ताज़ा खबर
 

RBSVM: आरएसएस का देश में पहला आर्मी स्कूल, इस क्लास में एडमिशन के लिए कीजिए आवेदन

RSS School: स्कूल ने टीचर्स और एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसे फरवरी के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा। स्कूल के प्रिंसिपल का सलेक्शन RSS की शैक्षिक शाखा विद्या भारती द्वारा किया जाएगा।

RSS School: स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म में लाइट ब्लू कलर की शर्ट और डार्क ब्लू कलर की पैंट होगी।

RSS School: रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर (RBSVM), जो कि आरएसएस का पहला स्कूल है, अप्रैल 2020 से अपना पहला सत्र शुरू करने जा रहा है। स्कूल की बिलडिंग लगभग तैयार हो चुकी है। स्कूल में कक्षा 6 की 160 सीट हैं। इसके लिए स्कूल ने आवेदन मांगे हैं। आरबीएसवीएम (RBSVM) एक आवासीय विद्यालय होगा। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक RBSVM के डायरेक्टर कर्नल शिव प्रताप सिंह ने बताया कि “हम एनडीए, नौसेना अकादमी और भारतीय सेना की 10 + 2 तकनीकी परीक्षा के लिए छात्रों को तैयार करेंगे।” पिछले साल खबरें आई थीं कि RSS उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में अपना पहला आर्मी स्कूल स्थापित कर रहा है, जिसका नाम RSS के पूर्व प्रमुख राजेंद्र सिंह उर्फ ​​रज्जू भैया के नाम पर रखा जाएगा।

लड़ाई में मारे गए कर्मियों के बच्चों के लिए आठ सीटें आरक्षित की जाएंगी। शहीदों के बच्चों के मामले में आयु सीमा में कुछ छूट भी दी जाएगी। स्कूल में कोई अन्य आरक्षण नहीं होगा और यह सीबीएसई बोर्ड के पैटर्न का पालन करेगा। स्कूल ने टीचर्स और एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसे फरवरी के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा। स्कूल के प्रिंसिपल का सलेक्शन RSS की शैक्षिक शाखा विद्या भारती द्वारा किया जाएगा।

टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों की ही यूनिफॉर्म होगी। स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म में लाइट ब्लू कलर की शर्ट और डार्क ब्लू कलर की पैंट होगी। वहीं टीचर्स की यूनिफॉर्म में ग्रे कलर की पैंट और सफेद कलर की शर्ट है। विद्या भारती के क्षेत्रीय संयोजक अजय गोयल ने बताया कि स्कूल एक उद्घाटन समारोह की प्लानिंग कर रहा है, जिसमें आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं, भाजपा नेताओं और मंत्रियों की उपस्थिति संभव है। ये सभी चीजें अभी प्लानिंग स्टेज में हैं और नाम जल्द ही तय किए जाएंगे। अभी छात्रों का पहला बैच चुनने पर ध्यान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 RRB NTPC: जानिए कब जारी हो सकता है CBT 1 का एडमिट कार्ड
2 सरकारी नौकरी 2020: इन तमाम सरकारी विभागों में शुरू हुईं भर्तियां, जल्द करें अप्लाई
3 26th january, Republic Day 2020 Google Doodle: क्यों खास है आज का गूगल डूडल, जानिए किसने बनाया है
ये पढ़ा क्या?
X