ताज़ा खबर
 

UPTET Admit Card 2017: एडमिट कार्ड जारी, यहां से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

UPTET Admit Card 2017: इस साल परीक्षा 15 अक्टूबर, 2017 को होगी। राज्य में लगभग 75 कंद्रों पर यह एग्जाम आयोजित कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों की जानकारी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड्स पर मौजूद होंगी।

UPTET Admit Card 2017: परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे।

UPTET Admit Card 2017: उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPTET) 2017 के एडमिट कार्ड 5 अक्टूबर, 2017 यानी आज जारी कर दिए गए हैं। प्रवेश पत्र आज जारी हो चुके हैं। जिन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे अपने प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसी बीच एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है। न्यूज 18 की खबर के मुताबिक, परीक्षा देने वाले शिक्षामित्र अभ्यर्थियों को 2.5 अंक की बढ़त मिलेगी। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को यह एडवांटेज नहीं होगा। शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के कारण यह बढ़त दी जाएगी। बता दें राज्य में शिक्षामित्र लंबे समय से खुद को परमानेंट करने की मांग उठा रहे हैं। खबर के मुताबिक, 2.5 अंक की एडवांटेज को शिक्षामित्रों को UPTET क्वॉलिफाई करने के तरजीह दी जाएगी। यह टेस्‍ट शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित किया जाता है।

इस साल UPTET परीक्षा 15 अक्टूबर, 2017 को होगी। राज्य में लगभग 75 कंद्रों पर यह एग्जाम आयोजित कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों की जानकारी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड्स पर मौजूद होंगी। अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 10,09,347 ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हो गईं और परीक्षा में 9.76 लाख उम्मीदवारों के बैठने का अनुमान है। इन 9.76 लाख में से 3,49,192 उम्मीदवारों के प्राइमरी और 6,27,568 उम्मीदवारों के हायर प्राइमरी परीक्षा में बैठने का अनुमान है।

एडमिट कार्ड जारी होने पर आप उसे डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं। होम पेज पर आपको दो लिंक नजर आएंगे। आपको UPTET के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया वेब पेज खुलेगा। एडमिट जारी होने पर UPTET Admit Card 2017 का डाउनलोड लिंक वेबसाइट पर नजर आएगा। उस पर क्लिक करें और फिर जिस्ट्रेशन नंबर के साथ जन्मतिथि भरें। आखिर में सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका एडमिट कार्ड आपके सामने होगा। कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकलवा लें। परीक्षा केंद्र अपने प्रवेश पत्र के साथ अपनी एक फोटोआईडी प्रूफ ले जाना न भूलें।

परीक्षा पैटर्न
चलिए अब जानते हैं परीक्षा के पैटर्न के बारे में। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 कक्षा 1 से 5वीं के शिक्षकों के लिए और पेपर 2 कक्षा 6 से 8वीं के शिक्षकों के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। बता दें सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के बार टीईटी परीक्षा शिक्षामित्रों के लिए भी अनिवार्य है। बता दें इस साल प्राइमरी और हायर सेकेंड्री लेवल के TET एग्जाम के लिए 1508410 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। उत्तर प्रदेश टीचर्स एलिजिबिलटी टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया बीते सितंबर महीने में ही समाप्त हो गई थी। 15 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगा जिसकी जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर मौजूद होगी।

महत्वपूर्ण तारीख
परीक्षा – 15 अक्टूबर, 2017
उत्तर कुंजी- 17 अक्टूबर, 2017
असहमति दर्ज कराने की डेट – 21 अक्टूबर, 2017

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App