ताज़ा खबर
 

RSMSSB Teacher Recruitment 2018: आवेदन की आखिरी तारीख आज, जल्द करें अप्‍लाई

RSMSSB NTT Teacher Recruitment 2018: 1310 पदों के लिए ये भर्तियां निकाली गई हैं। यह भर्तियां प्री प्राइमरी एजुकेशन टीचर्स के पदों के लिए हो रही हैं। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित करायी जाएगी।

राजस्थान सरकार ने निकाली टीचर्स के पदों पर भर्तियां।

राजस्थान में RSMSSB Teachers Recruitment, 2018 के लिए अप्लाई करने का आज अंतिम दिन है। बता दें कि इन भर्तियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 अक्टूबर रखी गई है। हालांकि ऑनलाइन आवेदन 29 सितंबर तक किए जा सकते हैं। RSMSSB की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन किए जा सकते हैं। 1310 पदों के लिए ये भर्तियां निकाली गई हैं। यह भर्तियां प्री प्राइमरी एजुकेशन टीचर्स के पदों के लिए हो रही हैं। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित करायी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस- टीचर्स के इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 450 रुपए का भुगतान करना होगा। पिछले वर्ग के लिए यह राशि 350 रुपए रखी गई है, वहीं राजस्थान के एससी-एसटी वर्ग के लोगों को सिर्फ 250 रुपए का भुगतान करना होगा।

आवेदन के लिए योग्यता- RSMSSB के तहत होने वाली इन टीचर भर्तियों के लिए अभ्यर्थी को सीनियर सेकेंडरी या उसके समकक्ष तक पढ़ा-लिखा होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से नर्सरी टीचर ट्रेनिंग का कोर्स पास किया होना चाहिए। अभ्यर्थी को देवनागरी भाषा और राजस्थानी संस्कृति की भी समझ होना अनिवार्य रखा गया है।

आयु सीमा- इन पदों के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई है।

चयन की प्रक्रिया- योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।

बता दें कि आंध्र प्रदेश में भी AP DSC Teachers Recruitment के तहत 7729 पदों पर टीचर्स की भर्तियां की जा रही हैं। इन पदों पर रजिस्ट्रेशन 1 नवंबर से लेकर 16 नवंबर तक होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App