ताज़ा खबर
 

RRB Paramedical Admit Card 2019, Exam Date: एग्‍जाम सिटी और डेट की डीटेल जारी, ऐसे इस्‍तेमाल करें अपना फ्री ट्रैवल पास

RRB Railway Pharmacist, Staff Nurse, Paramedical Exam Date, Admit Card 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मोक टेस्ट का लिंक भी एक्टिवेट कर देगा। इससे कैंडिडेट्स को ये फायदा होगा कि टेस्ट कैसा आने वाला है इसके पैटर्न के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

rrb paramedical, rrb paramedical admit card, rrb paramedical admit card 2019, rrb paramedical admit card download, sarkari result 2019, sarkari result, rrb pharmacist, rrb pharmacist admit card, rrb pharmacist exam date, rrb pharmacist admit card 2019, rrb paramedical exam date, rrb paramedical syllabus, rrb staff nurse, rrb staff nurse exam date, rrb staff nurse admit cardaRRB Paramedical Exam Date 2019: आज ट्रैवल पास भी जारी किए जाएंगे। ट्रैवल पास एससी एसटी कैंडिडेट्स के लिए जारी किए जाएंगे।

RRB Railway Pharmacist, Staff Nurse, Paramedical Exam Date, Admit Card 2019: Railways Recruitment Board (RRB) ने आज पैरामेडिकल पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा की डिटेल्स जारी कर दी है। आपका एग्जाम कब और किस शहर में होगा इसकी जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। उम्‍मीदवार अपने ट्रैवल पास भी जल्‍द डाउनलोड कर सकेंगे। ट्रैवल पास एससी एसटी कैंडिडेट्स के लिए जारी किए जाएंगे। जिन कैंडिडेट्स ने इसके लिए आवेदन किया था वह रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rrbpmcallletter.onlineregistrationform.org/RRBAdmitCard/ से अपने एग्जाम के बारे में जानकारी चेक कर लें।

Sarkari Naukri – Result LIVE Updates: Check Here

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिवेट कर देगा। इससे कैंडिडेट्स को ये फायदा होगा कि टेस्ट कैसा आने वाला है इसके पैटर्न के बारे में जानकारी मिल जाएगी। आरआरबी पैरामेडिकल रिक्रूटमेंट टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगा। आरआरबी पैरामेडिकल 2019 CBT 19, 20 और 21 जुलाई को होगा। आपको बता दें कि इसके लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किए जाएगे। यहां क्लिक करके आप जान सकते हैं कि रेलवे में और कहां कहां आपके लिए नौकरी निकली हुई हैं।

RRB NTPC Admit Card LIVE Updates: Check Here

Live Blog

RRB Paramedical Admit Card 2019, Exam Date:

Highlights

    13:06 (IST)10 Jul 2019
    SC/ST कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए है फ्री ट्रैवल पास

    परीक्षा में उपस्थित होने के लिए SC/ST कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा उपलब्‍ध कराया जाएगा। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड के साथ ही अपना ट्रैवल पास भी आधिकारिक वेबसाइट से अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ की मदद से डाउनलोड कर सकेंगे।

    12:27 (IST)10 Jul 2019
    परीक्षा हॉल में ले जानी होगी ये जरूरी चीजें

    RRB पैरामेडिकल स्टाफ- नर्स, डेंटल हाइजेनिस्ट, डाईटेशियन सहित कई पदों पर भर्ती की परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ- पैन कार्ड, आधार कार्ड, डीएल में से कोई एक लेकर जाना होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट साइज की कलर फोटो भी लेकर जाना होगा।

    11:44 (IST)10 Jul 2019
    तकरीबन 2 हजार पदों पर होगी भर्ती

    RRB पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत 1937 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें डायटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट आदि के पद शामिल हैं। चयन प्रक्रिया का पहला चरण- कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा 19 जुलाई से आयोजित की जानी है।

    11:21 (IST)10 Jul 2019
    कैसे इस्‍तेमाल करें ट्रैवल पास

    उम्मीदवारों को ट्रैवल पास परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए प्रयोग करना होगा। ट्रैवल पास का अन्‍यत्र इस्‍तेमाल करने पर उम्‍मीदवार के खिलाफ कठोर अनुशासनात्‍मक कार्यवाई होगी। उम्‍मीदवार इस बात का भी ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    10:49 (IST)10 Jul 2019
    यहां चेक करें अपनी एग्‍जाम सेंटर और डेट की जानकारी

