ताज़ा खबर
 

SBI Clerk Result 2018: ये रह सकती है कट ऑफ, जानिए कब तक आएगा प्री एग्‍जाम का रिजल्ट

SBI Clerk Prelims Result 2018: SBI ने अभी तक क्लर्क के एग्जाम का रिजल्ट घोषित नहीं किया है। Junior Associates-Customer Support and Sales (clerical cadre) के रिजल्ट की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की गई है।

पहले एग्जाम मार्च अप्रैल में होना था लेकिन एग्जाम की तारीख आगे कर दी गई और एग्जाम जून में हुआ।

SBI Clerk Prelims Result 2018: SBI ने अभी तक क्लर्क के एग्जाम का रिजल्ट घोषित नहीं किया है। Junior Associates-Customer Support and Sales (clerical cadre) के रिजल्ट की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की गई है। यह एग्जाम जून में हुआ था। अभी तक प्री का रिजल्ट आया नहीं है और मेन एग्जाम की तारीख घोषित कर दी गई है। 15 दिन बाद मेन एग्जाम होने वाला है। स्टेट बैंक द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल शेड्यूल की बात करें तो एसबीआई क्लर्क के लिए मेन एग्जाम 5 अगस्त 2018 को होने जा रहा है। मुख्‍य परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड तैयार रखें। इसी से कैंडिडेट SBI PO Main Exam 2018 Admit Card डाउनलोड कर पाएंगे।

क्लर्क के मेन एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 23  जुलाई से बैंक की वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। एसबीआई की इन नियुक्‍त‍ियों के लिए जनवरी-फरवरी में ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराए गए थे। बैंक 9,000 से भी ज्‍यादा पदों पर भर्तियां कर रहा है। पहले मार्च-अप्रैल में परीक्षा होनी थी मगर इसे जून तक के लिए टाल दिया गया।

SBI Clerk Pre Result 2018: क्लर्क प्रीलिम्स का रिजल्ट आज! यहां करें चेक

SBI Clerk Result 2018 की ये हो सकती है कटऑफ: एसबीआई क्लर्क के मेन एग्जाम के लिए कुल पोस्ट के 10 गुने लोगों का सिलेक्शन किया जाता है। मतलब 1 पोस्ट के लिए 10 कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। इसलिए यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि इसके लिए मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स कितने होंगे।

मेन एग्जाम का पेटर्न: मेन एग्जाम में कुल 190 सवाल पूछे जाएंगे। यह सवाल जनरल/फाइनेंशल जानकारी, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, रिजनिंग और कंप्यूटर एप्टिट्यूड के होंगे। यह पूरा पेपर 200 नंबर का होगा। इन 200 सवालों को करने के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय मिलेगा। मतलब कुल 160 मिनट का वक्त होगा।

निगेटिव मार्किंग का प्रावधान: क्वेचन पेपर अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा। मेन एग्जाम में निगेटिव मार्किंग भी होगी। एक गलत सवाल के लिए 0.25 नंबर काट लिए जाएंगे। बैंक मेन एग्जाम के लिए मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स का निर्णय ले सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App