ताज़ा खबर
 

Shikshak Bharti: बीटेक करने वालों को हाईकोर्ट से झटका, इसमें छूट देने से किया इनकार

उच्च न्यायालय ने कहा कि यह मामला केवीएस में शिक्षा के गुणवत्ता से जुड़ा है, जहां शिक्षा के उच्च मानदंड को पूरा करना है। न्यायालय ने कहा कि जहां योग्यता का उच्च मानक स्थापित करना है, ऐसे मामलों में न्यायालय हस्तक्षेप नहीं करेगा।

KVS Shikshak bharti, B.tech teacher, TGT-PGT Shikshak bharti, Teacher of Mathematics (TGT), Teacher Recruitment,बीटेक की डिग्री को गणित में स्नातक नहीं माना जा सकता है। (Express Photo By Praveen Khanna/प्रतीकात्मक)

बीटेक की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स अगर टीचर बनना चाहें तो वह बिना टीजीटी के नहीं बन सकते हैं। उच्च न्यायालय ने केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा बीटेक की डिग्री धारक महिला को गणित विषय के शिक्षक नियुक्त करने से इनकार किए जाने को सही ठहराते हुए यह फैसला दिया है। न्यायालय ने कहा कि गणित विषय का शिक्षक बनने के लिए ग्रेजुशन में सभी वर्षों में गणित की पढ़ाई जरूरी है। उच्च न्यायालय ने कहा कि यह मामला केवीएस में शिक्षा के गुणवत्ता से जुड़ा है, जहां शिक्षा के उच्च मानदंड को पूरा करना है। न्यायालय ने कहा कि जहां योग्यता का उच्च मानक स्थापित करना है, ऐसे मामलों में न्यायालय हस्तक्षेप नहीं करेगा।

केवीएस ने 2018 में टीचर्स की भर्ती निकाली थी। इसमें याचिकाकर्ता सुभाश्री ने भी आवेदन किया था। उन्होंने लिखित परीक्षा में जनरल कैटेगरी में 83वां स्थान प्राप्त किया था। लेकिन, केवीएस ने पर्याप्त योग्यता नहीं होने के आधार पर उन्हें इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया था। इसके खिलाफ उन्होंने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में याचिका दाखिल की। न्यायाधिकरण ने भी मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। इसके बाद उन्होंने उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की थी।

जस्टिस मनमोहन और आशा मेनन की पीठ ने कहा कि बीटेक में एक या दो सेमेस्टर में गणित पढ़ाई जाती है। ऐसे में बीटेक की डिग्री को गणित में स्नातक नहीं माना जा सकता है। उच्च न्यायालय ने शिक्षक बनने की योग्यता में किसी तरह की छूट देने से इनकार कर दिया। साथ ही कहा कि इससे शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होगी। याचिकाकर्ता सुभाश्री दास की उन दलीलों को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि राष्ट्रीय शैक्षणिक शिक्षा परिषद ने 2015 में बीटेक की डिग्री के आधार पर बीएड करने की अनुमति दी है।

Next Stories
1 WBPSC ने जारी की इस एग्जाम की फाइनल आंसर की, इसी के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट
2 कहां हैं गोल्ड एटीएम, क्यूं होता है प्लेन का रंग सफेद? जानें ऐसे सवालों के जवाब
3 REET 2021: बोर्ड ने उम्मीदवारों को दिए मौका, 25 फरवरी तक कर सकेंगे करेक्शन
ये पढ़ा क्या?
X