने काम के माध्यम से दुनिया के साथ अपने करिश्मे को साझा किया,” Google श्रद्धांजलि में कहता है। टेंपल को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था। उनकी राजनयिक उपलब्धियों को पहचानने के लिए, घाना में एक राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनने सहित, टेंपल को 1988 में एक मानद विदेश सेवा अधिकारी नियुक्त किया गया था।

Live Blog

Shirley Temple Google Doodle: 

Highlights

    14:00 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: 43 फिल्मों में किया काम

    शर्ले ने साल 1934 से 1938 तक हॉलीवुड में बाल कलाकार के रूप में काम किया। शर्ले टेम्पल ने 21 साल की उम्र तक 43 फिल्मों में काम कर लिया था। इसके बाद उन्होंने साल 1950 में सिनेमा की दुनिया से दूरी बनाने का फैसला किया।

    13:32 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: शिर्ले की पोती टेरेसा कैल्टाबियानो ने कहा

    इस गूगल डूडल के बारे में बात करते हुए शिर्ले की पोती टेरेसा कैल्टाबियानो ने कहा, "वह हर चीज से लगाव रखती थीं. इस गूगल डूडल से उनके प्यार, एहसास और उनकी ताकत के बारे में जाना जा सकता है. हमें यह जानकर खुशी महसूस हो रही है कि उन्हें आज भी उतना ही प्यार और सम्मान दिया जाता है. हम उनकी यादों को संजोकर रखना चाहते हैं."

    12:59 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: ये है आज के डूडल में

    इस एनिमेटेड डूडल में शिर्ले टेम्पल को एक डिप्लोमेट, अवार्ड विनिंग एक्टर और यंग गर्ल डांसर के रूप में दिखाया गया है. डूडल के नीचे तीन मूवी स्टब्स पर सर्च इंजन के नाम भी नजर आता है.

    12:28 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: ब्राइट आई से मिली पहचान

    शर्ले पहली बार 'पावर्टी रो' फिल्म के जरिए स्क्रीन पर आईं। शर्ले को पहचान मिली 1934 में आई फिल्म 'ब्राइट आई' से। 'आन द गुटशिप लॉलीपॉप' में शर्ले की आवाज और उनके चेहरे ने पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ दी।

    11:57 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: जानें शर्ली टैम्प्ल के बारे में

    शर्ली टेम्पल का जन्म 23 अप्रैल, 1928 को कैलिफोर्निया में हुआ था। उनमें कई प्रतिभाएंं थीं। लेकिन उनके सिग्नेचर डिंपल, ब्लोंड रिंगलेट कर्ल और मजबूत वर्क एथिक ने उन्हें बहुत सफलता दिलाई। उन्होंने स्टैंड अप एंड चीयर और ब्राइट आइज समेत कई फिल्मों में काम किया। वे केवल 6 साल की थीं जब उन्हें अकादमी अवार्ड मिला था। वह 22 साल की उम्र में रिटायर हो गई थीं और उसके बाद से उन्होंने जनता की सेवा में ही अपना जीवन व्यतीत किया था। इन्होंने बेहद ही कम उम्र में शोहरत हासिल की थी।

    11:30 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: यहां है उनकी चीजों का संग्रह

    वर्ष 2015 में इसी दिन सांता मोनिका हिस्ट्री म्यूजियम ने "Love, Shirley Temple" की शुरुआत की थी, जिसमें उनकी कुछ यादगार वस्तुओं का संग्रह था।

    10:49 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: लाखों अमेरिकियों की की मदद

    टेंपल को दी श्रद्धांजलि में गूगल ने लिखा, 'टेंपल ने हॉलीवुड के शीर्ष बॉक्स ऑफिस की गिरावट के बाद आई बंदी में केवल लाखों अमेरिकियों की मदद ही नहीं की, बल्कि बाद में अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों से दुनिया को अपनी प्रतिभा के बारे में भी बताया.' साल 2006 में स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा था।

    10:23 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: पहली महिला प्रमुख बनीं

    उनकी राजनयिक उपलब्धियों को पहचानने के बाद उन्हें घाना में एक राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनने सहित टेम्पल को 1988 में एक मानद विदेश सेवा अधिकारी नियुक्त किया गया था।

    09:52 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: 22 साल कि उम्र में ले लिया था रिटारमेंट

    22 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से रिटायर्मेंट ले लिया। साल 1969 में शर्ले ने अपने पॉलिटिकल करियर की शुरुआत की। शर्ले को 1969 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था।

    09:37 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: इतनी फिल्मों में किया काम

    दो साल के भीतर ही वो काफी प्रसिद्ध हो गयी। शर्ले ने 3 से 10 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते 29 फिल्मों में काम कर लिया था, और 21 साल की उम्र तक पहुंचते हुए इन्होने 14 और फिल्मों में काम किया।

    09:25 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: गूगल ने कई फोटो लीं हैं डूडल में

    एक बाल कलाकार से लेकर ब्रेस्ट कैंसर पर बात करने वाली टेंपल की जीवनगाथा काफी शानदार रही है. गूगल ने भी अपने डूडल में टेंपल की तीन छवियों को शामिल किया है।

    08:55 (IST)09 Jun 2021
    Shirley Temple Google Doodle: मिला था लाइफटाइम अचीवमेंच अवार्ड

    2006 में, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने उन्हें अपना लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया।

    Next Stories
    1 AIIMS PG Exam 2021: परीक्षा स्थगित होने का फेक नोटिस वायरल, ये है आधिकारिक जानकारी
    2 KV Notification: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए ये था शेड्यूल, पढ़िए पूरी डिटेल्स
    3 UPSC: अंग्रेजी बोलने की झिझक के चलते पहले प्रयास में हुए थे असफल, अब हैं अपने जिले के पहले IAS ऑफिसर
    ये पढ़ा क्या?
    X