ताज़ा खबर
 

RRB Paramedical Recruitment 2019-20: आरआरबी पैरामेडिकल भर्ती आवेदकों के लिए खुशखबरी! जानें Fee Refund की पूरी डिटेल

RRB Paramedical Recruitment, Fee Refund Process: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती के जरिए 1109 स्टाफ नर्स, डाइटीशियन, डाइटीशियन, ऑप्टोमेट्रिस्ट, डायलिसिस टेक्नीशियन, हेल्थ और मलेरिया इंस्पेक्टर ग्रेड III जैसे कुल 1937 पदों पर भर्ती की जाएगी।

RRB, rrb paramedical, rrb paramedical Fee, rrb paramedical Fee Refund Process, sarkari result, rrb, rrb ntpc, rrb ntpc admit card, rrb group d admit card, rrb group d admit card 2019-20, rrc group d admit card, sarkari result, sarkari naukri, sarkari job, rrb exam, rrb exam update, rrb ntpc admit card 2019-20, railway paramedical, www.rrbcdg.gov.in, railway jobs, railway RecruitmentRRB Railway Paramedical Recruitment 2019-20: बैंक की डिटेल देने के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbregonline.org पर जाना होगा। (फोटो सोर्स- आधिकारिक वेबसाइट से स्क्रीनशॉट)

RRB Paramedical Recruitment 2019 Fee Refund Process: रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Boards, RRBs) ने शनिवार (22 फरवरी 2020) से पैरामेडिकल भर्ती 2019 परीक्षा के लिए शुल्क वापसी (Fee Refund) प्रक्रिया शुरू कर दी है। आरआरबी ने 08 सितंबर को भर्ती परीक्षा के परिणाम और 10 सितंबर 2019 को स्कोर कार्ड जारी करने के बाद, 21 फरवरी 2020 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी फीस रिफंड प्रक्रिया की जानकारी दी थी। जिन उम्मीदवारों ने Paytm के माध्यम से परीक्षा के लिए शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें रिफंड प्राप्त करने के लिए अपने बैंक का विवरण देना होगा। साथ ही जिन उम्मीदवारों ने डाकघर के माध्यम से रेलवे को शुल्क को वापस कर दिया था, उन्हें रिफंड के लिए अपना बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी। बैंक की डिटेल देने के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbregonline.org पर जाना होगा।

दरअसल, साल 2018 से आरआरबी ने रेलवे भर्ती के लिए आवेदकों की संख्या बढ़ाने के लिए परीक्षा शुल्क रिफंड करने का फैसला लिया और प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रक्रिया के जरिए रेलवे भर्ती बोर्ड या आरआरबी, भारतीय रेलवे की भर्ती एजेंसी, परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का कुल या कुछ हिस्सा वापस कर देते हैं। इसीलिए आरआरबी ने पैरामेडिकल भर्ती प्रक्रिया के शुरुआत में आवेदकों से आवेदन बैंक की सही जानकारी दर्ज करने के लिए कहा था।

आरआरबी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में आवेदकों से कहा गया था कि, ‘जिन उम्मीदवारों ने बैंकों, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूपीआई के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें उसी खाते में शुल्क वापस कर दिया जाएगा जिसके माध्यम से उन्होंने भुगतान किया था या बैंक अकाउंट की जानकारी दी थी।’ आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को पूरा फीस रिफंड मिलता है और गैर-आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क का कुछ हिस्सा रिफंड होता है।

21 फरवरी को आरआरबी ने नोटिस जारी कर उन सभी उम्मीदवारों की बैंक अकाउंट डिटेल मांगी है, जिन्होंने पैरामेडिकल श्रेणी के पदों के लिए आवेदन किया था और पोस्ट ऑफिस और पेटीएम के माध्यम से अपनी फीस जमा की थी। उन्हें आरआरबी की वेबसाइटों पर 22 फरवरी से 28 फरवरी तक बैंक खाते की पूरी जानकारी दर्ज करने की सुविधा दी गई है। आवेदकों को अब 28 फरवरी 2020 तक आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खाता धारक का नाम, खाता संख्या और IFSC कोड जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।

बता दें कि, रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती के जरिए 1109 स्टाफ नर्स, डाइटीशियन, डाइटीशियन, ऑप्टोमेट्रिस्ट, डायलिसिस टेक्नीशियन, हेल्थ और मलेरिया इंस्पेक्टर ग्रेड III जैसे कुल 1937 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में सबसे बड़ी संख्या उत्तर प्रदेश (64,596) और उसके बाद राजस्थान (62,772), महाराष्ट्र (38,097) और केरल (35,496) है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 RRB NTPC: rrbcdg.gov.in के अलावा यहां से भी डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड
2 CBSE CTET July 2020: आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, इस जानकारी के साथ करें आवेदन
3 ICMAI December Exam Result 2019: रिजल्‍ट examicmai.in पर जारी, ऐसे करें डाउनलोड
ये पढ़ा क्या?
X