ताज़ा खबर
 

RRB RPF Exam 2018: भर्ती परीक्षा का पूरा ब्यौरा और सभी जरूरी बातें यहां जानिए

RRB RPF Constable SI Admit Card 2018: विभाग ने इस साल जून में कॉन्सटेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्तियां निकाली थी। जिसके तहत ग्रुप ए से एफ तक की ऑनलाइन परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से शुरू होगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

RRB RPF Exam 2018: सेंट्रेल रिक्रूटमेंट कमेटी (CRC ) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने 2018 भर्तियों की परीक्षा तारीख घोषित कर दी है। विभाग ने इस साल जून में कॉन्सटेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों की भर्तियां निकाली थी। जिसके तहत ग्रुप ए से एफ तक की ऑनलाइन परीक्षा 19 दिसंबर 2018 से शुरू होगी। हालांकि उम्मीदवारों के लिए 16 नवंबर तक रोल नंबर जारी कर दिया गया था। वहीं परीक्षा का ई-कॉल लेटर यानी एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया गया। इस परीक्षा में करीब 73 लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने का अनुमान है। आइए जानते हैं आरआरबी द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस।

उम्मीदवारों को अपनी शिफ्ट के हिसाब से समय पर पहुंचने के साथ-साथ कई और बातों का ध्यान रखना होगा। जो इस प्रकार हैं-

– उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में भारत सरकार द्नारा प्रमाणित आई डी कार्ड साथ ले जाना होगा। इसके अलावा कम से कम एक ऑरिजनल फोटो का होना जरूरी है। याद रहे फोटो की फोटो कॉपी यहां काम नहीं करेगी।

– उम्मीदवार ध्यान रखें कि मोबाइल फोन, पैजर, घड़ी, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, चूड़ियों, बेल्ट, कंगन या कोई अन्य डिवाइस ले जाने की इजाजत नहीं है। इसके अलावा परीक्षार्थी के बाएं हाथ के अंगूठे पर मेंहदी या कोई ऐसी चीज न लगी जो बॉयोमीट्रिक डेटा में बाधा पैदा करे।

– ऑनलाइन परीक्षा के समय सभी उम्मीदवारों को परीक्षा प्रयोगशाला में प्रवेश पत्र में प्रदान की गई जगह में भी लिखना होगा।

– परीक्षा शुरू होने से पहले सेल्फ डिक्लेरेशन को कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीदवार इसे ध्यान से पढ़ें।

– उम्मीदवार एक प्रश्न का प्रयास करने के लिए एक विकल्प चुनने के बाद ‘SAVE और NEXT’ पर क्लिक करना होगा।

– अगर कोई उम्मीदवार सीधे अगले प्रश्न पर स्थानांतरित हो जाता है, तो उसका उत्तर सेव नहीं होगा और उसका मूल्यांकन भी नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवारों परीक्षा से जुड़ी बाकी जानकारी हासिल करने के लिए आरपीएफ की ऑफिसियल वेबसाइटों पर उपलब्ध टेस्ट परीक्षा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App