ताज़ा खबर
 

दिल्ली में इन सरकारी नौकरियों के लिए कोई भी ग्रेजुएट कर सकता है आवेदन, इतने नंबर आने पर पास, इन्हें मिलेगी छूट

आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए आवेदन की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए। आवेदकों के पास कम से कम स्नातक स्तर की शिक्षा होनी चाहिए और कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए।

प्रारंभिक परीक्षा में 120 सवाल होंगे, जिसमें तीन सेक्शन शामिल हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने ग्रुप सी लेवल पर जूनियर न्यायिक सहायक या आरक्षक के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 132 पदों को भरा जाएगा। इच्छुक और पात्र कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट delhihighcourt.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 19 फरवरी से शुरू होगी और 11 मार्च को रात 10 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आवेदक 11 मार्च, रात 11 बजे तक भुगतान कर सकते हैं। इन नौकरियों के लिए पात्र होने के लिए कैंडिडेट्स को प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करना होगा जो कि  ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इसके बाद एक सब्जेक्टिव टाइप की मुख्य परीक्षा होगी। उसके बाद अंग्रेजी टाइपिंग टेस्ट और इंटरव्यू के बाद फाइनल सलेक्शन होगा।

आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए आवेदन की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु 27 साल है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार ऊपरी आयु में छूट दी गई है। आवेदकों के पास कम से कम स्नातक स्तर की शिक्षा होनी चाहिए और कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग की स्पीड होनी चाहिए।

प्रारंभिक परीक्षा में 120 सवाल होंगे, जिसमें तीन सेक्शन शामिल हैं – अंग्रेजी भाषा की समझ से जुड़े 45 सवाल होंगे, सामान्य जागरूकता / नॉलेज और करंट अफेयर्स सेक्शन 45 नंबर का होगा। इसके अलावा रीजनिंग और अर्थमेटिक सेक्शन भी 35 नंबर का होगा। प्रत्येक प्रश्न को सही उत्तर देने पर उम्मीदवारों को एक नंबर मिलेगा और एक सवाल का गलत जवाब देने पर 0.25 नंबर काटे जाएंगे। टेस्ट पास करने के लिए, किसी को 60 नंबर लाने जरूरी हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, कट-ऑफ 54 नंबर होगा।

Next Stories
1 RRB NTPC: आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती प्रक्रिया, ये है एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक
2 CBSE Board Exams 2020: 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू, पीएम मोदी ने ‘exam warriors’ को ऐसी दी शुभकामनाएं
3 IGNOU January 2020 Admission: इग्नू के विभिन्न कोर्स में प्रवेश की अंतिम तिथि 28 फरवरी तक बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई
ये पढ़ा क्या?
X