ताज़ा खबर
 

RRB Group D Mock Test: CBT मॉक टेस्ट, परीक्षा केंद्र और शिफ्ट, यहां जानिए हर डिटेल

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date, Hall Ticket, Exam City, Center, Mock Test: भारतीय रेलवे ने RRB Group D की भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक चलेंगी। परीक्षा कहां, किस दिन और कौन सी शिफ्ट में होगी, ये जानकारी उम्मीदवार RRB की वेबसाइट पर लॉगिन कर जान सकते हैं।

RRG Railway Group D Exam 2018, Mock Test, Date: RRB के शेड्यूल के मुताबिक सोमवार को मॉक टेस्ट लिंक ऐक्टिवेट हो जाएगा।

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date, Hall Ticket, Exam City, Center, Mock Test: भारतीय रेलवे ने RRB Group D की भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक चलेंगी। परीक्षा कहां, किस दिन और कौन सी शिफ्ट में होगी, ये जानकारी उम्मीदवार RRB की वेबसाइट पर लॉगिन कर जान सकते हैं। वहीं RRB के शेड्यूल के मुताबिक सोमवार को मॉक टेस्ट लिंक ऐक्टिवेट हो जाएगा। इसके जरिए उम्मीदवार अपने एग्जाम की प्रैक्टिस कर सकते हैं। मॉक टेस्ट अटेम्प्ट करने के लिए भी आपको RRB की वेबसाइट्स पर विजिट कर अपनी यूजर आईडी से लॉगइन करना होगा। चलिए जानते हैं दोनों के बारे में। परीक्षा का शेड्यूल, शिफ्ट और शहर की डिटेल्स जानने के लिए विजिट करें RRB की किसी भी वेबसाइट पर।

वेबसाइट पर आपको “Click here to know the Exam city and date intimation for candidates (Level-1 posts) of CEN 02/2018.” लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आप सभी डिटेल्स जान सकते हैं। अभी सिर्फ उन उम्मीदवारों की एग्जाम सिटी, डेट और शिफ्ट की डिटेल्स जारी की गई हैं जिनकी परीक्षाएं 17 सितंबर से 16 अक्टूबर तक आयोजित होंगी। अन्य उम्मीदवारों की सूचना 13 सितंबर को जारी की जाएंगी। चलिए अब जानते हैं मॉक टेस्ट लिंक के बारे में।

मॉक टेस्ट अटेम्प्ट करने के लिए किसी भी वेबसाइट पर विजिट करें। ऐक्टिवेट होने पर आपको वेबसाइट पर मॉक टेस्ट लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। अपनी यूजर आईडी से लॉगइन करें। इसके बाद आप टेस्ट अटेम्प्ट कर सकते हैं।

RRB Railway Group D 2018 Mock Test, Exam Date, Admit Card, Exam Center, City and Shifts Details released at www.rrb.gov.in, www.rrbcdg.gov.in: Check here

Live Blog

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date, Hall Ticket, Exam City, Center, Mock Test Live Updates

11:11 (IST) 11 Sep 2018
RRB Group D Recruitment 2018: महिलाओं के लिए यह अनिवार्य

पीईटी क्वालिफाई करने के लिए महिला उम्मीदवारों को 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। 1000 मीटर की दौड़ पांच मिनट 40 सेकेंड में समाप्त करनी होगी। आखिरी में चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।

10:42 (IST) 11 Sep 2018
RRB Group D Exam एड्मिट कार्ड डाउनलोड

परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड 13 सितंबर 2018 को जारी किए जाएंगे। एड्मिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए RRB की किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करें। फिर होम पेज पर RRB Exam Admit Card का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें। आगे नया पेज खुलेगा। उम्मीदवार को इस जगह रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना पड़ेगा। लॉग इन के बाद एड्मिट कार्ड के टैब पर जाएं। क्लिक करने के बाद कार्ड सामने होगा। डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

09:23 (IST) 11 Sep 2018
RRB Group D Exam: यह है एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

सबसे पहले RRB की किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करें। फिर होम पेज पर RRB Exam Admit Card का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें। आगे नया पेज खुलेगा। उम्मीदवार को इस जगह रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना पड़ेगा। लॉग इन के बाद एड्मिट कार्ड के टैब पर जाएं। क्लिक करने के बाद कार्ड सामने होगा। डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

17:34 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: परीक्षा पैटर्न

CBT परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। गणित विषय से 25, जनरल साइंस से 25, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर्स से 20 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे।

17:13 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस का विस्तृत सिलेबस

जनरल साइंस- इसमें 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के हिसाब से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। वहीं जनरल अवेयरनेस में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और अन्य विषय से जुड़े सवाल होंगे।

16:38 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग का विस्तृत सिलेबस

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से एनालोजीज, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, रिश्ते, सिलेगिजम, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन और क्षमता, निष्कर्ष और निर्णय लेने की क्षमता, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, वक्तव्य - तर्क और आकलन जैसे टॉपिक्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

16:19 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam: गणित विषय का विस्तृत सिलेबस

परीक्षा में गणित विषय से 25 सवाल पूछे जाएंगे। ये सवाल 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। इसमें नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वेयर रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी आदि टॉपिक से जुड़े सवाल होंगे।

14:56 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: जानिए परीक्षा सिलेबस

RRB Group D लेवल 1 के 62,907 पदों पर उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी CBT, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। CBT परीक्षा 90 मिनट की होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे। सिलेबस की बात करें तो 10वीं की गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस जैसे विषयों से सवाल होंगे।

14:30 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: एग्‍जाम सेंटर पर ध्‍यान रखें ये बातें

परीक्षा के समय अभ्यर्थी को अपना ओरिजनल आईडी प्रूफ एक फोटोकॉपी के साथ लाना होगा। बिना आईडी प्रूफ के अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। एससी/ एसटी उम्मीदवार 10 सितंबर से ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि यह सिर्फ यात्रा प्रबंध के लिए है, इसे एडमिट कार्ड ना समझा जाए।

14:28 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Recruitment 2018: 63 हजार पदों पर होंगी भर्तियां

आरआरबी की ओर से ग्रुप डी लेवल 1 में लगभग 63 हजार पदों पर भर्तियां होंगी। बोर्ड ने इस संबंध में छह सितंबर को ग्रुप डी परीक्षा का आधिकारिक शेड्यूल जारी किया था। लेवल 1 पदों पर नियुक्ति के लिए कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा (CBT) 17 सितंबर से शुरू होगी।

13:39 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam 2018: आज एक्टिव होगा CBT मॉक टेस्ट का लिंक

ग्रुप डी परीक्षा की प्रैक्टिस के लिए आज यानी सोमवार (10 सितंबर) को मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव कर दिया जाएगा। इस लिंक पर क्लिक कर आप देख सकेंगे कि RRB Group CBT परीक्षा का स्वरूप कैसा होगा। कैसे आप कंप्यूटर पर प्रश्नों के जवाब दे सकेंगे। रेलवे इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी कर सकता है।

13:13 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D: CBT का पासिंग क्राइटेरिया

उम्मीदवारों का चयन CBT परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। CBT पास करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, OBC को 30 प्रतिशत, SC श्रेणी के उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत और ST के उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करना अनिवार्य है।

12:51 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Recruitment Exam Details: ऐसे लॉगइन करें

परीक्षा कहां, किस दिन और कौन सी शिफ्ट में होगी, ये जानकारी उम्मीदवार RRB की वेबसाइट पर लॉगिन कर जान सकते हैं।वेबसाइट पर आपको 'Click here to know the Exam city and date intimation for candidates (Level-1 posts) of CEN 02/2018.' लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगइन करें।

12:37 (IST) 10 Sep 2018
RRB Group D Exam: यह है एड्मिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

सबसे पहले RRB की किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करें। फिर होम पेज पर RRB Exam Admit Card का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें। आगे नया पेज खुलेगा। उम्मीदवार को इस जगह रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना पड़ेगा। लॉग इन के बाद एड्मिट कार्ड के टैब पर जाएं। क्लिक करने के बाद कार्ड सामने होगा। डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकाल लें।