    एग्‍जाम सेंटर और डेट की जानकारी एक दिन की देरी से आज आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। उम्‍मीदवार तुरंत लॉगिन करने के लिए इस लिंक को विजिट करें।https://rrbpmcallletter.onlineregistrationform.org/RRBAdmitCard/

    10:19 (IST)10 Jul 2019
    क‍ब डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

    जैसा कि आधिकारिक सूचना में बताया गया है, एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। इसका मतलब है कि जिन उम्‍मीदवारों की परीक्षा 19 जुलाई को है, उनके एडमिट कार्ड 15 जुलाई को जारी होंगे। आगे की परीक्षाओं के लिए भी एडमिट कार्ड इसी प्रकार 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

    09:56 (IST)10 Jul 2019
    19 जुलाई को है पहली परीक्षा

    बोर्ड परीक्षा की तिथि की जानकारी पहले ही जारी कर चुका है। परीक्षाएं 19 से 21 जून तक आयोजित की जाएंगी जिसके लिए एडमिट कार्ड 4 दिन पहले जारी होंगे। उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    09:11 (IST)10 Jul 2019
    हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं मदद

    एग्‍जाम डेट और सिटी की जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। उम्‍मीदवार यदि इसे डाउनलोड करने में कोई परेशानी महसूस करते हैं तो वे हेल्‍पलाइन नंबर से मदद ले सकते हैं। हेल्‍पलाइन नंबर 022-022-62507745 सोमवार से शनिवार सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक उपलब्‍ध रहेगा।

    08:49 (IST)10 Jul 2019
    फ्री ट्रैवल पास भी करें डाउनलोड

    आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को पेपर देने के लिए रेलवे फ्री ट्रैवल पास भी मुहैया करेगा जो एडमिट कार्ड के साथ ही अटैच होगा। लॉगिन करने के बाद आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवार अपना ट्रैवल पास डाउनलोड करें तथा इसकी मदद से परीक्षा के लिए उपस्थित हों।

    08:14 (IST)10 Jul 2019
    रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से करें लॉगिन

    आधिकारिक वेबसाइट पर एग्‍जाम की डीटेल चेक करने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद उम्‍मीदवारों को अपनी एग्‍जाम डीटेल स्‍क्रीन पर दिखाई देगी। इसे चेक करें और डाउनलोड कर लें।

    07:37 (IST)10 Jul 2019
    ये है डीटेल चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक

    परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपनी एग्‍जाम डीटेल चेक कर सकते हैं। तुरंत लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें

    07:11 (IST)10 Jul 2019
    एग्‍जाम सिटी और डेट की डीटेल जारी

    RRB पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा के लिए एग्‍जाम सिटी और डेट की डीटेल जारी कर दी गई है। उम्‍मीदवार बताई गई वेबसाइट पर जाकर अपनी डीटेल चेक कर सकते हैं।

    23:52 (IST)09 Jul 2019
    ले जाना होगा आईडी प्रूफ

    परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ- पैन कार्ड, आधार कार्ड, डीएल में से कोई एक लेकर जाना होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट साइज की कलर फोटो भी लेकर जाना होगा।

    23:21 (IST)09 Jul 2019
    फोन नंबर पर मिलेगी जानकारी

    उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी भेज दी जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी मिलने के बाद उम्मीदवारों को अपने लॉग इन डीटेल्स की सहायता से आरआरबी की वेबसाइट से उन्हें डाउनलोड करना होगा। 

    22:43 (IST)09 Jul 2019
    इस लिंक को करते रहें विजिट

    उम्‍मीदवार नीचे दिए गए लिंक को विजिट करते रहें। परीक्षा के शहर और डेट की जानकारी वेबसाइट पर जल्‍द जारी की जाएगी। https://rrbpmcallletter.onlineregistrationform.org/RRBAdmitCard/

    21:31 (IST)09 Jul 2019
    इन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है परीक्षा

    आरआरबी पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत 1937 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें डायटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट आदि पद शामिल हैं।

    20:53 (IST)09 Jul 2019
    ये है चयन की प्रक्रिया

    रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले CBT यानी कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट देना होगा। जिसके बाद जिन उम्मीदवारों को भी शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उनका दस्तावेज सत्यापन यानी डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन किया जाएगा। CBT परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और मेरिट लिस्ट के आधार पर इनकी नियुक्ति की जाएगी।

    20:22 (IST)09 Jul 2019
    परीक्षा सेंटर पर ले जाना होगा आईडी प्रूफ

    परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ- पैन कार्ड, आधार कार्ड, डीएल में से कोई एक लेकर जाना होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट साइज की कलर फोटो भी लेकर जाना होगा।

    19:51 (IST)09 Jul 2019
    रजिस्‍टर्ड फोन नंबर पर मिलेगी जानकारी

    उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी भेज दी जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी मिलने के बाद उम्मीदवारों को अपने लॉग इन डीटेल्स की सहायता से आरआरबी की वेबसाइट से उन्हें डाउनलोड करना होगा।

    19:23 (IST)09 Jul 2019
    इस लिंक को करते रहें विजिट

    उम्‍मीदवार नीचे दिए गए लिंक को विजिट करते रहें। परीक्षा के शहर और डेट की जानकारी वेबसाइट पर जल्‍द जारी की जाएगी। https://rrbpmcallletter.onlineregistrationform.org/RRBAdmitCard/

    19:12 (IST)09 Jul 2019
    03 बजे जारी की जानी थी जानकारी

    परीक्षा की सिटी और सेंटर की जानकारी दोपहर 3 बजे वेबसाइट पर जारी की जानी थी मगर अभी तक वेबसाइट पर परीक्षा की डीटेल चेक करने का लिंक एक्टिव नहीं हुआ है। उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार नजर बनाकर रखें।

    18:30 (IST)09 Jul 2019
    अभी भी जारी है उम्‍मीदवारों का इंतजार

    आधिकारिक वेबसाइट पर अभी भी परीक्षा की जानकारी के संबंध में कोई सूचना नहीं है। वेबसाइट पर उम्‍मीदवारों को इंतजार करने की सलाह दी गई है।

    18:12 (IST)09 Jul 2019
    ये है एग्‍जाम का पैटर्न

    परीक्षा में 100 सवाल होंगे जिनके उत्‍तर देने के लिए मल्‍टीपल च्वाइस होंगे। परीक्षा में एक तिहाई निगेटिव मार्किंग भी लागू होगी। पेपर हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा।

    17:39 (IST)09 Jul 2019
    ये हैं एग्‍जाम की डेट्स

    रेलवे में पैरामेडिकल स्टाफ के 1937 पदों पर भर्ती के लिए 19 से 21 जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में सोमवार 8 जुलाई को आरआरबी ने दिशा-निर्देश जारी किए थे। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के परीक्षा के शहर, तिथि और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के ट्रेवल पास आज से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

    17:19 (IST)09 Jul 2019
    देखें किसे मिलेगा ट्रैवल पास

    बोर्ड SC/ST वर्ग के उम्‍मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए ट्रैवल पास उपलब्‍ध कराएगा। पास की मदद से अभ्‍यर्थी दूसरे शहर जाकर परीक्षा दे सकेंगे। फ्री ट्रैवल पास भी वेबसाइट पर आज ही जारी किए जाएंगे।

    17:00 (IST)09 Jul 2019
    परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

    परीक्षाएं 19 से 21 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी जिनके एडमिट कार्ड उम्‍मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, जिन उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम 19 जुलाई को होगा उनका एडमिट कार्ड 15 जुलाई को, तथा इसी प्रकार आगे की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी होंगे।

    16:25 (IST)09 Jul 2019
    अभी और करना होगा इंतजार

    रेलवे पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा के डीटेल्‍स चेक करने के लिए उम्‍मीदवारों को थोडा और इंतजार करना होगा। वेबसाइट पर अभी तक परीक्षा की जानकारी चेक करने का लिंक एक्टिव नहीं हुआ है। वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक, अब से कुछ देर में एग्‍जाम डीटेल चेक करने का लिंक लाइव कर दिया जाएगा।

    15:54 (IST)09 Jul 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर है सूचना, कुछ ही देर में चेक करें परीक्षा की डीटेल

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूचना देख सकते हैं।

    15:30 (IST)09 Jul 2019
    इस आधार पर होगी नियुक्ति

    रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2019 के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले सीबीटी यानि कि कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट देना होगा। जिसके बाद जिन उम्मीदवारों को भी शॉर्टलिस्ट किया जाएगा उनका दस्तावेज सत्यापन यानि कि डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन किया जाएगा। सीबीटी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और मेरिट लिस्ट के आधार पर इनकी नियुक्ति की जाएगी।

