ताज़ा खबर
 

RRB NTPC: आपको रेलवे की तरफ से एग्जाम में ये सुविधा मिलेगी कि नहीं, जानिए कौन है इसका हकदार

परीक्षा एजेंसी का चयन होते ही परीक्षा की डेट और एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर का उपयोग करके लॉगिन कर सकेंगे तथा अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb group d admit card, rrb group d admit card 2019, rrc group d admit card, sarkari result, sarkari naukri, sarkari job, rrb ntpc admit card 2019, rrb ntpc exam date, rrrb ntpc 2019, rrb ntpc sarkari result, sarkari result 2019, railway ntpc admit card, rrb ntpc admit card date, rrb ntpc admit card 2019 download, rrb ntpc admit card downloadचयन प्रक्रिया के अनुसार उम्‍मीदवारों को दो कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं से गुजरना होगा जिसके बाद स्किल टेस्‍ट और डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और योग्‍य उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा।

ऐसा अनुमान है के रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) NTPC (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियाँ) भर्ती परीक्षा की तिथि और एडमिअ कार्ड जारी करने में अभी समय लेने वाला है। बोर्ड इस समय परीक्षा आयोजित करने के लिए किसी परीक्षा एजेंसी का चुनाव करने में व्‍यस्‍त है जिसके चलते देरी हो रही है। जिन छात्रों ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अप्‍लाई किया है, उनका इंतजार अभी और बढ़ने वाला है।

सोशल मीडिया पर अपने घर बैठे कमाईये रुपए, अपने आप पेटीएम में आता रहेगा पैसा

परीक्षा एजेंसी का चयन होते ही परीक्षा की डेट और एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर का उपयोग करके लॉगिन कर सकेंगे तथा अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एग्‍जाम सेंटर, शिफ्ट, टाइमिंग आदि सभी जरूरी जानकारियां उम्‍मीदवारों को एडमिट कार्ड पर ही मिलेंगी। ताजा अपडेट्स देखने रहने के लिए उम्‍मीदवार हमारे साथ बने रहें।

Live Blog

Highlights

    12:45 (IST)24 Nov 2019
    ये है मैथमेटिक्‍स सब्‍जेक्‍ट का सिलेबस

    गणित विषय में इन टॉपिक्‍स से प्रश्‍न पूछे जाएंगे। अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्‍न, लघुत्‍तम समापवर्तक तथा महत्‍तम समापवर्तक, अनुपात एवं समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्‍य तथा चक्रवद्धि ब्‍याज, लाभ तथा हानि, सामान्‍य बीज गणित, ज्‍यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी आदि।

    12:41 (IST)24 Nov 2019
    चेक करते रहें अपनी ईमेल आईडी

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा का आयोजन जून-सितंबर के बीच किया जाएगा और एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदकों को ईमेल और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए दे दी जाएगी।

    12:23 (IST)24 Nov 2019
    इन पदों पर नौकरी पाने के लिए देना होगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    12:10 (IST)24 Nov 2019
    हिंदी और अंग्रेजी दोनो में होगा टाइप टेस्‍ट

    टाइप टेस्‍ट में क्‍वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट की स्‍पीड से टाइप करने में सक्षम होना चाहिए। स्‍टेशन मास्‍टर और ट्रैफिक असिस्‍टेंट के पदों के अतिरिक्‍त अन्‍य पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    11:43 (IST)24 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card LIVE Updates: यहां देखें CBT 1 परीक्षा का एग्‍जाम पैटर्न

    आरआरबी एनटीपीसी पहली स्टेज की सीबीटी एग्जाम में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के कुल 100 प्रश्न आएंगे। इनमें गणित के 30 नंबर के 30 प्रश्न, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के 30 नंबर के 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के 40 अंकों के 40 प्रश्न होंगे।

    11:21 (IST)24 Nov 2019
    आरक्षित उम्‍मीदवारों को मिलेगी छूट

    कटऑफ अंक श्रेणी के हिसाब से यूआर और इडब्लयूएस- 40%, ओबीसी (Non creamy layer)/एससी- 30%, एसटी- 25% अंकों लाने जारूरी हैं। जबकि इन सभी कैटेगरी में PwBD उम्मीदवारों को अलग से 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

    11:04 (IST)24 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019: इन चरणों से गुजरकर मिलेगी नौकरी

    भर्ती परीक्षा के पहले चरण में उम्मीदवार को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) देना होगा, वहीं दूसरे चरण में उम्मीदवार टाइपिंग स्किल टेस्ट और कंप्यूटर बेस्ड एप्टिट्यूड टेस्ट से गुजरना होगा। इसी चरण में उन्मीदवार का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम होगा।

    10:43 (IST)24 Nov 2019
    दूर कर लें नेगेटिव मार्किंग को लेकर अपना भ्रम

    RRB CBT 2 चरणों में आयोजित की जाएगी। दोनो परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता, गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्‍न 1 नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग दोनो परीक्षाओं में लागू होगी।

    10:31 (IST)24 Nov 2019
    परीक्षा की तिथि से 4 दिन पहले जारी होंगे रिजल्‍ट

    बोर्ड एप्लिकेशंस को छांटने के बाद अब जल्‍द ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। परीक्षा की तिथि की घोषणा के साथ ही बोर्ड एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि की घोषणा भी कर देगा। उम्‍मीद है कि परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे।

    09:59 (IST)24 Nov 2019
    एक्टिव रखें अपना रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर

    RRB NTPC CBT 1 परीक्षा का आयोजन जून-सितंबर के बीच किया जाएगा और एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से दस दिन पहले जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की जानकारी आवेदकों को ईमेल और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए दे दी जाएगी।

    09:51 (IST)24 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: वेरिफिकेशन के बाद जारी होगा फाइनल रिजल्‍ट

    चयन प्रक्रिया के चार चरण पूरे होने के बाद रेलवे बोर्ड फाइनल रिजल्‍ट जारी करेगा जिसे कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा और स्किल टेस्‍ट में प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर ही नौकरी पर रखा जाएगा।

    09:40 (IST)24 Nov 2019
    किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों को यहां नहीं मिलेगी कोई छूट

    आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 एग्जाम में पास होने के लिए अभ्यर्थियों को 42 मार्क्स लाना जरूरी होगा। किसी भी वर्ग के अभ्यर्थियों को मार्क्स में कोई छूट नहीं दी जाएगी।

    09:30 (IST)24 Nov 2019
    क्‍या होगा CBT 1 के बाद भर्ती प्रक्रिया का अगला चरण

    क्‍या होगा CBT 1 के बाद भर्ती प्रक्रिया का अगला चरणCBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। इसमें पास होने वाले उम्‍मीदवारों के लिए CBT 2 का आयोजन किया जाएगा। दोनों CBT क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों के लिए पदानुसार स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा।

    09:20 (IST)24 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: देखें किसे देना होगा स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट/ स्किल टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि ट्रैफिक असिस्‍टेंट और स्‍टेशन मास्‍टर के पद पर भर्ती के लिए स्क्लि टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा जबकि अन्‍य पदों के लिए उम्‍मीदवारों को टाइप टेस्‍ट देना होगा।

    09:09 (IST)24 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: ऐसा होगा ऑनलाइन टेस्ट

    ऑनलाइन परीक्षा में उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा। उम्‍मीदवार सवाल का जवाब दे सकते हैं या सवाल स्किप कर सकते हैं। इसके बाद ही स्‍क्रीन पर अगला सवाल दिखाई देगा।

    23:26 (IST)23 Nov 2019
    बोर्ड के पास है अंतिम फैसला लेने का अधिकार

    आवेदन प्रक्रिया या चयन प्रक्रिया के दौरान यदि कोई विसंगति होती है, किसी उम्‍मीदवार की उम्‍मीदवारी रद्द होती है, किसी उम्‍मीदवार को चयन प्रक्रिया मे कोई शिकायत हो या ऐसा कुछ भी, तो ऐसी स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास सुरक्षित है।

