प्रादेशिक सेना में अधिकारी बन देश की करें सेवा

स्‍नातक युवकों के लिए प्रादेशिक सेना में अधिकारी बनकर देश सेवा करने का सुनहरा मौका है।

सांकेतिक फोटो।

स्‍नातक युवकों के लिए प्रादेशिक सेना में अधिकारी बनकर देश सेवा करने का सुनहरा मौका है। प्रादेशिक सेना में गैर-विभागीय अधिकारी के विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए आॅनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 19 अगस्त 2021 तक चलेगी। इस परीक्षा में पास करने वाले और अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात किया जाएगा। भर्ती एक लिखित परीक्षा के माध्यम से की जाएगी। परीक्षा की संभावित तारीख 29 सितंबर है और यह परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक सेना को नियमित भारतीय सेना के अलावा एक अल्प कालिक रक्षा सेवा के तौर पर स्थापित किया गया है। प्रादेशिक सेना के स्वयंसेवकों को साल में दो माह के लिए नियमित तौर पर सेना का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि जरूरत पड़ने पर उनकी सेवाएं ली जा सकें।

इस परीक्षा में शामिल होने और आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी संकाय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 साल से कम या 42 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।इस पद पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों की परीक्षा से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा देनी होगी और इसमें सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में सफल उम्मीदवारों को चिकित्सकीय परीक्षण भी होगा। इसके बाद ही अंतिम रूप से सेवा में नियुक्ति मिलेगी। चयनित उम्मीदवारों को सेना के अधिकारियों की तरह ही सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन मिलता है। इच्छुक उम्मीदवार प्रादेशिक सेना की वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट