ताज़ा खबर
 

RRB NTPC Cut Off: आरआरबी एनटीपीसी फेज वन के आखिरी पेपर का एनालिसिस, इतनी रह सकती है कटऑफ

RRB NTPC Expected Cut Off: 100 नंबर के पेपर में जनरल अवेयरनेस के से 40 नंबर, मैथ्स और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 30-30 नंबर के सवाल आ रहे हैं। प्रत्येक सवाल 1 नंबर का होता है। पेपर के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट या 1.5 घंटे का समय दिया जा रहा है।

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 100 नंबर का पेपर है जिसमें कुल 100 सवाल होते हैं। (Express photo/Abhinav Saha)

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (एनटीपीसी) भर्ती परीक्षा का फेज 1 13 जनवरी को खत्म हो गया है। आखिरी दिन एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों ने डिफिकल्टी लेवल मॉडरेट और बेलेंस्ड बताया। 100 नंबर के पेपर में जनरल अवेयरनेस के से 40 नंबर, मैथ्स और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 30-30 नंबर के सवाल आए। आरआरबी के उम्मीदवार आदित्य शर्मा ने पेपर का डिफिकल्टी लेवल मॉडरेट बताया। शर्मा ने कहा, “मैथ सेक्शन सबसे ज्यादा कठिन था, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के सवाल आसान थे, और इन सेक्शन्स से बेसिक सवाल पूछे गए।”

एक अन्य उम्मीदवार अंकुर बनर्जी ने कहा कि गणित कठिन और समय लेने वाला था। “गणित सेक्शन कठिन और समय लेने वाला था, विशेष रूप से त्रिकोणमिति के सवाल। जनरल अवेयरनेस सेक्शन में सामान्य विज्ञान से ज्यादातर सवाल थे। जबकि डाइग्राम, वेन्न डाइग्राम्स, एनॉलोजीज, कोडिंग-डीकोडिंग से सवाल थे। दोनों सेक्शन आसान थे। इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम को ओलिवबोर्ड के सीईओ, अभिषेक पाटिल ने बताया “गणित के अलावा, उम्मीदवारों को अन्य सेक्शन आसान लगे। अच्छे प्रयासों की औसत संख्या 68 से 75 होगी। ” पाटिल ने मॉडरेट के रूप में पेपर की समीक्षा की।

कट ऑफ की बात करें तो जनरल अवेयरनेस में सवाल आए थे तो इसकी कट ऑफ 20 से 28 नंबर के बीच हो सकती है। मैथमेटिक्स में 30 नंबर के सवाल आए थे इसकी कटऑफ 18 से 25 नंबर की हो सकती है। जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग में 30 नंबर के सवाल आए थे। इसकी कटऑफ 20 से 26 नंबर तक हो सकती है। ओवरऑल कटऑफ की बात करें तो पूरा पेपर 100 नंबर का था। इसकी कट ऑफ 47 से 63 नंबर तक हो सकती है। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 100 नंबर का पेपर है जिसमें कुल 100 सवाल होते हैं। प्रत्येक सवाल 1 नंबर का होता है। पेपर के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट या 1.5 घंटे का समय दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी शिक्षक भर्ती 2021: 390 प्रिंसिपल और 1504 सहायक टीचर्स के पदों पर भर्ती जल्द, ये कर सकेंगे आवेदन
2 IBPS RRB PO Prelims 2020 के स्कोर जारी, ये है चेक करने का डायरेक्ट लिंक और तरीका
3 यूपी प्री बोर्ड 10वीं 12वीं के एग्जाम पर उप मुख्यमंत्री ने दी ये जानकारी
रूपेश हत्याकांड
X