न्यूयॉर्क में दस लाख विद्यार्थियों के लिए स्कूल फिर से खुले

कोरोना विषाणु महामारी के दौरान कोरोना रोधी टीके नए नियमों के बीच न्यूयॉर्क शहर में लगभग दस लाख विद्यार्थियों के लिए स्कूलों के दरवाजे फिर से खुल गए हैं।

स्‍कूल फिर से खुलने शुरू हुए। फाइल फोटो।

कोरोना विषाणु महामारी के दौरान कोरोना रोधी टीके नए नियमों के बीच न्यूयॉर्क शहर में लगभग दस लाख विद्यार्थियों के लिए स्कूलों के दरवाजे फिर से खुल गए है। शहर में लगभग तीन लाख कर्मचारी अपने कार्यस्थलों पर वापस लौटेंगे। इनमें से ज्यादातर को टीकाकरण कराने की जरूरत होगी या अपनी नौकरियों में बने रहने के लिए उन्हें साप्ताहिक कोरोना जांच से गुजरना पड़ेगा। रेस्तरां, संग्रहालयों, जिम और मनोरंजन स्थलों पर जाने के लिए कर्मचारियों और संरक्षकों को टीकाकरण की आवश्यकता वाले नियमों को लागू करना होगा। शिक्षकों के लिए भी टीकाकरण आवश्यक है।

मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में पिछले साल ज्यादातर समय के लिए स्कूलों को खुला रखा गया था लेकिन अधिकतर परिवारों ने दूरस्थ शिक्षा को चुना। यह विकल्प इस साल उपलब्ध नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चों को स्कूलों में होना चाहिए और कुछ बच्चों ने डेढ़ साल से स्कूलों में कदम नहीं रखा है। सभी विद्यार्थियों और कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा जैसा कि न्यूयॉर्क राज्य के स्कूलों में होता है। बारह साल और उससे अधिक उम्र के ऐसे विद्यार्थियों के लिए टीका अनिवार्य नहीं है, लेकिन फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे खेलों में भाग लेने के साथ-साथ बैंड अभ्यास और रंगमंच जैसी कुछ गतिविधियों में शामिल होने के लिए टीकाकरण की आवश्यकता होगी। शहर के 12 से 17 साल के लगभग दो-तिहाई विद्यार्थियों को इस समय टीका लगाया गया है।

ब्लासियो के मुताबिक स्कूलों ऐसे शिक्षकों और कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा जाएगा जो टीका नहीं लगवा रहे हैं। शिक्षकों और कर्मचारियों को टीका लगवाने के लिए 27 सितंबर तक का मौका दिया गया है। न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों के 15 हजार से अधिक शिक्षकों और 36 हजार से अधिक कर्मचारियों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है। छुट्टी पर भेजे जाने के दौरान इन कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जाएगा। हालांकि उन्हें सितंबर के अंत तक स्वास्थ्य बीमा के फायदे दिए जाते रहेंगे।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट