scorecardresearch

School Reopen: दिल्ली, हरियाणा और यूपी समेत इन राज्यों में कब से खुलेंगे स्कूल? यहां जानें ताजा अपडेट

School Reopen In These Cities: देश में कोरोना एक बार फिर बढ़ रहा है। ऐसे में स्कूलों को लेकर अलग-अलग राज्यों में क्या नियम हैं, यहां देखें।

School Reopen। UP School Reopen। MP School Reopen। Delhi School Reopen
School Reopen: जानें स्कूल खुलने को लेकर राज्यों में क्या हैं नियम (सांकेतिक फोटो)

School Reopen Updates: देशभर में कोरोना (Corona Virus) के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। ऐसे में देश के अलग-अलग राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर कुछ फैसले किए हैं। यहां आपको इन्हीं फैसलों के बारे में जानकारी मिलेगी।

बता दें कि देश में गुरुवार को 2 लाख 51 हजार 627 नए मामले सामने आए थे और 627 लोगों की मौत हुई थी। हालांकि इस दौरान 3.4 लाख लोग कोरोना से ठीक भी हुए।

दिल्ली

दिल्ली में अभी स्कूल बंद रहेंगे। गुरुवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक में ये फैसला लिया गया। हालांकि दिल्ली सरकार का मन स्कूलों को खोलने का है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगले हफ्ते तक इस पर फैसला लिया जा सकता है।

हरियाणा

हरियाणा में एक फरवरी से सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने को लेकर हरी झंडी मिल गई है। यहां 1 फरवरी से दसवीं से बारहवीं तक की क्लासें शुरू होंगी। हालांकि अभी छठी से नौवीं तक की क्लास शुरू करने पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में स्कूल खुलने को लेकर 31 जनवरी के बाद फैसला होगा। इस बारे में राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का गुरुवार को बयान भी सामने आया था। उन्होंने कहा था कि इस मामले पर राज्य के सीएम 31 जनवरी को समीक्षा करेंगे।

उत्तर प्रदेश

यूपी में कोरोना की वजह से जनवरी के पहले हफ्ते से ही स्कूल कॉलेज बंद हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान रखते हुए ये अवधि दो बार बढ़ाई जा चुकी है। यहां पहले स्कूलों को 16 जनवरी तक के लिए बंद किया गया था, बाद में इसे 23 जनवरी और फिर 30 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि अब 29 जनवरी को इस मामले पर अधिकारियों की मीटिंग होगी, जिसमें स्कूलों के बंद रहने को लेकर कोई नया फैसला किया जा सकता है। फिलहाल ऑनलाइन क्लासों के जरिए पढ़ाई जारी है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में 31 जनवरी से कक्षा 10वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे। राज्य सरकार ने 31 जनवरी से कक्षा 10वीं से 12वीं तक के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त अशासकीय और निजी स्कूलों को खोलने का निर्देश जारी किया है। हालांकि कक्षा 1 से 9 तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। उनके स्कूल बंद रहेंगे।

झारखंड

झारखंड में स्कूल 31 जनवरी के बाद खुल सकते हैं। राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने ये बात कही थी। उन्होंने कहा था कि राज्य में 31 जनवरी के बाद सभी स्कूलों को खोला जा सकता है।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने भी राज्य में स्कूल खोलने का फैसला किया है। यहां एक फरवरी से कक्षा एक से 12 तक के छात्रों के लिए क्लासेस शुरू हो जाएंगी।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। इस दौरान स्टूडेंट्स को ऑनलाइन क्लास लेने का भी विकल्प दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश

कोरोना को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को 31 जनवरी तक बंद किया है। इससे पहले 26 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने के निर्देश थे। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट