ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: आपका आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड जारी होगा कि नहीं, यहां कर सकते हैं चेक

आवेदन स्‍वीकार होने पर ही उम्‍मीदवार का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी होगा जिसकी मदद से परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जरूरी जानकारियां एडमिट कार्ड पर ही मौजूद रहेंगी।

Author Updated: Dec 13, 2019 9:53:55 am
RRB NTPC CBT 1 Exam Date, Admit Card 2019 Live: उम्‍मीदवार अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी लिंक पर विजिट कर सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) जल्‍द ही NTPC भर्ती के तहत CBT 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने वाला है। बोर्ड फिलहाल परीक्षा संचालित करने के लिए एक परीक्षा एजेंसी की तलाश में है जिसपर अंतिम फैसला लेने के बाद परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड के संबंध में जानकारी जारी कर दी जाएगी। लगभग 35 हजार पदों पर बोर्ड को भर्ती करनी है जिसके लिए 1 करोड़ से अधिक आवेदन पहले ही आ चुके हैं। 4 लाख से अधिक उम्‍मीदवारों के आवेदन किसी न किसी गलती के चलते रद्द कर दिए गए थे जिन पर पुन: विचार कर बोर्ड ने आवेदन एक्‍सेप्‍ट कर लिया है।

उम्‍मीदवार अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी लिंक पर विजिट कर सकते हैं। आवेदन स्‍वीकार होने पर ही उम्‍मीदवार का एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी होगा जिसकी मदद से परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जरूरी जानकारियां एडमिट कार्ड पर ही मौजूद रहेंगी। एडमिट कार्ड के संबंध में ताजा अपडेट्स देखने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Live Blog

Highlights

    09:52 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जानें कहा मिलेगी एग्‍जाम सेंटर और सिटी की जानकारी

    उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर की जानकारी चेक कर सकेंगे। एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम सेंटर, सिटी, शिफ्ट तथा टाइमिंग की जानकारी मौजूद रहेगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर उसपर अपनी पासपोर्ट आकार की फोटो जरूर चिपका लें।

    09:31 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

    09:12 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: चेक करते रहें अपना रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    08:35 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कहां मिलेगी एग्‍जाम सेंटर की जानकारी

    उम्‍मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड पर एग्‍जाम की डेट, एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट तथा टाइमिंग आदि की जानकारी मिल जाएगी। ध्‍यान रहे कि एग्‍जाम सेंटर पर रिपोर्टिंग टाइम या गेट क्‍लोजिंग टाइम एग्‍जाम टाइम से 1 घण्‍टा पहले होगा। ऐसे में उम्‍मीदवार रिपोर्टिंग टाइम से पहले एग्‍जाम सेंटर पर पहुचें अथवा उन्‍हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

    08:19 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कोई गडबडी होने पर रद्द हो जाएगा आवेदन

    जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है वे अपना एप्लिकेशन स्‍टेस्टस जरूर चेक कर लें। एडमिट कार्ड केवल उन्‍हीं उम्‍मीदवारों के लिए जारी किया जाएगा जिनका आवेदन एक्‍सेप्‍ट किया जाएगा। रिजेक्‍ट कर दिए गए आवेदन के लिए एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।HighlightsDeleteEdit

    08:00 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जल्‍द की जाएगी कोई आधिकारिक घोषणा

    हालांकि, अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड परीक्षा की तारीख के बारे में कोई घोषणा कर सकता है। इसके बाद रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

    07:38 (IST)13 Dec 2019
    RRB में जूनियर इंजीनियर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती

    RRB ने हाल ही में कुल 13,487 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत जूनियर इंजीनियर (जेई) के 12,844 पद, जूनियर इंजीनियर (आईटी) के 29 पद, डिपोट मैटेरियल सुपरिन्डेंडेंट पद के लिए 227 सहित कैमिकल और मेटालर्जिकल सहायक (अस्सिटेंट) 387 पदों की वैकेंसी शामिल हैं।

    07:13 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: क्‍या है एडमिट कार्ड जारी होने में देरी की व‍जह

    परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार लंबे समय से अपने परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। बोर्ड के अधिकारी ने जानकारी दी है कि जल्‍द ही परीक्षा की तिथि पर फैसला लेने के बाद परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

    06:56 (IST)13 Dec 2019
    बोर्ड ने किया है 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार

    बोर्ड ने पिछले माह उम्‍मीदवारों को उनके एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिए थे तथा इसके बाद यह भी कहा था कि रद्द हुए आवेदनों पर अभी पुर्नविचार किया जाएगा। तकरीबन 4 लाख रद्द हुए आवेदनों पर पुर्नविचार करने के बाद अब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा करने के लिए तैयार है। आवेदन करने वाले सभी उम्‍मीदवार लगातार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    06:38 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कैसे मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें। इस संबंध में किसी भी अन्‍य अनाधिकृत स्रोत पर भरोसा न करें।

    06:23 (IST)13 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    22:29 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स की करें तैयारी

    गणित विषय में अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्न, लघुत्तम समापवर्तक और महत्तम समपवर्तक, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, सामान्य बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और सांखिकीय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जानेंगे।

    21:46 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: कोई भी विसंगति होने पर बोर्ड लेगा अंतिम फैसला

    RRB NTPC चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया से कोई शिकायत हो या और कोई भी समस्‍या होती है, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    21:20 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये गलती हुई तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा

    बता दें कि किसी भी सूरत में यदि उम्‍मीदवार परीक्षा सेंटर पर देरी से पहुंचते हैं तो उन्‍हें परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। देरी से पहुंचने वाले उम्‍मीदवार परीक्षा नहीं दे पाएंगे इसलिए उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि समय पर परीक्षा के लिए पहुंचें।

    20:48 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: देखें कहां मिलेगी एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी

    परीक्षा के सेंटर की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसपर चेक करें। एडमिट कार्ड पर परीक्षा का सेंटर, शिफ्ट और परीक्षा की टाइमिंग आदि की पूरी डीटेल मिल जाएगी। एडमिट कार्ड जल्‍द रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट तथा रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं।

    20:15 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: अपने पास सुरक्षित रख लें एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट

    उम्‍मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकालना होगा। एडमिट कार्ड के प्रिंट आउट के साथ ही परीक्षा देने जाएं क्‍योंकि बगैर वैध एडमिट कार्ड के किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री की गुंजाइश नहीं होगी। उम्‍मीदवार एडमिट कार्ड पर अपना फोटो चिपकाना भी न भूलें।

    19:38 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन पदों पर नौकरी के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    19:00 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: नेगेटिव मार्किंग से रहना होगा सावधान

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी। नेगेटिव मार्किंग से बचने के लिए छात्रों को केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब देने चाहिए, जिनके जवाब उन्‍हें अच्‍छी तरह पता हों।

    18:21 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा से 4 दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड:

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के पहले चरण यानि CBT 1 से 4 दिन पहले बोर्ड एग्‍जाम के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एडमिट कार्ड जारी होने की डेट की घोषणा बोर्ड जल्‍द कर सकता है। उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

    17:47 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: डाक से नहीं भेजा जाएगा एडमिट कार्ड

    उममीदवार ये जानकारी कर लें कि किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा का एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से नहीं भेजा जाएगा। परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रोलनंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेना होगा।

    17:13 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 100 प्रश्‍नों को हल करने के लिए होंगे 90 मिनट

    रेलवे NTPC CBT 1 ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 90 मिनट की होगी। परीक्षा शुरू होते ही स्‍क्रीन पर ही टाइमर शुरू हो जाएगा तथा 90 मिनट पूरे होते ही बंद हो जाएगा। उम्‍मीदवारों को एक सेकेंड का भी अतिरिक्‍त समय परीक्षा के लिए नहीं मिल सकेगा।

    16:38 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रेलवे में इन पदों पर की जाएगी भर्ती

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करेगा। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    16:09 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: 42 नंबर से कम में नहीं चलेगा काम

    परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्‍येक टेस्‍ट बैटरी में कम से कम 42 नंबर लाने होंगे। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाएं उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएंगी जिन्होंने ट्रैफ़िक असिस्‍टेंट और स्टेशन मास्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है।

    15:31 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा के हर चरण के लिए जारी होगा अलग एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि चयन प्रक्रिया के प्रत्‍येक चरण में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। CBT 1 के लिए प्राप्‍त एडमिट कार्ड की मदद से छात्र CBT 2 में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसी प्रकार फिजिकल टेस्‍ट के लिए भी अलग एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

    15:05 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: परीक्षा केन्‍द्र पर ले जाने होंगे ये जरूरी कागज़ात

    परीक्षा के दिन ई कॉल लैटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। ऐडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

    14:35 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: NTPC के अंतर्गत आते हैं रेलवे के ये पद

    NTPC का अर्थ है नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी। इसके तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी। पहले चरण की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी किए जाने वाले हैं।

    13:38 (IST)12 Dec 2019
    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में इतना मिलेगा समय

    जो लोग स्टेज 1 परीक्षा को क्लियर करते हैं, उन्हें स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। 120 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों के लिए परीक्षा का समय 120 मिनट तक बढ़ाया जाएगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

    12:44 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये पद हैं भर्ती अभियान में शामिल

    NTPC के तहत जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स समेत विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती अभियान द्वारा कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाएगी।

    12:16 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: हर सब्‍जेक्‍ट से होंगे इतने इतने सवाल

    सीबीटी-1 एग्‍जाम में जनरल अवेयरनेस से 40 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग से 30-30 अंकों के 30-30 सवाल होंगे। गणित से 30 अंकों के सवाल आएंगे। परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। PWD उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा।

    11:51 (IST)12 Dec 2019
    एडमिट कार्ड पर चेक करनी होंगी ये जानकारियां

    उम्‍मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसपर परीक्षा का दिन, समय, शिफ्ट, सेंटर आदि की जानकारी जरूरी चेक कर लें। परीक्षा हॉल में प्रवेश संबंधी नियम भी एडमिट कार्ड पर लिखे होंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उसपर अपनी एक पासपोर्ट आकार की फोटो अवश्‍य रूप से चिपका लें। बगैर एडमिट कार्ड के किसी भी उम्‍मीदवार को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी।

    11:22 (IST)12 Dec 2019
    इन पदों पर भर्ती के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    10:57 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये होगा CBT 1 का पैटर्न

    CBT 1 ऑनलाइन ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के सवाल होंगे। छात्रों को बता दें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा। यह परीक्षा क्‍वालिफाई करने वाले छात्रों को CBT में बैठने का मौका मिलेगा।

    10:18 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: देख लें CBT 2 का भी पैटर्न

    परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। दोनों परीक्षाओं के लिए कुल 90-90 मिनट का समय दिया जाएगा। निगेटिव मार्किंग होगी।

    09:26 (IST)12 Dec 2019
    एडमिट कार्ड पर चिपकानी होगी पासपोर्ट आकार की फोटो

    अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले उसका प्रिंटआउट A4 शीट पर निकाल लें। अब एडमिट कार्ड पर अपना पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाकर अपना एडमिट कार्ड तैयार कर लें। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड साथ लेकर परीक्षा देने जाना होगा।

    08:27 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: चेक करते रहें अपना रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    08:00 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: चेक करते रहें अपनी रजिस्‍टर्ड ई-मेल आईडी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    07:35 (IST)12 Dec 2019
    देख लें CBT 2 परीक्षा का भी पैटर्न

    CBT 2 में उम्‍मीदवारों को 120 प्रश्‍न 90 मिनट में हल करने होंगे। प्रश्‍न CBT 1 की अपेक्षा ज्‍यादा मुश्किल होंगे। कट-ऑफ क्लियर करने वाले उम्‍मीदवारों की मेरिट लिस्‍ट बनेगी जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को क्‍वालिफाई माना जाएगा।

    07:00 (IST)12 Dec 2019
    कैसे समय पर पहुंचेंगे एग्‍जाम सेंटर

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी। एग्‍जाम सेंटर उम्‍मीदवार के एग्‍जाम सिटी से अलग पड़ सकता है।

    06:27 (IST)12 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसा होगा पूरा सिलेक्‍शन प्रोसेस

