ताज़ा खबर
 

School Closed: कोरोना ने फिर लगाई पढ़ाई पर तालाबंदी, दिल्ली, यूपी-बिहार समेत 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद

School Closed: डॉक्टरों के मुताबिक, वायरस का दूसरा स्ट्राइक बेहद घातक है जो दोगुनी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में राज्यों सरकारों ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के बीच स्कूलों को लंबे समय के लिए बंद कर दिया।

Rajasthan class 6th 7th Students, school closed in rajstahn, Rajstahn school close, Rajasthan, Rajasthan lockdown, RajasthanRajasthan 6th-7th Students Promoted: कोरोना संक्रमण के चलते राजस्‍थान सरकार ने 30 अप्रैल तक 9वीं कक्षा तक के स्कूलों बंद कर दिये हैं।

School Closed: कोरोना वायरस महामारी के आगे एक बार फिर देश में सिस्टम हारने लगा है। देश के बहुत से राज्यों में संक्रमण को रोकने के लिए तालाबंदी की जा रही है। कोविड-19 के केस लगातार बढ़ रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, वायरस का दूसरा स्ट्राइक बेहद घातक है जो दोगुनी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में राज्य सरकारों ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के बीच स्कूलों को बंद कर दिया। हाल में यूपी में अब क्लास 1 से 12वीं तक के सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान  30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। यूपी के अलावा भी देशभर में करीब 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए। जानिए किन-किन राज्यों में कब तक स्कूल बंद रहेंगे?

उत्तर प्रदेश में 30 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे लेकिन बोर्ड परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी। दिल्ली में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट), सभी कक्षाओं के लिए अगले आदेश तक बंद हैं। तो वहीं हिमाचल प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक बंद किए गए हैं।

एमपी में कक्षा एक से आठवीं तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश हैं। वहीं सात जिलों में 12वीं कक्षा तक स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। एमपी बोर्ड परीक्षाएं भी टाली जा सकती हैं।

तमिलनाडु में कक्षा 1 से 9वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 9 मार्च 2021 से ही बंद कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ में 22 मार्च से स्कूल बंद हैं और खोले जाने को लेकर कोई आदेश नहीं। जम्मू में 5 अप्रैल से कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूलों को दो सप्ताह तक बंद कर दिया गया है। 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से आयोजित होंगी।

पुडुचेरी में कक्षा एक से आठवीं तक के सभी स्कूल को 22 मार्च से ही बंद कर दिया गया है। गुजरात में पहली कक्षा से 9वीं तक से सभी स्कूल को अगले आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को छोड़कर सभी छात्रों के स्कूल जाने पर रोक है।

मिजोरम में कक्षा आठ और उससे नीचे की कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूल बंद हैं। 9 अप्रैल को मिजोरम में नर्सरी से 12वीं तक के लिए चार मई को नए स्कूल खोलने के प्रस्ताव को या अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है। बिहार में सभी सरकारी-निजी स्कूल, कालेज, कोचिंग इंस्टीट्यूट 18 अप्रैल तक बंद हैं। राजस्थान में कक्षा 1 से 9वीं तक से सभी स्कूल 19 अप्रैल 2021 तक बंद हैं। हरियाणा में प्राइमरी और मिडल स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखा गया है।

Next Stories
1 JEE Main Exam 2021: जेईई मुख्य परीक्षा क्रैक करने अपनाएं ये 5 सक्सेज मंत्रा, बेहतर स्कोर में मिलेगी मदद
2 Bihar Board 10th Compartment Exam 2021: बिहार बोर्ड 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के रजिस्ट्रेशन 12 अप्रैल से शुरू, आवेदन फीस की पूरी जानकारी
3 Himachal Pradesh Board Exam 2021: इस राज्य में कोरोना पॉजिटिव छात्र नहीं दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा, एग्जाम सेंटर्स पर तैनात रहेगी पुलिस
यह पढ़ा क्या?
X