ताज़ा खबर
 

Schools Reopen: 8 जनवरी से स्कूल खोलने और मई में बोर्ड एग्जाम के लिए तैयार ओडिशा सरकार, ये है प्लान!

Schools Reopen and Board Exam Date: ओडिशा सरकार ने मैट्रिक की परीक्षा 03 मई से शुरू करने की घोषणा की है जो 15 मई तक चलेंगी। जबकि 12वीं (plus two) की परीक्षा, 10वीं की परीक्षा के खत्म होने के तुरंत बाद शुरू होंगी।

Schools, Schools Reopen, government school to reopen, Odisha government school to reopenओडिशा सरकार, फिलहाल 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने को तैयार है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Schools Reopen and Board Exam Date: COVID-19 महामारी के बीच, ओडिशा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शनिवार, 02 जनवरी 2021 को राज्य सरकार ने इसी महीने में स्कूल खोलने का फैसला किया है। ओडिशा स्कूल और मास शिक्षा विभाग ने 8 जनवरी से फिर से स्कूल खोलने की घोषणा की है। हालांकि, सिर्फ 10वीं और 12वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। राज्य सरकार द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक, कक्षा 10 के छात्रों का कोर्स 26 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा, जबकि प्लस-2 के छात्रों का कोर्स 28 अप्रैल तक कवर किया जाएगा। इस बीच, 10वीं और 12वीं की कुल 100 दिनों की क्लास होगी यानी इन छात्रों को हर शनिवार और रविवार को स्कूल जाना होगा।

ओडिशा सरकार ने मैट्रिक की परीक्षा 03 मई से शुरू करने की घोषणा की है जो 15 मई तक चलेंगी। जबकि 12वीं (plus two) की परीक्षा, 10वीं की परीक्षा के खत्म होने के तुरंत बाद शुरू होंगी। 12वीं के परीक्षा 15 मई 2021 से शुरू होंगी और 11 जून को खत्म होंगी।

राज्य स्वास्थ्य विभाग और विशेष राहत आयुक्त द्वारा जारी कोविड -19 दिशानिर्देशों के अनुपालन में कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। ताजा अपडेट के अनुसार, केवल कंटेनमेंट जोन्स के बाहर के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। बल्कि जो छात्र, शिक्षक और कर्मचारी कंटेनमेंट जोन में रह रहे हैं उन्हें स्कूल आने की परमिशन नहीं होगी।

राज्य के सभी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए, ओडिशा सरकार ने शनिवार को एक मानक संचालन प्रक्रिया (Standard Operating Procedure या SOP) जारी की, जो COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा के लिए जरूरी होंगी।

– छात्रों, शिक्षकों, कर्मचारियों को सलाह दी जाएगी कि वे उन क्षेत्रों में न जाएं, जो कंटेनमेंट जोन में आते हैं।
– जिला कलेक्टर, स्कूलों को निर्देश देंगे कि जब भी उनका जोन, कंटनमेंट जोन घोषित किया जाता है, तो वे तुरंत उसे बंद कर दें।
-स्कूलों को फिर से खोलने के लिए, फर्नीचर, लाइब्रेरी, पानी की टंकी, शौचालय और अन्य जगहों का सैनेटाइज किया जाना चाहिए।
– जब तक स्कूल में पीने योग्य पानी और सभी छात्रों के लिए शौचालयों की व्यवस्था साफ न हो तब तक स्कूल नहीं खोल सकते हैं।
-हॉस्टल सुविधाएं इस समय नहीं खोली जाएंगी। इसके लिए एसओपी जल्द ही जारी किया जाएगा।
-माता-पिता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे स्कूल में बच्चे के आने-जाने की जिम्मेदारी लें।
-किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

Next Stories
1 थियेटर के लिए छोड़ दी थी नौकरी, आज अपनी सादगी के लिए मशहूर हैं ये एक्टर
2 सोशल मीडिया पर स्टार हैं शाहरुख खान की बेटी सुहाना, एक्टिंग, राइटिंग के अलावा रखती हैं ये शौक
3 Happy New Year 2021, January 1 New Year’s Day: डे बाई डे तेरी खुशियां हो जाएं डबल, तेरी जिंदगी से डिलीट हो जाएं सारे ट्रबल
ये पढ़ा क्या?
X