    CBT के बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्‍जामिनेशन होगा। क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल जांच के बाद दो चरण CBT होंगे। दूसरी सीबीटी के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग पहली वाली सीबीटी में योग्यता के आधार पर किया जाएगा। दूसरी सीबीटी में पास होने के बाद उम्‍मीदवारों को स्‍किल टेस्‍ट देना होगा।

    22:36 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: नेगेटिव मार्किंग को लेकर दूर कर लें अपना भ्रम

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    22:06 (IST)11 Dec 2019
    आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का डायरेक्‍ट लिंक

    रेलवे भर्ती बोर्ड कुल 35,277 रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा है। परीक्षा के एडमिट कार्ड रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर विजिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। किसी भी अन्‍य स्रोत से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का प्रयास कतई न करें।

    21:32 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के ये हैं स्‍टेप्‍स

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी RRB की रीजनल वेबसाइट को ओपन करें।- वेबसाइट के होम पेज पर RRB NTPC Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।- अपना रजिस्ट्रेशन और डेट ऑफ बर्थ भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।- लॉगिन करने के बाद एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो होगा।- अपना ए़डमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकलवा लें।

    21:09 (IST)11 Dec 2019
    इतने हैं एग्‍जाम के लिए निर्धारित पासिंग मार्क्‍स

    परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को बता दें कि CBT 1 और CBT 2 में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। CBT 1 100 अंकों की तथा CBT 2 120 अंकों की होगी।

    20:41 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन पदों के लिए किया है अप्‍लाई तो देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    20:07 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये है रेलवे की रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट

    एडमिट कार्ड रेलवे की रीजनल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। रीजनल वेबसाइट की लिस्‍ट इस प्रकार है। आरआरबी गुवाहाटी (www.rrbguwahati.gov.in), आरआरबी जम्मू (www.rrbjammu.nic.in), कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in), मालदा (www.rrbmalda.gov.in), मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in), मुजफ्फरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in), पटना (www.rrbpatna.gov.in), रांची (www.rrbranchi.gov.in), सिकंदराबाद (www.rrbsecunabad.nic.in), अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in), अजमेर (www.rrbajmer.gov.in), इलाहाबाद (www.rrbald.gov.in), बैंगलोर (www.rrbbnc.gov.in), भोपाल (www.rrbbplpl.nic.in), भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in), बिलासपुर (www.rrbbilaspur.gov.in), चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in), चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in), गोरखपुर (www.rrbgorakhpur.gov.in), सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)तिरुवनंतपुरम (www.rrbthiruvananthpuram.gov.in)।

    19:37 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: हेल्‍पलाइन नंबर से ले सकते हैं मदद

    किसी भी समस्‍या के आने पर उम्‍मीदवार आरआरबी की हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। टॉल फ्री नंबर की लिस्‍ट इस प्रकार है91 - 98400 01274 91 - 98400 01275 91 - 98400 01276

    19:14 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी जानकारी

    NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी‍ किए जाते ही इसकी सूचना उम्‍मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर मिल जाएगी। वे सभी छात्र जिन्‍होनें इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को समय समय पर चेक करते रहें।

    18:32 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया में शामिल

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को इसके बाद मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। उम्‍मीदवारों को स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट से भी गुजरना होगा जिसके बाद डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन का राउंड होगा और फिर मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    18:07 (IST)11 Dec 2019
    इतने पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है परीक्षा

    RRB ने हाल ही में कुल 13,487 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत जूनियर इंजीनियर (जेई) के 12,844 पद, जूनियर इंजीनियर (आईटी) के 29 पद, डिपोट मैटेरियल सुपरिन्डेंडेंट पद के लिए 227 सहित कैमिकल और मेटालर्जिकल सहायक (अस्सिटेंट) 387 पदों की वैकेंसी शामिल हैं।

    17:39 (IST)11 Dec 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इन इंफार्मेशन की पड़ेगी जरूरत

    RRB NTPC एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

    X
    Next Stories
    1 न एग्‍जाम न इंटरव्‍यू, रेलवे अपरेंटिस के पदों पर हो रही है डायरेक्‍ट भर्ती, ऐसे करें आवेदन
    2 UPTET 2019 एडमिट कार्ड, ये है आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड करने का तरीका
    3 HPSET 2020 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, 30 दिसंबर तक करें अप्‍लाई
    ये पढ़ा क्या?
    X