    15:08 (IST)09 Jul 2019
    मोबाइल पर मिलेगी पूरी जानकारी

    उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी भेज दी जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी मिलने के बाद उम्मीदवारों को अपने लॉग इन डीटेल्स की सहायता से आरआरबी की वेबसाइट से उन्हें डाउनलोड करना होगा।

    14:49 (IST)09 Jul 2019
    जानिए किस तारीख को होगा एग्जाम

    रेलवे में पैरामेडिकल स्टाफ के 1937 पदाें पर भर्ती के लिए 19 से 21 जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले अभ्यर्थियों के परीक्षा शहर, तिथि और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के ट्रेवल पास आज से डाउनलोड किए जा सकेंगे। इस संबंध में सोमवार 8 जुलाई को आरआरबी ने दिशा-निर्देश जारी किए थे।

    14:27 (IST)09 Jul 2019
    इनसे मिलेगी सेंटर और तारीख की जानकारी

    कैंडिटेट्स जिन्होंने पैरामेडिकल की भर्ती के लिए आवेदन किया था वह अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि डालकर अपने सेंटर और एग्जाम की तारीख की जानकारी ले पाएंगे।

    14:08 (IST)09 Jul 2019
    SC/ST उम्मीदवार जरूर कर लें ये काम

    आरआरबी पैरामेडिकल की परीक्षा में उपस्थित होने वाले एससी/एसटी अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो अपना यात्रा टिकट भी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर लें। भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा यात्रा टिकट की सुविधा सिर्फ एससी/एसटी अभ्यर्थियों को ही प्रदान की जाती है।

    13:37 (IST)09 Jul 2019
    पैन कार्ड के साथ ये भी ले जाना होगा साथ

    आरआरबी पैरामेडिकल स्टाफ- नर्स, डेंटल हाइजेनिस्ट, डाईटेशियन सहित कई पदों पर भर्ती की परीक्षा में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आईडी प्रूफ- पैन कार्ड, आधार कार्ड, डीएल में से कोई एक लेकर जाना होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट साइज की कलर फोटो भी लेकर जाना होगा।

    13:15 (IST)09 Jul 2019
    इतने पदों परहोगी भर्ती

    आरआरबी पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत 1937 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें डायटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट आदि पद शामिल हैं।

    13:03 (IST)09 Jul 2019
    ये है पेपर पैटर्न (RRB Paramedical Exam Pattern)

    -परीक्षा में 100 सवाल होंगे।-परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस सवाल होंगे।-एक तिहाई निगेटिव मार्किंग होगी।-परीक्षा के लिए 90 मिनट मिलेगे।

    12:42 (IST)09 Jul 2019
    इसमें इस्तेमाल होगा ट्रैवल पास

    उम्मीदवारों को यात्रा पास परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए इस्तेमाल करना होगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    12:19 (IST)09 Jul 2019
    ऐसे चेक करें अपनी डिटेल्स

    सबसे पहले https://rrbpmcallletter.onlineregistrationform.org/RRBAdmitCard/ पर जाएं। इसके लॉगिन पेज पर जाकर आपको वहां मांगी गईं डिटेल्स डालनी होंगी। डिटेल्स डालने के बाद जैसे ही आप सबमिट करेंगे। सभी डिटेल्स आपके सामने होंगी। आप चाहें तो इन्हें डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। साथ ही एससी एसटी कैंडिडेट्स अपना ट्रैवल पास डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें।

    Next Stories
    1 योगी आदित्यनाथ यूपी में भी बेंगलुरु जैसा टॉप इंस्टी​ट्यूट खोलना चाहते हैं, शिक्षा मंत्री पोखरियाल को लिखी चिट्ठी
    2 DU 3rd Cut Off List 2019 @du.ac.in: SRCC, किरोड़ीमल और गार्गी कॉलेज की थर्ड कट-ऑफ, देखिए आपको कहां मिल सकता है एडमिशन
    3 सपना चौधरी ने थामा भाजपा का दामन, जानें कितनी शिक्षित हैं हरियाणवीं सुपरस्‍टार
    IPL 2020 LIVE
    X