ताज़ा खबर
 

RRB NTPC, Railway Recruitment 2019: रेलवे में 1.30 लाख पदों पर भर्ती, देखें विज्ञापन; पाएं जरूरी डिटेल्‍स

RRB NTPC, Group D Recruitment 2019 Notification: आरआरबी द्वारा निकाली गई 1.30 लाख भर्तियों में लेवल-1 पदों पर सबसे ज्यादा एक लाख भर्तियां की जाएंगी। बाकी बची 30 हजार भर्तियां एनटीपीसी, आरआरबी पैरामेडिकल स्टाफ और मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों पर होगी।

Author Updated: February 24, 2019 11:00 AM
RRB NTPC, Group D Recruitment 2019: जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक आरआरबी एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 फरवरी सुबह 10 बजे से शुरू होंगे। (फोटो- रोजगार समाचार विज्ञापन का स्क्रीनशॉट)

RRB NTPC, Group D Recruitment 2019 Notification: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने RRB NTPC (CEN 01/2019), RRB Para-Medical Staff (CEN 02/2019) और मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी (CEN 03/2019) के अलावा आरआरबी लेवल 1 (RRC 01/2019) की 1.30 लाख पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। शनिवार (23 फरवरी) को इन पदों की भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन 23 फरवरी से 1 मार्च 2019 वाले ‘रोजगार समाचार’ में जारी की गई है। यह नोटिफिकेशन आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट्स पर भी जारी किया गया है। जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक आरआरबी एनटीपीसी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 फरवरी सुबह 10 बजे से शुरू होंगे। जबकि पैरामेडिकल स्टाफ के रजिस्ट्रेशन 4 मार्च, 10 बजे से, Ministerial And Isolated Categories के 8 मार्च, 10 बजे से और Level-1 पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 मार्च को सुबह 10 बजे से शुरू होंगे।

दरअसल,  जनवरी के महीने में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में 2.50 लाख भर्तियों के बारे में ऐलान किया था। उस वक्त रेलमंत्री ने कहा था कि, ‘रेलवे में 2.50 लाख नई नौकरियां आएंगी। करीब 1.50 नियुक्तियों की प्रक्रिया पर अभी काम चल रहा है। रेलवे विभाग में कुल 4 लाख नौकरियां निकलेंगी।’ फिलहाल आरआरबी द्वारा निकाली गई 1.30 लाख भर्तियों में लेवल-1 पदों पर सबसे ज्यादा एक लाख भर्तियां की जाएंगी। बाकी बची 30 हजार भर्तियां एनटीपीसी, आरआरबी पैरामेडिकल स्टाफ और मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों पर होगी। लेवल-1 में ट्रैक मेन्टेनर ग्रेड-4, हेल्पर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मकैनिकिल इत्यादि शामिल हैं। भर्ती के लिए सीबीटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आवेदन करने के लिए आरआरबी और आरआरसी की वेबसाइटों पर जाना होगा। वेबसाइटों की लिस्ट यहां देख सकते हैं-

वहीं नॉन-टेक्निकल कैटेगरी में टाइपिस्ट, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क इत्यादि पद शामिल हैं। पैरामेडिकल स्टाफ कैटेगरी में स्टाफ नर्स, हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट, ईसीजी तकनीशियन, लैब असिस्टेंट, लैब सुपरिटेन्डेंट जैसे पद दिए जाएंगे। मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी में स्टेनोग्राफर, चीफ लॉ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर (हिंदी) इत्यादि पद शामिल हैं।

आरआरबी एनटीपीसी समेत अन्य सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क, जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के 250 रुपए है। बता दें कि आरआरबी और आरआसी द्वारा योग्य उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदनों पर ही गौर किया जाएगा। जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक, किसी भी उम्मीदवार का प्रिंट आउट आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Odisha HSC paper leak: हाईस्कूल का पेपर लीक होने की खबर, 6 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा
2 Delhi University Date sheet 2019: DU ने जारी किया अंडर ग्रेजुएट एग्जाम्स का शेड्यूल, ऐसे चेक करें
3 NEET PG, MDS 2019 Counselling Dates: महाराष्ट्र ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस
जस्‍ट नाउ
X