आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम रिजल्ट: रेलवे भर्ती बोर्ड ने रिलीज की दूसरे चरण की परीक्षा में चयनित परीक्षार्थियों की जोन वाइस लिस्ट

रेलवे ने जब वैकेंसी निकाली तो 92 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन दिया था जिसमें से 54 लाख ने परीक्षा दी। 28 मार्च 2016 को हुए इस एग्जाम में तीन लाख कैंडिडेट्स को चुना गया है। इन सभी को जनवरी या फरवरी में होने वाले दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

rrb, rrb ntpc, rrb ntpc result, rrb ntpc result, rrb result, rrb ntpc result 2016, rrb result 2016, rrb allahabad, rrb mumbai, rrb ntpc allahabad, rrb ntpc allahabad result, rrb ntpc mumbai, rrb ntpc latest news, rrb ajmer, rrb ntpc ajmer result, rrb ntpc stage 1 result, rrb ntpc jammu, rrb ntpc merit list, rrbbnc.gov.in, rrb result 2016, rrb ntpc exam result, rrb newsRRB Exam Result: रेलवे भर्ती बोर्ड ने घोषित किए पहले चरण की परीक्षा का परिणाम।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने अपनी आआरबी एनटीपीसी 2016 के परिणामों की घोषणा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कर दी है। 28 मार्च 2016 को हुए इस एग्जाम में तीन लाख कैंडिडेट्स को चुना गया है। इन सभी को जनवरी या फरवरी में होने वाले दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में सामान्य जागरुकता, अर्थमैटिक, सामान्य ज्ञान और रीजनिंग के ऊपर आधारित सवाल पूछे जाएंगे। 90 मिनट की परीक्षा में 120 तरह के ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। यह एग्जाम जिसे सीबीटी के नाम से जाना जाता है कि भाषा अंग्रेजी होगी। साथ ही परिक्षार्थी के द्वारा चुनी हुई भाषा भी शामिल होगी। इस परीक्षा को बहुत सारे बच्चों ने दिया था। इसका रिजल्ट रेलवे की वेबसाइट पर सभी परीक्षार्थी देख सकते हैं। रेलव ने क्षेत्र के हिसाब से परिणाम घोषित किए हैं। रोजगार समाचार में रेलवे ने सभी योग्य परीक्षार्थियों की लिस्ट दी है। उनमें से चयनित कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन लेटर देकर बुलवाया गया है।

दूसरे चरण की परीक्षा के बाद रेलवे अपनी खाली पड़ी 18252 सीटों के लिए योग्य उनम्मीदवार का चुनाव करेगा। इसके जरिए असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस, इंक्वायरी कम रिसर्वेशन क्लर्क, जूनियर अकाउंट्स, असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, ट्रैफिक अपरेंटिस और गुड गार्ड्स की पोस्ट शामिल हैं। रेलवे ने जब वैकेंसी निकाली तो 92 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन दिया था जिसमें से 54 लाख ने परीक्षा दी। इतने अच्छे रिसपॉन्स को देखते हुए रेलवे ने दूसरे चरण की परीक्षा रखने का निश्चय किया है ताकि योग्य उनम्मीदवार को चुना जा सके। जिन परीक्षार्थियों ने सीबीटी का पहला चरण सफलतापूर्वक क्लीयर कर लिया है उन्हें कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा के लिए बुलाया गया है।

railway

पहले चरण की परीक्षा में अहमदाबाद से 17748, अजमेर से 16321, इलाहाबाद से 42972, बैंगलोर से 9088, भोपाल से 17271, भुवनेश्वर से 11551, बिलासपुर से 4530, चेन्नई से 14642, गोरखपुर से 4756, गुवाहाटी से 6136, जम्मू से 2565 परीक्षार्णी उत्तीर्ण हुए हैं। आप सभी रीजन आधारित बेवसाइट पर लॉग इन करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इलाहाबाद में रहने वाले लोग- rrbahmedabad.gov.in, चेन्नई वाले- rrbchennai.gov.in, पटना वाले- rrbpatna.gov.in , कोलकाता वाले- rrbkolkata.gov.in जैसी वेबसािट्स पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

Next Stories
1 इंतजार हुआ खत्म, RRB ने घोषित किए NTPC एग्जाम के नतीजे, इस प्रोसेस से चेक करें सभी जोन के परिणाम
2 आधिकारिक सूचना! आईबीपीएस की OA रिक्रूटमेंट भर्ती एग्जाम के स्कोरकार्ड आज शाम तक होंगे रिलीज
3 आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम के सभी जोन के नतीजे हुए घोषित
ये पढ़ा क्या?
X