scorecardresearch

School Summer Vacation 2022: भीषण गर्मी के बीच समय से पहले पड़ेंगी छुट्टियां, यहां देखें राज्यवार लिस्ट

School Summer Vacation 2022: कई राज्य सरकारों ने इस साल देश में भीषण गर्मी की लहर के मद्देनजर छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टी 2022 की घोषणा पहले करने की बात कही है।

Schools in Up| Schools in kanpur| uttar pradesh
प्राइमरी स्कूल (Photo Source- प्रतीकात्मक तस्वीर/ Indian express)

School Summer Vacation 2022: अप्रैल के मध्य से ही पूरे देश में भीषण गर्मी की लहर को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने समय से पहले ही गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारों ने स्कूल के साथ ही कॉलेजों के लिए भी गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया है।

पंजाब : भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब में आप सरकार ने 14 मई 2022 से राज्य के सभी स्कूली छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टी की घोषणा की है।

पश्चिम बंगाल : इसी तरह, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने भी घोषणा की है कि राज्य के सभी स्कूल 2 मई 2022 से गर्मियों की छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे। यह फैसला राज्य सरकार और निजी स्कूलों पर लागू होगा।

उत्तर प्रदेश : यूपी के स्कूलों में 21 मई से 30 जून 2022 तक वार्षिक गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी। स्कूली छात्रों के लिए कुल 51 दिनों की गर्मी की छुट्टी की घोषणा की गई है।

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने इस साल 24 अप्रैल से शुरू होकर 14 जून 2022 तक गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है।

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश में स्कूली छात्रों के लिए चल रहे शैक्षणिक सत्र के लिए 6 मई से 4 जुलाई 2022 तक स्कूल की गर्मी की छुट्टी की घोषणा की है।

महाराष्ट्र : 1 से 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए महाराष्ट्र के स्कूलों को 2 मई से 12 जून तक बंद करने के लिए कहा गया है।

पुडुचेरी : केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कक्षा 1 से 9 तक के छात्रों के लिए स्कूल 30 अप्रैल 2022 से बंद कर दिए गए हैं।

ओडिशा : ओडिशा राज्य सरकार ने भीषण गर्मी के मद्देनजर 26 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मिनी वेकेशन की घोषणा की थी। हालांकि, गर्मी की छुट्टियां 6 जून से 16 जून तक रहेंगी।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X