घर से ऑनलाइन पढ़ाकर करें कमाई

कोरोना काल में भारत ही नहीं दुनिया भर के देशों में स्कूल और कॉलेज बंद हैं।

covid 19
सांकेतिक फोटो।

कोरोना काल में भारत ही नहीं दुनिया भर के देशों में स्कूल और कॉलेज बंद हैं। ऐसे में विद्यार्थियों की आॅनलाइन पढ़ाई जारी है। कोरोना की वजह से किसी प्रतियोगिता या नौकरी की तैयारी में लगे युवा और यहां तक की स्कूल में पढ़ रहे विद्यार्थी बाहर जाकर अतिरिक्त कक्षाएं (कोचिंग, ट्यूशन आदि) नहीं ले पा रहे हैं। वे भी घर से ही आॅनलाइन पढ़ाई को प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसे में आॅनलाइन पढ़ाने का कार्य बहुत तेजी से बढ़ रहा है और बहुत सारे शिक्षक आॅनलाइन पढ़ाकर अच्छी कमाई भी कर रहे हैं।

वैसे तो आॅनलाइन पढ़ाई का चलन कोरोना काल से पहले ही शुरू हो गया था लेकिन इस दौरान इस चलन में बहुत तेजी आई है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि आॅनलाइन पढ़ाई का जो चलन शुरू हुआ है, वह कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद भी जारी रहेगा। ऐसे में आॅनलाइन पढ़ाना शुरू करने भविष्य के लिए भी लाभकारी रहेगा।

जरूरी साजोसामान

आॅनलाइन पढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट, ईयरफोन, स्मार्ट फोन और कंपयूटर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको किसी वीडियो कॉलिंग ऐप की भी जरूरत होगी। अच्छी इंटरनेट स्पीड और कैमरे की बेहतर गुणवत्ता बहुत आवश्यक है। आप चाहे तो बड़ी वीडियो स्क्रीन का भी उपयोग कर सकते है। बड़ी स्क्रीन में डाटा अच्छे से एवं स्पष्ट दिखाई देता है।

जरूरी गुण

अगर आप भी आॅनलाइन पढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके अंदर कुछ विशेष गुणों का होना बेहद आवश्यक है। सबसे पहले तो आपको अपने विषय की बहुत अच्छी समझ होनी चाहिए, ताकि पढ़ाते समय आपको किसी तरह की समस्या न हो। इसके अलावा आपको यह भी समझना होगा कि दूसरे राज्यों की पढ़ाई और वहां की पाठ्चर्या (सिलेबस) में काफी अंतर होता है। इसलिए आपको उसे भी समझना और अपनाना होगा। सबसे जरूरी बात तो यह है कि आॅनलाइन पढ़ाने के क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको कंप्यूटर का अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए।

इसके अलावा आपको हिंदी व अंग्रेजी के अलावा विभिन्न भाषाएं बोलनी, पढ़नी व लिखनी आनी चाहिए। आॅनलाइन पढ़ाने का फायदा यह है कि जिसमें जगह और समय मायने नहीं रखता है। आप अपनी सुविधा अनुसार कभी भी और कहीं भी पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। आप अपने घर के किसी कोने में यह काम आसानी से कर सकते हैं। इस दौरान आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि जिस स्थान से आप पढ़ा रहे हैं, वहां ज्यादा शोर नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होगा तो आपकी कक्षा में व्यवधान आएगा।

कितनी होगी कमाई

ऑनलाइन पढ़ाने के कार्य में आपकी कमाई कुछ बातों पर निर्भर करती है। जैसे आप किसी विषय को पढ़ाते हैं, आपको कितना अनुभव है और किस स्तर पर आप पढ़ाते हैं। अगर आप प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे तो आपको अधिक मेहनताना मिल सकता है जबकि स्कूल के विद्यार्थियों को अपेक्षाकृत कम पैसा मिलेगा।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X