    23:10 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: तैयारी के लिए मिलेगा बेहद कम समय

    रेलवे भर्ती परीक्षा से 4 दिन पहले ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा सेंटर की जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जाएगी। ऐसे में उम्‍मीदवारों के पास एग्‍जाम सेंटर जाने की तैयारी करने के लिए केवल 4 दिन का समय होगा। इस समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी देगी।

    19:34 (IST)23 Nov 2019
    परीक्षा स्थल पर ये चीजें ले जाना होगा जरूरी

    उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सेंटर पर अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर पहुंचें। साथ ही उस पर अपना एक पासपोर्ट आकार का नया फोटो भी लगा लें। इसके साथ उम्‍मीदवार अपना एक फोटो आईडेंटिटी कार्ड भी ओरिजिनल और एक फोटो कॉपी साथ लेकर एग्‍जाम सेंटर पर पहुंचें।

    19:09 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: 4 दिन पहले जारी किया जाएगा एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि एडमिट कार्ड परीक्षा से केवल 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। ऐसे में एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्‍मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए केवल 4 दिन होंगे। इन 4 दिनों में उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम सिटी तक पहुंचने की तैयारी करनी होगी और एक दिन पहले एग्‍जाम सेंटर का दौरा कर लेना होगा।

    18:42 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: घर पर नहीं आएगा एडमिट कार्ड

    उम्‍मीदवारों को बता दें कि किसी को भी एडमिट कार्ड डाक के माध्‍यम से घर पर नहीं भेजा जाएगा। उम्‍मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट आउट लेकर परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

    18:03 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को मिलेगा फ्री ट्रैवल पास

    परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए रेलवे बोर्ड आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को फ्री ट्रैवल पास भी मुहैया कराएगा। पास की मदद से उम्‍मीदवार फ्री में रेलवे का सफर कर एग्‍जाम सिटी जा सकेंगे। याद रहे कि फ्री ट्रैवल पास का किसी अन्‍य काम के लिए उपयोग करने पर बोर्ड सख्‍त कार्यवाई करेगा।

    17:34 (IST)23 Nov 2019
    जानिए RRB क्‍यों जारी नहीं कर रहा है परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी NTPC भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए एक नई एजेंसी की तलाश कर रहा है जिसके चलते बोर्ड आने वाले हफ्तों में एनटीपीसी (गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों) के लिए परीक्षा तिथि और प्रवेश पत्र जारी करने की सक्षम नहीं होगा।

    17:11 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: अनुमान के आधार पर न दें सवालों के जवाब

    परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी। हर सवाल एक नंबर का होगा तथा प्रत्‍येक गलत उत्‍तर देने पर उम्‍मीदवारों के 1/3 अंक काट लिए जाएंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि केवल उन्‍हीं सवालों के जवाब दें जिनके जवाब अच्‍छी तरह आते हों।

    16:55 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इस एग्‍जाम पैटर्न के अनुसार करें तैयारी

    RRB NTPC CBT 1 के एडमिट कार्ड जल्‍द जारी होने वाले हैं। टेस्‍ट ऑब्जेक्टिव होगा, इसमें कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे जिसमें से 40 नंबर जनरल अवेयरनेस, 30 मैथ्स और 30 नंबर की रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के होंगे। उम्‍मीदवारों को बता दें कि पेपर में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्‍येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर काटा जाएगा।

    15:07 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Exam 2019: एक बार में दिखेगा एक ही सवाल

    ऑनलाइन माध्‍यम से परीक्षा देते समय उम्‍मीदवारों को स्‍क्रीन पर एक बार में एक ही सवाल दिखाई देगा जिसे उम्‍मीदवार हिंदी तथा अंग्रेजी जिसमें चाहे देख सकेंगे। उम्‍मीदवार चाहे तो सवाल का जवाब दे सकते हैं, अथवा सवाल स्किप करके आगे भी बढ़ सकते हैं।

