ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Admit Card 2019: जल्‍द जारी हो रहे हैं एडमिट कार्ड, यहां देखें परीक्षा का पूरा सिलेबस और पैटर्न

RRB NTPC Exam Pattern 2019: दोनों कंप्यूटर आधारित परीक्षा CBT 1 और CBT 2 में सामान्य जागरूकता, गणित और सामान्य सचेतता और रीजनिंग के विषयों से प्रश्‍न होंगे। सीबीटी 1 में कुल 100 अंक पूछे जाते हैं जबकि सीबीटी 2 में इन्‍हीं विषयों से 120 प्रश्‍न पूछे जाते हैं।

RRB NTP परीक्षा जून-सितंबर में आयोजित की जा सकती है जिसके एडमिट कार्ड अगले सप्‍ताह तक जारी हो सकते हैं।

RRB NTPC Admit Card 2019: रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस वर्ष भारतीय रेलवे के विभिन्न जोनल रेलवे में स्नातक और गैर-स्नातक दोनों के लिए गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) के तहत 35,000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए घोषणा की है। RRB NTP परीक्षा जून-सितंबर में आयोजित की जा सकती है जिसके एडमिट कार्ड अगले सप्‍ताह तक जारी हो सकते हैं। परीक्षा के लिए एक लाख से भी अधिक उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है इसलिए परीक्षा में क्‍वालिफाई होने के लिए उम्‍मीदवारों को सही तैयारी बहुत जरूरी है।

RRB NTPC भर्ती प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे:
1. स्टेज I कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT-1),
2. स्टेज II कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT-2),
3. टाइपिंग स्किल टेस्ट / कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट और
4. दस्तावेज़ सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा।

दोनों कंप्यूटर आधारित परीक्षा CBT 1 और CBT 2 में सामान्य जागरूकता, गणित और सामान्य सचेतता और रीजनिंग के विषयों से प्रश्‍न होंगे। सीबीटी 1 में कुल 100 अंक पूछे जाते हैं जबकि सीबीटी 2 में इन्‍हीं विषयों से 120 प्रश्‍न पूछे जाते हैं। सीबीटी 1 और सीबीटी 2 का सिलेबस इस तरह है।

जनरल इंटेलिजेंस: मौलिक अधिकार, कर्तव्य और राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत, संवैधानिक संशोधन, भारत का संवैधानिक और गैर-संवैधानिक निकाय, राष्ट्रपति, वीपी, प्रधान मंत्री और मंत्रिपरिषद, न्यायपालिका, संसद, सिंधु घाटी सभ्यता, बौद्ध और जैन धर्म, मध्यकालीन भारतीय इतिहास, यूरोपीय आगमन, ब्रिटिश नियम, अर्थशास्त्र परिचय और मुद्रास्फीति, कृषि क्रांति, बेरोजगारी और गरीबी, कल्याणकारी योजनाएँ, भारत में आर्थिक योजना, बजट और कराधान, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, भारतीय भूगोल अवलोकन, परिवहन नेटवर्क, ब्रह्मांड और सौर मंडल, फिजियोग्राफी, भूकंप और ज्वालामुखी, ड्रेनेज सिस्टम और ओशनोग्राफी, पृथ्वी और वायुमंडल, कंप्यूटर और कंप्यूटर अनुप्रयोगों की मूल बातें, भारत की वनस्पति और जीव, भारत की महत्वपूर्ण सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन, अंतरिक्ष और भारत के परमाणु कार्यक्रम सहित सामान्य वैज्ञानिक और तकनीकी विकास।

जनरल रीजनिंग: सादृश्य, संख्या और वर्णमाला श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, मैथमैटिकल ऑपरेशंस, विश्लेषणात्मक तर्क, पैराजंबलिंग, वेन आरेख, पज़ल, डेटा सफिसिएंशी, कथन- निष्कर्ष, कथन- कार्रवाई के पाठ्यक्रम, निर्णय लेना, मानचित्र, रेखांकन आदि की व्याख्या।

मैथमैटिक्‍स: संख्या प्रणाली, दशमलव और अंश, LCM और HCF, अनुपात, प्रतिशत, मेन्‍सुरेशन, समय और काम, समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, प्राथमिक बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी आदि।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X