ताज़ा खबर
 

विज्ञान के अब तक के ज्ञात नियमों को चुनौती, वैज्ञानिकों ने ढ़ूंढ निकाला बगैर ऑक्सीजन के जिंदा रहने वाला जीव

'PNAS' जर्नल में छपी खोज के अनुसार, 10 से भी कम सेल वाला सूक्ष्‍म परजीवी हेन्‍नेगुया सैल्मिनिकोला (Henneguya Salminicola) जीवित रहने के लिए जरूरी ऊर्जा बगैर ऑक्सिजन के भी बना लेता है। यह जीव सालमॉन मांसपेशी में रहते हैं।

Henneguya Salminicola (YouTube Screenshot)

हमारी पृथ्‍वी अनोखे और अनूठे जीवों से भरी पड़ी है। नई- नई खूबियों और ख़ासियतों वाले जीवों की खोज में वैज्ञानिक हर दिन लगे रहते हैं। हाल ही में इज़रायल के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव की खोज की है जिसे जिंदा रहने के लिए ज़रूरी ऊर्जा पैदा करने के लिए ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं है। यह खोज इसलिए अनोखी है क्‍योंकि यह जानवरों की दुनिया के बारे में विज्ञान की हमारी अब तक की धारणाओं को बदल देगी। अभी तक हम यही मानते थे कि सभी सजीवों को जीवित रहने के लिए ऑक्‍सीज़न की जरूरत पड़ती ही है।

‘PNAS’ जर्नल में छपी खोज के अनुसार, 10 से भी कम सेल वाला सूक्ष्‍म परजीवी हेन्‍नेगुया सैल्मिनिकोला (Henneguya Salminicola) जीवित रहने के लिए जरूरी ऊर्जा बगैर ऑक्सिजन के भी बना लेता है। यह जीव सालमॉन मांसपेशी में रहते हैं। जेलीफ़िश और जलीयजीवों का रिश्तेदार यह जीव पूरी तरह से अवायवीय यानी anaerobic बन गया है।

इज़रायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी (TAU) के प्रोफेसर डोरेथ हॉचॉन (Dorothee Huchon) ने कहा, “एरोबिक रेस्पिरेशन (ऑक्‍सीजन के साथ श्‍वसन) को जीवों में एक आधारभूत गुण माना जाता था। लेकिन अब हमने पुष्टि की कि ऐसा जरूरी नहीं है। हमारी खोज से पता चलता है कि विकास जीवों को किसी भी दिशा में ले जा सकता है। एरोबिक रेस्पिरेशन ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है, और फिर भी हमें एक जीव मिला है जिसने जीवों की इस आधारभूत जरूरत को छोड़ दिया है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार में ‘उन्‍नयन’ स्‍कीम के तहत बच्‍चों को पढ़ाया जाएगा ‘पॉर्न’ से दूर रहने का पाठ
2 CBSE Board Exam 2020: हाईकोर्ट के निर्देश के बाद CBSE ने रद्द हो रही परीक्षाओं के संबंध में जारी किया नोटिस
3 TNPSC Answer Key 2020: tnpsc.gov.in पर वेटरिनेरी असिस्टेंट सर्जन एग्जाम की आंसर-की जारी, सैलरी 1,75,700 रुपये तक