    14:56 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: नौकरी के लिए पार करने होंगे इतने इम्तिहान

    आरआरबी में इच्छुक उम्मीदवारों की परीक्षा चरणों में होगी। पहले चरण में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी), इसके बाद कौशल परीक्षा या स्किल टेस्‍ट होगा होगा। इसके बाद चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए भी बुलाया जाएगा।

    14:30 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: रेलवे में कुल इतने पदों पर नौकरी

    भारतीय रेलवे के विभिन्न जोनल रेलवे और उत्पादन इकाइयों में स्नातक और गैर-स्नातक दोनों के लिए गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) के तहत 35,000 से अधिक रिक्तियां हैं।

    13:58 (IST)23 Nov 2019
    CBT में प्राप्‍त नंबरों के आधार पर बनेगी मेरिट

    बता दें कि कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के नंबरों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी जिससे चयन प्रक्रिया के अंत में उम्‍मीदवारों को नौकरी पर रखा जाएगा। स्किल टेस्‍ट के नंबरों को मेरिट बनाने में इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा।

    13:46 (IST)23 Nov 2019
    फाइनल मेरिट के आधार पर मिलेगी रेलवे में नौकरी

    उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर मिलेगी। फाइनल मेरिट लिस्‍ट डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद तैयार की जाएगी। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट में उन्‍हें वरीयता दी जाएगी ज‍बकि, स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के अंक फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

    13:26 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के नंबरों का नहीं होगा असर

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के दो चरणों के बाद स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि यह केवल क्‍वालिफाइंग नेचर का होगा तथा इसमें प्राप्‍त अंकों को फाइनल रिजल्‍ट के लिए कंसीडर नहीं किया जाए

    12:48 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: बोर्ड का फैसला होगा अंतिम

    किसी भी विसंगति की स्थिति में, या किसी उम्‍मीदवार द्वारा शिकायत दर्ज करने की स्थिति में, रेलवे भर्ती बोर्ड के पास ही आखिरी फैसला लेने का अधिकार होगा।

    12:26 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: किस पद पर मिलेगी कितनी सैलरी, जानें

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900/-अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900/- जूनियर टाइम कीपर- 19900/- ट्रैन्स क्लर्क- 19900/- कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 21700/- ट्रैफिक असिस्टेंट- 25500/- सीनियर टाइम कीपर- 29200/- सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29200/- सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29200/- जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29200/- गुड्स गार्ड- 29200/- स्टेशन मास्टर -35400/- कॉमरशियल अप्रेंटिस -35400/-

    12:01 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतने पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है परीक्षा

    RRB ने हाल ही में कुल 13,487 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत जूनियर इंजीनियर (जेई) के 12,844 पद, जूनियर इंजीनियर (आईटी) के 29 पद, डिपोट मैटेरियल सुपरिन्डेंडेंट पद के लिए 227 सहित कैमिकल और मेटालर्जिकल सहायक (अस्सिटेंट) 387 पदों की वैकेंसी शामिल हैं।

    11:39 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट भी है चयन प्रक्रिया में शामिल

    कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को इसके बाद मेडिकल फिटनेस टेस्‍ट के लिए उपस्थित होना होगा। उम्‍मीदवारों को स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट से भी गुजरना होगा जिसके बाद डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन का राउंड होगा और फिर मेरिट के आधार पर नौकरी दी जाएगी।

    11:20 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019: अगले सप्‍ताह जारी हो सकते हैं CBT 1 के एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) NTPC भर्ती CBT 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड इसी माह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करने वाला है। उम्‍मीदवारों का एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव हो चुका है। अब बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा जल्‍द करने वाला है जिसके साथ ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्‍मीद है कि अगले सप्‍ताह तक एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

    10:58 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानें

    आरआरबी एनटीपीसी 2019 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आरआरबी एनटीपीसी नॉनटेक्निकल पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

    10:47 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: ये चीजें लेकर भूलकर भी न ले जाएं एग्‍जाम सेंटर

    उम्‍मीदवार परीक्षा के लिए जाने से पहले एक बार अच्‍छे से चेक कर लें कि आपके पास ऐसी कोई भी वस्‍तु न हो जो परीक्षा हॉल में ले जाने पर प्रतिबंध हो। अपना मोबाइल, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी तथा दूसरी इलेक्‍ट्रानिक चीज़ें पहले से ही अलग रख दें।

    10:31 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: PDF फॉरमेट में जारी की जाएगी लिस्ट

    रिजल्‍ट pdf फॅार्मेट में जारी किया जाएगा जिसमें परीक्षा में क्‍वालिफाई हुए उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की जाएगी। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

    10:09 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: एक दिन पहले कर लें एग्‍जाम सेंटर पर विजिट

    उम्‍मीदवार एग्‍जाम सेंटर पर परीक्षा से एक दिन पहले विजिट कर लें जिससे कि परीक्षा के दिन एग्‍जाम सेंटर तक पहुंचने में देरी न हो। एग्‍जाम सेंटर पर तय समय से देर से पहुंचने पर उम्‍मीदवारों को परीक्षा हाल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

    10:00 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Exam Admit Card 2019 LIVE Updates: चेक कर लें अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस

    बोर्ड ने उम्‍मीदवारों को अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का मौका दिया है। एप्लिकेशन स्टेटस चेक करने का लिंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव है। अपना स्‍टेटस अभी चेक करने के लिए यहां क्लिक करें। https://rrbonlinereg.co.in/print.html

    09:44 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: फाइनल मेरिट के आधार पर मिलेगी नौकरी

    उम्‍मीदवारों को नौकरी फाइनल मेरिट लिस्‍ट के आधार पर मिलेगी। फाइनल मेरिट लिस्‍ट डॉक्‍यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद तैयार की जाएगी। कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षाओं में उम्‍मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट में उन्‍हें वरीयता दी जाएगी ज‍बकि, स्किल टेस्‍ट/ टाइप टेस्‍ट के अंक फाइनल रिजल्‍ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

    09:24 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: अगले सप्‍ताह जारी हो सकते हैं CBT 1 के एडमिट कार्ड

    रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) NTPC भर्ती CBT 1 परीक्षा के एडमिट कार्ड इसी माह आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर सकता है। उम्‍मीदवारों का एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव हो चुका है। अब बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा जल्‍द करने वाला है जिसके साथ ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्‍मीद है कि अगले सप्‍ताह तक एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

    09:05 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: इतने पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है परीक्षा

    RRB ने हाल ही में कुल 13,487 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत जूनियर इंजीनियर (जेई) के 12,844 पद, जूनियर इंजीनियर (आईटी) के 29 पद, डिपोट मैटेरियल सुपरिन्डेंडेंट पद के लिए 227 सहित कैमिकल और मेटालर्जिकल सहायक (अस्सिटेंट) 387 पदों की वैकेंसी शामिल हैं।

    08:50 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC Admit Card 2019 LIVE Updates: अलग अलग पदों पर अलग अलग मिलेगी सैलरी

    जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900/-अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट- 19900/- जूनियर टाइम कीपर- 19900/- ट्रैन्स क्लर्क- 19900/- कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 21700/- ट्रैफिक असिस्टेंट- 25500/- सीनियर टाइम कीपर- 29200/- सीनियर कॉमरशियल कम टिकट क्लर्क- 29200/- सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट- 29200/- जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट- 29200/- गुड्स गार्ड- 29200/- स्टेशन मास्टर -35400/- कॉमरशियल अप्रेंटिस -35400/-

    08:35 (IST)23 Nov 2019
    RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: दोनो भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

    ऑनलाइन परीक्षा हिंदी तथा अंग्रेजी दोनो भाषाओं में होगी। केवल इंग्लिश लैंग्‍वेज को छोड़कर अन्‍य सभी सब्‍जेक्‍ट्स के सवाल हिंदी तथा अंग्रेजी दोनो में उपलब्‍ध होंगे। उम्‍मीदवार अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी भाषा में सवाल पढ़कर जवाब दे सकते हैं।

    21:55 (IST)22 Nov 2019
    RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: एडमिट कार्ड से पहले चेक कर लें अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस

    रेलवे भर्ती बोर्ड ने NTPC भर्ती के तहत उम्‍मीदवारों को अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक करने का मौका दिया है। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर विजिट कर अपना एप्लिकेशन स्‍टेटस चेक कर लें कि आवेदन स्‍वीकार किया गया है अथवा किसी गलती के चलते निरस्‍त कर दिया गया है।

    20:59 (IST)22 Nov 2019
    देखें किन पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाएगा टाइप टेस्‍ट

    सीनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर टाइम कीपर के पदों पर भर्ती के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट (TST) क्वालिफाइंग नेचर का होगा । जिसका अर्थ है कि टाइपिंग स्किल टेस्ट में प्राप्त अंक मेरिट बनाने के लिए नहीं जोड़े जाएंगे।

    20:15 (IST)22 Nov 2019
    अभी तक नहीं हुआ है परीक्षा की तिथि पर फैसला

    बोर्ड अधिकारी ने जानकारी दी है कि अभी तक परीक्षा की तिथि के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है। उम्‍मीदवार किसी भी स्रोत से प्राप्‍त जानकारी पर भरोसा न करें तथा केवल आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारी पर ही भरोसा करें।

    19:47 (IST)22 Nov 2019
    RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: मैथमेटिक्‍स के इन टॉपिक्‍स की करें तैयारी

    गणित विषय में अंक प्रणाली, बॉडमास, दशमलव, भिन्न, लघुत्तम समापवर्तक और महत्तम समपवर्तक, अनुपात और समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, समय तथा दूरी, सामान्य तथा चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, सामान्य बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति और सांखिकीय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जानेंगे।

    19:09 (IST)22 Nov 2019
    RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019 LIVE Updates: जनरल अवेयरनेस के इन टॉपिक्‍स से होंगे सवाल

    करंट इवेंट्स ऑफ नेशनल एंड इंटरनेशनल इमपोर्टेंस, गेम्स एंड स्पोर्टस, आर्ट एंड कल्चर ऑफ इंडिया, इंडियन लिट्रेचर, मोन्यूमेंट्स एंड प्लेस ऑफ इंडिया, जनरल साइंस एंड लाइफ साइंस (क्लास 10वीं सीबीएसई से), हिस्ट्री ऑफ इंडिया एंड फ्रिडम स्ट्रगल, फिजिकल, सोशल एंड इकोनॉमिक ज्योग्राफी ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, इंडियन पॉलिटी एंड गर्वनेंस-कॉन्स्टिट्यूशन एंड पॉलिटिकल सिस्टम, जनरल साइंटिफिक एंड, टेक्नोलॉजिकल डेवलेप्मेंट्स, इनवायरमेंटल इशूस, बेसिक ऑफ कम्प्यूटर एंड कम्प्यूट एप्लिकेशन्स्, कॉमन एब्रीवियेशन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम इन इंडिया, इंडियन इकनॉमी, फैमस पर्सनेलिटीस् ऑफ इंडिया एंड वर्ल्ड, फ्लैगशिप गर्वमेंट प्रोग्राम्स, फ्ललोरा एंड फौना इंडिया, इम्पोर्टेंट गवर्नमेंट एंड पब्लिक सेक्टर ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया।

    Next Stories
    1 Youngest Judge of India: महज 21 की उम्र में जज बन रच दिया इतिहास, जानें कौन हैं Rajasthan Judicial Services Exam पास करने वाले मयंक प्रताप
    2 7th Pay Commission: UPSC ने असिस्टेंट प्रोफेसर की निकाली भर्ती, लेवल-11 का होगा वेतन, पे-स्केल 67,700 से 2,08,700 रुपये!
    3 Sarkari Naukri: रेलवे, मंत्रालय, सेना, प्रशासन समेत इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
    ये पढ़ा क्या?
    X